मैच (22)
आईपीएल (3)
CAN T20 (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
ख़बरें

हार्दिक को गेंदबाज़ी पर बहुत ज़्यादा दबाव डालना उनकी बल्लेबाज़ी को प्रभावित कर सकता है : जयवर्दना

मुंबई इंडियंस हार्दिक को गेंदबाज़ी के लिए तब तक नहीं कहेगी जब तक वह पूरी तरह से तैयार नहीं हो जाते

इस सीजन में अभी तक हार्दिक ने गेंदबाजी नहीं की है  •  BCCI

इस सीजन में अभी तक हार्दिक ने गेंदबाजी नहीं की है  •  BCCI

हार्दिक पंड्या को मौजूदा आईपीएल में गेंदबाज़ी करने के लिए "बहुत ज़्यादा" दबाव डालना उनकी बल्लेबाज़ी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच महेला जयवर्दना का आकलन है, जिन्होंने शुक्रवार को कहा था कि हार्दिक की फ़िटनेस और गेंदबाज़ी की तैयारी को लेकर फ़्रेंचाइज़ी भारतीय टीम प्रबंधन के संपर्क में है। जयवर्दना ने कहा कि हार्दिक की फ़िटनेस का दैनिक आधार पर "मूल्यांकन" किया जा रहा था, लेकिन जब तक ये ऑलराउंडर पूरी तरह से तैयार नहीं हो जाता, तब तक मुंबई उन्हें गेंदबाज़ी करने के लिए नहीं कहेगी।
जयवर्दना ने कहा, "क्योंकि हार्दिक ने श्रीलंका दौरे के बाद से लंबे समय तक गेंदबाज़ी नहीं की है। इससे पहले कि उन्हें एक और परेशानी हो हम उस प्रक्रिया में क़ामयाब होने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे वह गुज़र रहे हैं। यह हार्दिक के लिए सबसे अच्छा है।" वह शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के साथ मुंबई के मैच से पहले पत्रकार वार्ता में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा "और हां, मैं समझता हूं विश्व कप भी है। हम भारतीय प्रबंधन टीम से बात कर रहे हैं और सुनिश्चित करते हैं कि जितनी जल्दी वह सहज महसूस करे, हम उसे गेंदबाज़ी कार्यक्रम में ले जाएं और उसे तैयार करें।"
अक्टूबर 2019 में पीठ की सर्जरी से वापसी के बाद से हार्दिक ने 41 मैचों में सिर्फ़ 46 ओवर ही फेंके हैं। इस अवधि में, उन्होंने सिर्फ़ सफ़ेद गेंद वाली क्रिकेट खेली है, हालांकि वह इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ घरेलू टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम में थे। हार्दिक ने पिछली बार 25 जुलाई को श्रीलंका में टी20 सीरीज़ के दौरान गेंदबाज़ी की थी, तब उन्होंने दो ओवर किए थे।
हार्दिक ने 2020 के आईपीएल के बाद से मुंबई के लिए गेंदबाज़ी नहीं की है और विशुद्ध बल्लेबाज़ के रूप में खेले हैं। हालांकि इससे मुंबई की गेंदबाज़ी रणनीति प्रभावित हुई है, जयवर्दना ने कहा कि आईपीएल के तुरंत बाद शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए हार्दिक भारतीय टीम का हिस्सा हैं। ऐसे में फ़्रेंचाइजी धैर्य रखना जारी रखेगी।
न केवल मुंबई, बल्कि भारतीय टीम प्रबंधन, साथ ही राष्ट्रीय चयनकर्ता भी हार्दिक की गेंदबाज़ी फ़िटनेस की निगरानी करेंगे, क्योंकि भारत ने 15 की प्रारंभिक टीम में केवल तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाजों को चुना है। टीम की घोषणा करते समय, मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कहा था कि हार्दिक "फ़िट" थे और विश्व कप के दौरान "अपने ओवरों का पूरा कोटा डालेंगे।"
हालांकि, आईपीएल के दूसरे चरण में मुंबई ने अब तक जो चार मैच खेले हैं, उनमें से हार्दिक अंतिम दो मैचों में विशुद्ध बल्लेबाज़ के रूप में भी पहले दो मैच से बाहर हो गए, लेकिन जयवर्दना ने कहा कि हार्दिक अब भी एक बल्लेबाज़ के तौर पर 'ख़ास' हैं।
उन्होंने कहा, "वह आईपीएल में गेंदबाज़ी कर सकता है या नहीं, यह कुछ ऐसा है जिसे हमें रोज़ाना देखना होगा और मूल्यांकन करना होगा और फिर देखना होगा कि वह कैसे आगे बढ़ता है। मैं सभी की चिंताओं को समझता हूं, लेकिन हमें वह करने की ज़रूरत है जो हार्दिक और उसके लिए सबसे अच्छा हो। और हां, वह एक गेंदबाज़ के रूप में भी एक ख़ास होगा। इस समय अगर हम बहुत ज़्यादा धक्का देते हैं, तो यह एक ऐसा मुद्दा हो सकता है जहां वह संघर्ष भी कर सकता है और एक बल्लेबाज़ के रूप में उस पर प्रभाव पड़े। तो यह कुछ ऐसा है जो हम करेंगे सभी संबंधित पक्षों को ध्यान में रखना होगा और विचार करना होगा।"

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में ग्‍लोबल न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।