मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
फ़ीचर्स

ऑस्ट्रेलिया के फ़िनिशर वेड ने पाकिस्तान के सपने को चकनाचूर कर दिया

दुबई में गुरुवार की शाम रही मैथ्यू वेड के नाम

ग्लेन मैक्सवेल शादाब ख़ान को रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में हारिस रउफ़ को कैच थमा देते हैं। ऑस्ट्रेलिया 177 का पीछा करते हुए 13वें ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 96 रन पर है और तब आते हैं मैथ्यू वेड। पहली गेंद गूगली है, जिसे वह रक्षात्मक ढंग से खेलते हैं। शादाब अपने स्पेल की समाप्ति 4-0-26-4 के विश्लेषण के साथ करते हैं, ज़ों कि टी20 विश्व कप के इतिहास में सेमीफ़ाइनल में सर्वश्रेष्ठ है।
इस समय ऐसा नहीं लग रहा था कि यह स्पेल मैच-जिताऊ नहीं है। लेकिन दुबई की यह रात तो वेड के नाम लिखी जाने वाली थी।
अगले ओवर में रउफ़ लंबाई में हल्की सी ग़लती करते हुए ओवरपिच करते हैं तो वेड उन्हें सीधा गेंदबाज़ के ऊपर मार कर रन बटोर लेते हैं। लेकिन दूसरे छोर पर शाहीन शाह अफ़रीदी रन गति पर अंकुश लगाते हैं। वेड ने नौ गेंदों पर आठ बनाए हैं और ऑस्ट्रेलिया को फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए आख़िरी 24 गेंदों पर 50 रन बनाने हैं।
दुबई में ओस के चलते किसी भी स्कोर का पीछा करना असंभव नहीं लगता। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए वेड और मार्कस स्टॉयनिस आख़िरी बचे बल्लेबाज़ थे और दोनों फ़िनिशर के रूप में ज़्यादा नहीं दिखे हैं। बिग बैश लीग में वेड होबार्ट हरिकेन्स के लिए और स्टॉयनिस मेलबर्न स्टार्स के लिए टॉप ऑर्डर में आक्रामक बल्लेबाज़ी की ज़िम्मेदारी निभाते हैं।
इस विश्व कप से पूर्व डेविड वॉर्नर की अनुपस्थिति में भी वेड ने न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ में सलामी बल्लेबाज़ी की थी और तो और, जब ऐरन फ़िंच चोट के चलते बांग्लादेश दौरे पर नहीं गए तो वेड ओपनर के साथ ही टीम के कप्तान भी थे।
ऑस्ट्रलिया के पास विकेटकीपर के और भी विकल्प मौजूद हैं - जॉश फ़िलीपे, ऐलेक्स कैरी और जॉश इंगल्स। इंगल्स ने टॉलेरेंस ओवल में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ एक रोमांचक जीत में लगातार बाउंड्री लगाते हुए फ़िनिशर के रोल के लिए अपना नाम भी आगे कर दिया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने वेड के अनुभव पर ही विश्वास जताया और स्टॉयनिस के साथ इस टूर्नामेंट के पहले ही मैच में उन्होंने मैच फ़िनिश कर दिखाया था।
गुरुवार को वेड और स्टॉयनिस जब पिच पर आए तो ऑस्ट्रेलिया संघर्ष कर रहा था और दुबई का लगभग पूरा मैदान पाकिस्तान समर्थकों से भरा था। ऑस्ट्रेलिया का यह हाल इस वजह से भी हुआ कि स्टीवन स्मिथ और मिचेल मार्श जैसे अनुभवी खिलाड़ी शादाब को स्पिन के ख़िलाफ़ खेलते हुए मैदान के लंबे हिस्से पर बाउंड्री के पार टापने की कोशिश में आउट हुए। लेकिन इन दोनों ने कठिन चेज़ में धैर्य और चतुराई भरी बल्लेबाज़ी की।
स्टॉयनिस ने अपने स्टार्स साथी रउफ़ की दो गेंदों पर 6, 4 के ज़रिए लक्ष्य को 18 गेंदों में 37 रन तक ला खड़ा किया। इसके बाद हसन अली ने ऑफ़कटर को वेड से दूर डालने की कोशिश की लेकिन वेड क्रीज़ में घुसे रहे, गेंद का इंतज़ार किया और फिर लांग-ऑन के ऊपर से दे मारा। इस शॉट से हसन को दिशा और लंबाई में परिवर्तन लाना पड़ा तो वेड ने उन्हें शॉर्ट फ़ाइन और डीप स्क्वायर के बीच मारा।
अब 12 गेंदों पर 22 रन की ज़रूरत थी। शाहीन की पहली गेंद डॉट और फिर स्टॉयनिस ने एक लेग बाई चुरा लिया। शाहीन यॉर्कर की खोज में गए लेकिन वेड ने लेगसाइड पर एक शॉट टाइम नहीं किया। पर हसन उन्हें कैच आउट करने से चूक गए। अब पाकिस्तान ख़ेमे में अफ़रा-तफ़री थी।
अब समीकरण था नौ गेंदों पर 18 लेकिन यहां से वेड को लक्ष्य तक पहुंचने में केवल तीन गेंदें लगी। शाहीन यॉर्कर का प्रयास करते हैं लेकिन वेड तैयार हैं और ऑफ़ स्टंप की ओर हटकर उसे शॉर्ट फ़ाइन लेग के ऊपर छह रन के लिए भेजते हैं। अगली गेंद कटर है लेकिन यह मिडविकेट के ऊपर से ग़ायब होती है और आख़िर में वेड फिर से यॉर्कर को स्कूप के ज़रिए शॉर्ट फ़ाइन के ऊपर से निकल देते हैं। 6, 6, 6 और ऑस्ट्रेलिया फ़ाइनल में। शाहीन घुटने के बल बैठ जाते हैं। वेड ख़ुशी से दहाड़ते हैं और स्टॉयनिस के साथ जश्न मनाते हैं।
माइकल हसी ने 2010 के सेमीफ़ाइनल में एक सोची-समझी रणनीति के चलते ऑस्ट्रेलिया को एक विकट परिस्थिति से जीत का रास्ता दिखाया था। वेड ने भी ठीक हसी की तरह ही ऐसा कुछ कर दिखाया। गुरुवार को कभी-कभी लगा की ऑस्ट्रेलिया का सफ़र और शायद वेड का करियर ख़त्म होने की कगार पर है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के नए नवेले फ़िनिशर ने तो पाकिस्तान के ही सपने को चकनाचूर कर दिया।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo के वरिष्ठ सहायक संपादक और स्थानीय भाषाओं के प्रमुख देबायन सेन ने किया है