मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

टी20 विश्व कप 2024: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले न्यूयॉर्क में सुरक्षा बढ़ाई गई

इस मैच पर हमले की धमकी मिली थी लेकिन अधिकारियों को इसके बाबत अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है

Indian fans gathered in big numbers for the India vs Pakistan game, India vs Pakistan, Men's World Cup 2023, Ahmedabad, October 14, 2023

भारतीय टीम को न्यूयॉर्क में चार मैच खेलने हैं  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्व कप 2024 में 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मुक़ाबला होने वाला है। ख़बर थी कि इस मैच पर हमला होने का ख़तरा है। इसी कारण से न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क स्टेडियम में सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। गवर्नर कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि वे इस पूरे मामले की निगरानी कर रहे हैं। हालांकि उनकी जानकारी के अनुसार अभी तक उन्हें इस संदर्भ में भी कोई भी पुष्ट सबूत नहीं मिल सका है। उनके बयान में यह भी कहा गया है कि "इस समय कोई विश्वसनीय सार्वजनिक सुरक्षा ख़तरा नहीं है।"
आइजनहावर पार्क स्टेडियम मैनहट्टन से लगभग 25 मील पूर्व में स्थित है। यहां 3 जून से 12 जून तक आठ मैच खेल जाएंगे। न्यूयॉर्क राज्य की गवर्नर कैथी होचुल ने संकेत दिया है कि उनका प्रशासन इन खेलों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए महीनों से अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।
उन्होंने कहा, "मैंने न्यूयॉर्क राज्य पुलिस को उन्नत सुरक्षा उपायों में संलग्न होने का भी निर्देश दिया है, जिसमें कानून प्रवर्तन (लॉ इनफोर्समेंट) की उपस्थिति में वृद्धि, उचित एवं उन्नत निगरानी और गहन स्क्रीनिंग प्रक्रियाएं शामिल हैं।"
"सार्वजनिक सुरक्षा मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि सभी लोगों के लिए क्रिकेट विश्व कप एक सुरक्षित, आनंददायक अनुभव हो।"
ESPNcricinfo को पता चला है कि अधिकारियों को कथित धमकी के समर्थन में अभी तक कोई पुष्ट सबूत नहीं मिला है, लेकिन ICC ने कहा कि न्यूयॉर्क सहित पूरे टूर्नामेंट में सुरक्षा "मज़बूत" होगी। ICC के एक प्रवक्ता ने कहा, "कार्यक्रम में सभी की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। हमारे पास एक व्यापक और मज़बूत सुरक्षा योजना है। हम अपने मेज़बान देशों में अधिकारियों के साथ मिलकर काम करते हैं और वैश्विक परिदृश्य की लगातार निगरानी और मूल्यांकन करते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे आयोजनों में पहचाने गए किसी भी जोख़िम को कम करने के लिए उचित योजनाएं मौजूद हैं।"
भारत न्यूयॉर्क में चार मैच खेलेगा। उनका पहला मैच कनाडा के ख़िलाफ़ 5 जून को है। इसके बाद उनका सामना पाकिस्तान के साथ है। फिर 12 जून को उनकी भिड़त अमेरिका के टीम के साथ होगा। वहां उन्हें बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एक अभ्यास मैच भी खेलना है। भारत मंगलवार को अमेरिका पहुंच गया है और उसने अभ्यास शुरू कर दिया है। हालांकि अभी तक विराट कोहली टीम के साथ नहीं जुड़े हैं।