मैच (16)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
WPL (2)
PSL 2024 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Durham in ZIM (1)
QAT v HKG (1)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

यूएई लेग में दिखाई काबिलियत से क्या चयनकर्ताओं का मन जीत पाएंगे यह चार खिलाड़ी

टी20 विश्‍व कप के लिए टीम में अंतिम बदलाव की आख़िरी तारीख़ 10 अक्टूबर, देखने को मिल सकते हैं बदलाव

आवेश खान ने अपनी सटीक यॉर्कर और तेज गति से प्रभावित किया है  •  BCCI

आवेश खान ने अपनी सटीक यॉर्कर और तेज गति से प्रभावित किया है  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कुछ खिलाड़ियों के प्रदर्शन से भारतीय चयनकर्ताओं के माथे पर शिकन जरूर आई होगी, क्योंकि जिन खिलाड़ियों को आगामी टी20 विश्व कप में टीम में चुना गया है, उनमें से कई का प्रदर्शन यूएई लेग में ख़ास नहीं रहा है। टीम में बदलाव की अंतिम तारीख़ 10 अक्टूबर है, ऐसे में चयनकर्ता कुछ नामों पर चर्चा कर सकते हैं, जिनका प्रदर्शन यूएई लेग में प्रभावशाली रहा है।
युज़वेंद्र चहल की होगी वापसी!
चयनकर्ताओं ने बायें हाथ के स्पिन ऑलराउंडरों के तौर पर रवींद्र जाडेजा और अक्षर पटेल को टीम में जगह दी थी, जबकि लेग स्पिनर के तौर पर युज़वेंद्र चहल की जगह राहुल चाहर को यह कहते हुए तरज़ीह दी गई थी कि वह हवा में चहल से तेज़ गेंद करते हैं। हालांकि देखा जाए तो चहल ने अपनी विविधताओं में सीमित रहते ही यूएई में सफल होकर दिखाया। चहल ने यूएई लेग में सात मैच खेले और 14 के बेहतरीन औसत और 6.46 के इकॉनमी से 12 विकेट चटकाए, जिसमें 11 रन देकर तीन विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ रहा। वहीं चाहर को केवल चार मैच खेलने को मिले और वह दो ही विकेट ले सके। ऐसे में पटेल की जगह चयनकर्ता चहल की ओर देख सकते हैं। दूसरी ओर चयनकर्ता आर अश्विन की जगह भी उन्हें देख सकते हैं, जो यूएई लेग में विकेट लेने के लिए तरसते दिखे।
आवेश और हर्षल कर पाएंगे सपना पूरा!
वैसे तो चयनर्ताओं ने विशुद्ध तेज़ गेंदबाज़ों के तौर पर टीम में भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को जगह दी है, लेकिन आरसीबी के ख़िलाफ़ आख़िरी ओवर में 13 रन बनाने के अलावा भुवनेश्वर यूएई लेग में विकेटों के लिए जूझते दिखे। उनकी फ‍़िटनेस पर भी सवाल उठे। इससे ज़्यादा आवेश ख़ान और हर्षल पटेल के प्रदर्शन ने जरूर चयनकर्ताओं को सोचने पर मज़बूर किया होगा, क्योंकि दोनों ही तेज़ गेंदबाज़ों ने अभी तक पूरे आईपीएल में बेहद प्रभावित किया है। आवेश की बात करें तो उन्होंने पूरे आईपीएल में 14 मैचों में 7.18 के इकॉनमी और 17.31 के औसत से 22 विकेट चटकाए हैं। उनकी गति और यॉर्कर ने बल्लेबाज़ों को खासा परेशान किया है। वहीं यूएई लेग में आवेश ने छह मैचों में आठ विकेट लिए। इस दौरान उनका इकॉनमी 6.51 और औसत 18.75 का रहा। चाहे मध्य ओवरों हों या डेथ ओवर, आवेश ने हमेशा ख़ुद को साबित किया।
दूसरी ओर, हर्षल के लिए यह पूरा सीज़न तो सपनों सरीखा रहा है। 14 मैचों में उन्होंने 8.40 के इकॉनमी और 14.66 के औसत से 30 विकेट लिए। वह आईपीएल इतिहास के एक सीज़न में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बने हैं। भारतीय लेग में उन्होंने अधिकतर मुक़ाबले चेन्नई की धीमी विकेट पर झटके, लेकिन यूएई लेग में सात मैचों में लिए गए 13 विकेट उनकी काबिलियत को साबित करने के लिए काफ़ी हैं। उनकी डिप यॉर्कर और धीमी गति की कटर गेंदबाज़ी उन्हें सबसे अलग बनाती हैं। इसी के साथ गति में बदलाव करते वक्त उनके गेंदबाज़ी एक्शन में कोई बदलाव नहीं होता है, जिससे बल्लेबाज़ों को अंदाज़ा लगाने में मुश्किल हो रही है। ऐसे में जब विश्व कप यूएई में हो रहा है, तो चयनकर्ता अगर हर्षल को चुनते हैं तो यह बुरा दांव नहीं होगा।
हार्दिक की जगह शार्दुल!
वैसे तो हार्दिक पंड्या को चयनकर्ताओं ने तीसरे तेज़ गेंदबाज़ी विकल्‍प के तौर पर चुना, लेकिन समस्या यह है कि पिछले दो आईपीएल में उन्होंने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है, जबकि इस पूरे सीज़न में उनका बल्ला भी खामोश रहा। पूरे आईपीएल में उन्होंने 12 मैचों में 14.11 के ख़राब औसत से 127 रन बनाए। वहीं यूएई लेग में तो वह पांच मैचों में 75 रन ही बना सके, वह भी 25 के औसत से। अब अगर हार्दिक गेंदबाज़ी करने के लिए पूरी तरह से फ‍़िट नहीं हुए हैं, तो चयनकर्ता शार्दुल ठाकुर की ओर देख सकते हैं, जिन्होंने यूएई लेग में सात मैचों में 6.88 के इकॉनमी से 13 विकेट झटके हैं, जहां तक उनकी बल्लेबाज़ी की बात है तो वह इंग्लैंड में ओवल टेस्ट और ऑस्‍ट्रेलिया में गाबा टेस्ट में इसे दुनिया को दिखा चुके हैं। उनकी हार्ड हिटिंग लेंथ और कटर गेंद यूएई में कामयाब हो सकती है।
अब चयनकर्ता के मन में क्या है यह तो 10 अक्टूबर को ही पता चल पाएगा, लेकिन इतना जरूर है कि इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं के मन में उलझन जरूर बढ़ा दी होगी। अब देखना होगा कि धीमी हो चुकी यूएई की पिचों पर चयनकर्ता किस संतुलन की ओर जाते हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26