मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

ग्रुप 1 परिदृश्य - इंग्लैंड शीर्ष स्थान पर, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच हो सकती है बड़ी लड़ाई

नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के साथ एक अहम भूमिका निभा सकता है

इंग्‍लैंड ने लगभग क्‍वालीफाई कर लिया है, श्रीलंका की उम्‍मीद कम  •  Getty Images

इंग्‍लैंड ने लगभग क्‍वालीफाई कर लिया है, श्रीलंका की उम्‍मीद कम  •  Getty Images

श्रीलंका के ख़िलाफ़ इंग्लैंड की 26 रन की जीत ने न केवल उनकी योग्यता की पुष्टि की है, बल्कि ग्रुप 1 में भी शीर्ष स्थान हासिल करा दिया है, जबकि श्रीलंका का सफ़र समाप्त होने की कगार पर है। यहां एक नजर डालते हैं कि ग्रुप में पांच मैचों के शेष रहते टीमें कहां खड़ी हैं।
इंग्लैंड
मैच : 4, अंक: 8, नेट रन रेट: 3.183, शेष मैच: बनाम साउथ अफ़्रीका
इंग्लैंड ने सभी चार मैच जीते हैं। वह भी 3.183 की बेहतरीन रन रेट के साथ। इसका मतलब है कि दो अन्य टीमें साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया जो आठ अंकों तक पहुंच सकती हैं, को इंग्लैंड के क़रीब कहीं भी पहुंचने के लिए बड़ी जीत की आवश्यकता होगी। यहां एक नमूना है: यदि साउथ अफ़्रीका ने बांग्लादेश को 70 रन से और इंग्लैंड को 71 से (हर बार 160 रन बनाने के बाद) हराया, तो वे इंग्लैंड से आगे निकल जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के लिए, यह कार्य और भी कठिन है, भले ही वे पिछले दो मैच 140 रनों के कुल अंतर से जीतें, फिर भी उन्हें उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड अपना आख़िरी मैच लगभग 100 से हारे। इस प्रकार इस स्तर पर यह मान लेना काफ़ी सुरक्षित है कि ग्रुप में इंग्लैंड शीर्ष पर रहेगा।
श्रीलंका
मैच: 4, अंक: 2, नेट रन रेट: -0.590, शेष मैच: बनाम वेस्टइंडीज़
केवल एक मैच के साथ, श्रीलंका अधिकतम चार अंक हासिल कर सकता है। आगे जाने के लिए उन्हें यह आशा करनी होगी कि साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया अपने दो शेष मैच हार जाएंगे, जिसका अर्थ होगा कि पांच टीमें चार-चार अंकों पर समाप्त होंगी। वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक बड़ी जीत तब उनके नेट रन रेट को ऊपर ले जाएगी, अगर वे 160 रन बनाते हैं और 50 रन से जीतते हैं, तो यह 0.047 तक सुधर जाएगा। यदि साउथ अफ़्रीका अपने अंतिम दो मैच हार जाता है, तो उसका नेट रन रेट वर्तमान में 0.210 आसानी से श्रीलंका से नीचे ख़िसक सकता है। तब यह संभव हो सकता है कि श्रीलंका का नेट रन रेट पांच टीमों में सर्वश्रेष्ठ हो। हालांकि, अगर उनमें से कोई भी परिणाम श्रीलंका के अनुसार नहीं जाता है, तो वे बाहर हो जाएंगे।
साउथ अफ़्रीका
खेले गए: 3, अंक: 4, नेट रन रेट: 0.210, शेष मैच: बनाम बांग्लादेश, इंग्लैंड
साउथ अफ़्रीका ने दो में जीत हासिल की है और एक में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है और उनका एक बचा हुआ मैच उनके ग्रुप की शीर्ष टीम के ख़िलाफ़ है। अगर वे बांग्लादेश को हराते हैं और इंग्लैंड से हार जाते हैं, तो वे अन्य परिणामों की दया पर होंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अपने अंतिम दो जीतने पर आठ अंक हासिल कर सकता है। उनका 0.210 का नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया के -0.627 और वेस्टइंडीज़ के -1.598 से काफ़ी बेहतर है और इससे साउथ अफ़्रीका के साथ-साथ उन दोनों टीमों में से किसी एक या दोनों टीमों को छह अंक हासिल करने में मदद मिलेगी।
ऑस्ट्रेलिया
मैच: 3, अंक: 4, नेट रन रेट: -0.627, शेष मैच: बनाम बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया का ख़राब नेट रन रेट उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। उनके लिए सबसे अच्छी स्थिति यह है कि वे अपने बचे हुए दोनों मैच जीतें और फ़िर उम्मीद करें कि साउथ अफ़्रीका कम से कम एक हारे। अगर ऑस्ट्रेलिया एक हारता है, तो वे चाहेंगे कि साउथ अफ़्रीका दोनों हारे और चार अंक पर बने रहे।
वेस्टइंडीज़
मैच: 3, अंक: 2, नेट रन रेट: -1.598, शेष मैच: बनाम श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया
वेस्टइंडीज़ का एनआरआर ग्रुप 1 की छह टीमों में सबसे ख़राब है, इसलिए वे ऐसा कोई भी परिदृश्य नहीं चाहेंगे जहां रन रेट चलन में आए (जब तक कि वे अपने आख़िरी दो मैचों में बड़ी जीत हासिल नहीं कर लेते)। वे चाहेंगे कि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका अपने दो शेष मैच हार जाएं और चार अंक पर बने रहें। ऐसे में वेस्टइंडीज़ अपने दो शेष मैच जीतने पर छह अंकों के साथ क्वालीफ़ाई कर सकता है।
बांग्लादेश
मैच: 3, अंक: 0, नेट रन रेट: -1.069, शेष मैच: बनाम साउथ अफ़्रीका, ऑस्ट्रेलिया
पांच टीमों के लिए चार-चार अंकों पर समाप्त होना संभव है। हालांकि, बांग्लादेश की समस्या उनका ख़राब नेट रन रेट भी है, जिसे ग्रुप में दूसरे स्थान के लिए लड़ने का कोई मौक़ा पाने के लिए बेहतर करना होगा।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्‍टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।