मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: चाहर और अर्शदीप रहे टॉप स्कोरर

भारतीय टीम को जीत की दहलीज़ तक पहुंचाने वाले राहुल-सूर्यकुमार ने भी कमाए अंक

Arshdeep Singh celebrates the wicket of David Miller, India vs South Africa, 1st T20I, Thiruvananthapuram, September 28, 2022

अर्शदीप ने अपने पहले ओवर में ही तीन विकेट झटके  •  BCCI

मैच से पहले अपने सबसे प्रमुख हथियार जसप्रीत बुमराह को गंवाने के बाद भारत थोड़ा बैकफ़ुट पर चला गया था, क्योंकि विश्व कप से ही साउथ अफ़्रीका ने टी20 में अपनी ताक़त दिखाई है। लेकिन तिरुवनंतपुरम में दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह के तूफ़ान के बाद सूर्यकुमार और केएल राहुल की साझेदारी ने भारत को सीरीज़ में 1-0 की बढ़त दिला दी। नई गेंद से तेज़ गेंदबाज़ों ने बेहतरीन काम किया फिर मिडिल ओवरों में स्पिनरों ने साउथ अफ़्रीका को बांधे रखा। छोटे रन चेज़ में शुरू में बल्लेबाज़ों ने संघर्ष ज़रूर किया लेकिन एक बार क्रीज़ पर समय बिताने के बाद मेहमानों को कोई मौक़ा नहीं दिया।
क्या सही और क्या ग़लत?
ढाई ओवर में ही अगर आपने आधी विपक्षी टीम को पवेलियन भेज दिया हो तो उससे ही पता चल जाता है कि आपकी शाम कैसी रही होगी। रोहित शर्मा ने ज़रूरी टॉस जीता और नई गेंद के साथ तेज़ गेंदबाज़ों ने साउथ अफ़्रीका को धराशाई कर दिया। हर्षल पटेल की गेंदबाज़ी ने भी भारत को संतोष दिया होगा।
अक्सर देखा जाता है कि टीम इंडिया हाथी निकाल देती है और पूंछ में संघर्ष करती है। यहां भी 42 रन पर अपने शीर्ष छह बल्लेबाज़ों के गंवाने के बाद भी साउथ अफ़्रीका 100 से ज़्यादा का स्कोर बना गई।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)
केएल राहुल, 7: छोटे लक्ष्य का पीछे करने उतरी भारतीय टीम ने भी शुरू में संघर्ष किया। शुरुआती झटके लगने के बाद राहुल ने अपना समय लिया, एक छोर संभाले रखा और मौक़ा मिलने पर रन बटोरे। आख़िरी गेंद पर छक्का लगाकार उन्होंने मुक़ाबला भारत के नाम किया और अपना अर्धशतक भी पूरा किया।
रोहित शर्मा, 4: भारत की बल्लेबाज़ी की बारी आई तो पहले दो ओवर राहुल खेल गए। रोहित को तीसरे ओवर में स्ट्राइक मिली और रबाडा ने एक बेहतरीन गेंद पर शून्य के स्कोर पर उनको पवेलियन भेज दिया। रोहित की कप्तानी अच्छी रही, उन्होंने देखा कि नई गेंद से दोनों स्ट्राइक गेंदबाज़ों को मदद मिल रही है तो पूरे पावरप्ले में कोई बदलाव नहीं किया।
विराट कोहली, 4: अपनी नौ गेंदों की पारी के दौरान कोहली कभी भी सहज नहीं लगे। पहले उन्हें रबाडा और वेन पार्नेल ने परेशान किया तो पावरप्ले के बाद पहले बदलाव के तौर पर आए अनरिख़ नॉर्खिये ने पहली ही गेंद पर उन्हें अतिरिक्त उछाल से चकमा दे दिया।
सूर्यकुमार यादव, 10: सूर्यकुमार जब बल्लेबाज़ी करने आए तो भारतीय टीम 6.1 ओवर में 17 रन पर दो विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। वह अपने पहले स्कोरिंग शॉट पर भाग्यशाली रहे लेकिन इसके बाद उन्होंने दिखाया कि अगर कोई बल्लेबाज़ फ़ॉर्म में हो तो किस तरह बल्लेबाज़ी करता है। राहुल के साथ साझेदारी में उन्होंने आक्रामक बल्लेबाज़ी कर सारा दबाव सोख लिया।
ऋषभ पंत, 5: हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में भारत ने एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ खिलाया और टी20 विश्व कप दल में शामिल पंत को मैच प्रैक्टिस का मौक़ा दिया। हालांकि उन्हें बल्लेबाज़ी का मौक़ा नहीं मिला, उन्होंने विकेट के पीछे एक बढ़िया कैच लपका और बेहतरीन लय में बल्लेबाज़ी कर रहे एडन मारक्रम के ख़िलाफ़ रिव्यू के लिए रोहित की मदद की।
अक्षर पटेल, 8: ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हाल ही में समाप्त हुई सीरीज़ में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ रहे अक्षर के पास आज ज़्यादा कुछ करने के लिए नहीं था वह इसलिए क्योंकि पावरप्ले में ही साउथ अफ़्रीका का काम तमाम हो चुका था। अक्षर ने किफ़ायती गेंदबाज़ी की और पार्नेल को विकेट झटका।
हर्षल पटेल, 7: चोट से वापसी करने के बाद अपनी लय तलाश रहे हर्षल ने सलामी तेज़ गेंदबाज़ों के काम को बख़ूबी अंजाम दिया। अपने पहले ही ओवर में उन्होंने मारक्रम को चलता किया और अपनी ट्रेडमार्क गेंद पर उपयोगी पारी खेलने वाले महाराज को क्लीन बोल्ड किया।
रविचंद्रन अश्विन, 6: भारत के विश्व कप दल में शामिल अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीनों मैच में बेंच पर बैठना पड़ा था। आज उनको एकादश में मौक़ा दिया गया। भले ही अश्विन को विकेट नहीं मिली लेकिन वे बेहद कंजूस रहे और अपने कोटे में एक मेडन डालते हुए हुए सिर्फ़ आठ रन दिए।
दीपक चाहर, 9: रोहित ने टॉस जीता और बिना कहीं और देखे एकादश में वापसी कर रहे दीपक चाहर को गेंद थमा दी। दीपक ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और पहले ही ओवर में साउथ अफ़्रीकी कप्तान को खोल के रख दिया। जब वे अपना दूसरे ओवर डालने आए तो साउथ अफ़्रीका को तीन और झटके लग चुके थे, उन्होंने इसमें एक और विकेट जोड़ दिया।
अर्शदीप सिंह, 9: अपने पहले ही ओवर अर्शदीप ने तीन विकेट चटकाकर साउथ अफ़्रीका को पूरी तरह से धराशाई कर दिया। पिच से मिल रही मदद का उन्होंने अपने गेंदबाज़ी पार्टनर दीपक के साथ पूरा फ़ायदा उठाया और 15 गेंदों में आधी साउथ अफ़्रीकी टीम को पवेलियन में भेज दिया। अर्शदीप को उनके स्पले के आख़िरी ओवर में भले ही 17 रन पड़े लेकिन अपने पहले ओवर में उन्होंने ऐसा कारनामा कर दिया था कि उसकी चमक में सबकुछ फीका पड़ गया।

कुणाल किशोर ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं