मैच (17)
MLC (3)
ZIM v IND (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (7)
RHF Trophy (3)
रिपोर्ट

BAN vs IND, Match Report : हार्दिक के हरफ़नमौला खेल की बदौलत भारत की बांग्लादेश पर बड़ी जीत

पंत ने लगाया अर्धशतक, वहीं अर्शदीप ने भी किया प्रभावित

शनिवार को न्यूयॉर्क में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए अभ्यास मैच में भारत ने बांग्लादेश को 60 रनों से हरा दिया। टॉस जीतकर भारत ने बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया था और स्कोर बोर्ड पर 182 का स्कोर खड़ा किया था। हालांकि बांग्लादेश इसके जवाब में नौ विकेट के नुकसान पर 122 रन ही बना पाई।

हार्दिक पंड्या रहे मैच के मुख्य नायक

एक असंतोषजनक IPL सीज़न के बाद हार्दिक पंड्या ने अपने खेल से वापसी के संकेत दिए हैं। हार्दिक ने पहले बल्लेबाज़ी में 23 गेंदों पर नाबाद 40 रनों की पारी खेली, जबकि गेंदबाज़ी में भी उन्होंने एक विकेट अपने नाम किया। हार्दिक के अलावा ऋषभ पंत की अर्धशतकीय पारी ने भारत को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। पिच पर असमतल उछाल थी, ऐसे में पंत और हार्दिक की पारी की अपनी अहमियत है।
पंत और हार्दिक के अलावा गेंदबाज़ी में अर्शदीप सिंह ने भी प्रभावित किया। अर्शदीप ने शुरुआत में ही दोहरे झटके देकर बांग्लादेश को मुश्किल में डाल दिया, जिससे बांग्लादेश उबर नहीं पाया।

क्या मैच में कोई टर्निंग प्वाइंट था?

इस मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट 17वां ओवर था। पंत के रिटायर्ड आउट होने के बाद शिवम दुबे बल्लेबाज़ी के लिए तो आए लेकिन वह ख़ास प्रभाव नहीं छोड़ पाए। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आए हार्दिक ने 17वें ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए और इसी ओवर के चलते भारत के लिए बड़े स्कोर की नींव पड़ी।

इस मैच के मायने क्या हैं?

भारत के दृष्टिकोण से यह मैच काफ़ी अहम था। एक ख़राब IPL सीज़न के बाद हार्दिक का लय में लौटना भारतीय टीम के लिए सबसे सकारात्मक पहलू रहा। जबकि पंत ने भी लय में बरक़रार होने के संकेत दिए। हालांकि ओपनिंग स्लॉट को लेकर असमंजस खड़ी हो गई है।
यशस्वी जायसवाल की जगह रोहित शर्मा के साथ संजू सैमसन ने पारी की शुरुआत की। वहीं पंत नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने आए। विराट कोहली शुक्रवार को ही संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) पहुंचे थे जिस वजह से वह मैच नहीं खेल पाए। हालांकि जायसवाल के नदारद रहने ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि रोहित और कोहली द्वारा पारी की शुरुआत कराना भारतीय टीम मैनेजमेंट की रणनीति का हिस्सा हो सकता है।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदी में कंसल्टेंट सब एडिटर हैं।

Language
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
बांग्लादेश पारी
<1 / 3>