मैच (7)
रोड सेफ़्टी (1)
लेजेंड्स लीग (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
सीपीएल (1)
ख़बरें

कौन हैं कोलकाता के नए नाइट अमन ख़ान?

मुंबई के घरेलू क्रिकेट में आक्रामक बल्लेबाज़ और तेज़ गेंदबाज़ हैं अमन

Aman Khan, pictured here with Brendon McCullum, is one of the new faces in the Knight Riders squad

कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच ब्रेंडन मैकलम के साथ अमन ख़ान  •  KKR

कौन है अमन ख़ान?
अमन ख़ान (25 वर्ष) एक आक्रामक बल्लेबाज़ हैं, जो कि उपयोगी मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं। आईपीएल की इस साल की नीलामी में उनको कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 लाख रुपये में ख़रीदा था।
मुंबई में पले-बढ़े अमन के पिता भी स्थानीय स्तर के क्रिकेटर थे। अमन ने कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ एज़-ग्रुप क्रिकेट खेला है।
शुरुआती दिन
kkr.in के अनुसार, अमन के पिता अमन को तेज़ गेंदबाज़ बनाना चाहते थे, इसलिए शुरुआती दिनों में वह बहुत ही कम बल्लेबाज़ी करते थे। एक दुर्घटना में उन्होंने अपना जांघ और पैर का पंजा चोटिल कर लिया। हालांकि अगले ही दिन वह क्रिकेट खेलने उतरे और एक स्थानीय अंडर-14 टूर्नामेंट में 60 रन बनाया। इससे उनके कोच प्रवीण आमरे प्रभावित हो गए और उन्हें अगले मैच में नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करने उतारा। कुछ ही दिनों बाद वह टीम के ओपनर थे।
अंडर-19 क्रिकेट में अच्छा करने के बाद उन्हें कूच बेहार ट्राफ़ी (राष्ट्रीय अंडर-19 टूर्नामेंट) में बुलाया गया, लेकिन लिगामेंट में चोट के कराण वह इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए।
मुंबई की सीनियर टीम में चयन
2020-21 सत्र में अमन ने विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में जगह बनाई और मुंबई के लिए क्वार्टर फ़ाइनल खेला। हालांकि सौराष्ट्र के ख़िलाफ़ इस मैच में ना उन्हें गेंदबाज़ी मिली और ना ही बल्लेबाज़ी। कर्नाटका के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में उन्होंने 18 गेंदों में 25 रन बनाए। तीन दिन बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश के ख़िलाफ़ फ़ाइनल भी खेला, जिसे मुंबई की टीम ने छह विकेट से जीता था। हालांकि इस मैच में उन्होंने बस दो ओवर गेंदबाज़ी की थी और 22 रन दिए थे। उन्हें बल्लेबाज़ी का मौक़ा नहीं मिला था।
2021-22 के सत्र में अमन ने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में टी20 डेब्यू किया और निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करते हुए 148.14 की स्ट्राइक रेट के साथ 40 रन बनाए।
अमन पिछले छह साल से आईपीएल टीमों के ट्रायल में भाग ले रहे थे। 2018 में उन्होंने टी20 मुंबई लीग में 47 गेंदों पर 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 85 रन बनाए और श्रेयस के साथ 127 रन की साझेदारी की थी।