मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर बनाने वाली मेहमान खिलाड़ी बनी मांधना

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वन डे दोनों में शतक जड़ने वाली एकमात्र महिला भी बनी मांधना

ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर भारतीय महिला टीम की तरफ से मांधना ने पहला शतक लगाया है।  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर भारतीय महिला टीम की तरफ से मांधना ने पहला शतक लगाया है।  •  Getty Images

127- स्मृति मांधना ने करारा में 127 रन बनाए, जो कि किसी भी विदेशी महिला का ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड की मॉली हाइड के नाम था, जिन्होंने 1949 के सिडनी टेस्ट में नाबाद 124 रन की पारी खेली थी।
1- यह ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर किसी भी भारतीय महिला बल्लेबाज़ का पहला टेस्ट शतक है। वहीं ओवरऑल देखा जाए तो यह भारतीय महिला का ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सिर्फ़ दूसरा शतक है।
4- मांधना सिर्फ़ चौथी महिला क्रिकेटर हैं, जिनके नाम ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वन डे और टेस्ट दोनों फ़ॉर्मेट में शतक है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वन डे दोनों में शतक जड़ने वाली वह एकमात्र महिला हैं। उन्होंने 2016 में होबार्ट में वन डे शतक बनाया था।
51- मांधना ने सिर्फ़ 51 गेंदों में अपना शतक पूरा किया जो कि महिला टेस्ट मैचों में दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक है। सबसे तेज़ अर्धशतक का नाम भी भारत के संगीता दाबिर के नाम है, जिन्होंने 1995 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 42 गेंदों में नाबाद 50 रन की पारी खेली थी। मांधना ने 170 गेंदों में शतक बनाया जो कि भारत के लिए सबसे तेज़ है।
74- मांधना के 74% रन सिर्फ़ बाउंड्री से बने, जो कि किसी शतकीय पारी में दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। 2006 के टॉन्टन टेस्ट में भारत के ख़िलाफ़ 105 रन की पारी के दौरान शार्लोट एडवर्ड्स ने 80% रन बाउंड्री से बनाए थे।
195- मांधना जब आउट हुईं तब भारत का स्कोर 195/2 था, जो कि ऑस्ट्रेलिया में दो विकेट गिरने का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है, जिन्होंने 1935 के सिडनी टेस्ट में दो विकेट गिरने से पहले 228 रन बनाए थे।

संपत बंदारुपल्ली ESPNcricinfo के स्टैटिशयन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने की है।