मैच (14)
आईपीएल (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

पैट कमिंस ने किया आईपीएल से किनारा

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट और वनडे कप्तान ने राष्ट्रीय टीम के व्यस्त शेड्यूल के कारण यह फ़ैसला लिया

एएपी
15-Nov-2022
Pat Cummins celebrates after removing Danushka Gunathilaka early, Sri Lanka vs Australia, 2nd ODI, Pallekele, June 16, 2022

पैट कमिंस आईपीएल में केकेआर का हिस्सा हैं  •  AP Photo

पैट कमिंस आगामी आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे। ऑस्ट्रेलिया के इस हरफ़नमौला खिलाड़ी ने राष्ट्रीय टीम के व्यस्त शेड्यूल को देखते हुए आगामी सीज़न में आईपीएल का हिस्सा नहीं रहने का फ़ैसला किया है। उन्होंने मंगलवार सुबह को अगले सीज़न में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अनुपलब्ध रहने की जानकारी सार्वजनिक की।
आईपीएल के अगले सीज़न से पहले ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलने के लिए फ़रवरी में भारत आना है। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पांच टेस्ट मैचों की ऐशेज़ भी खेलनी है। वहीं अगले वर्ष ही भारत में वनडे विश्व कप का आयोजन भी किया जाना है।
ऑस्ट्रेलिया की वनडे कमान सौंपे जाने के कुछ ही हफ़्तों बाद कमिंस ने यह फ़ैसला लिया। जिसका अर्थ है कि वह अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले अधिक से अधिक सफ़ेंद गेंद सीरीज़ में भाग लेंगे।
कमिंस ने ट्वीट किया, "आईपीएल न खेलने का निर्णय लेना मेरे लिए काफ़ी मुश्किल था। अगले 12 महीनों में टेस्ट और वनडे मुक़ाबलों से अंतर्राष्ट्रीय शेड्यूल काफ़ी व्यस्त है। ऐसे में मैंने ऐशेज़ और विश्व कप से पहले थोड़ा आराम करने का फ़ैसला किया है।"
अगले 12 महीनों में होने वाले आयोजनों को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस अवधि में 106 दिन क्रिकेट खेलना पड़ सकता है। इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल और आगामी वनडे विश्व कप का सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल भी शामिल है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया इस समय शीर्ष पर मौजूद है।
ऑस्ट्रेलिया को इस हफ़्ते इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ खेलनी है और इस सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का चयन बताता है कि वह अगले विश्व कप से पहले अपने खिलाड़ियों को अधिक से अधिक अवसर देना चाहते हैं। ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष 11 में नौ खिलाड़ी ऐसे हैं जो नियमित तौर पर टेस्ट और वनडे खेल रहे हैं। अगले साल अगस्त में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ होने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज़ अगर छोड़ दी जाए तो ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले 12 महीनों में अधिकांश टेस्ट या वनडे मुक़ाबले ही खेलने वाली है।
दो सीरीज़ के बीच इतना कम समय होने के मुद्दे पर इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने भी अपनी राय रखी है। उन्होंने कहा, "ऐसा पिछले कुछ समय से हो रहा है। 2019 में विश्व कप जीतने के दो सप्ताह के भीतर ही हमें ऐशेज़ खेलना पड़ा, वहीं ठीक 10 दिन बाद हमें आयरलैंड के ख़िलाफ़ एक टेस्ट मैच खेलना पड़ा। एक समूह के तौर पर जीत का जश्न मनाना चाहते हैं क्योंकि इसके लिए हमने कड़ी मेहनत की होती है। तीन दिन के भीतर ही अगला मुक़ाबला खेलना काफ़ी डरावना है।"