मैच (6)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
महाराजा टी20 (2)
ओमान बनाम बहरीन (1)
ख़बरें

अमेज़न आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलीमी से बाहर

रविवार को होने वाले ई-ऑक्शन में सात कंपनियों के बीच होगी जंग

The IPL 2022 trophy, on display at the Wankhede before the first game, Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders, IPL 2022, Mumbai, March 26, 2022

आईपीएल 2022 की चमचमाती ट्रॉफ़ी  •  BCCI

अमेज़न ने अगले पांच सालों के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स की होने वाली नीलामी से अपना नाम वापस ले लिया है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि यह वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी रविवार को शुरू हो रहे ई-ऑक्शन का हिस्सा नहीं होगी। अब कुल सात कंपनियां अगले पांच सालों के लिए आईपीएल के प्रसारण के अधिकार को जीतने का प्रयास करेंगी।
अमेज़न वैश्विक खेलों में आकर्षक स्ट्रीमिंग अधिकार प्राप्त करने में एक प्रमुख खिलाड़ी रहा है और उम्मीद की जा रही थी कि वह आईपीएल के डिजिटल अधिकार पैकेज के लिए आक्रामक रूप से बोली लगाएगा। 2021 में, कंपनी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल फ़ुटबॉल लीग में सिर्फ़ 15 गुरुवार रात के मैचों को प्रसारित करने के लिए (10 साल के लिए) एक अरब डॉलर प्रति साल का सौदा किया। उनका पीछे हटना आईपीएल के लिए झटका होगा।
समझा जा रहा है कि आईपीएल प्रसारण के अधिकार प्राप्त करने की दौड़ से पीछे हटने का फ़ैसला अमेरिका में स्थित अमेज़न के टॉप अधिकारियों ने लिया है और यह शुक्रवार को आईपीएल को सूचित किया गया।
अमेज़न के हटने के बावजूद डिज़नी-स्टार, सोनी, वायकॉम-रिलायंस, ज़ी, फ़न एशिया, सुपर स्पोर्ट और टाइम्स इंटरनेट जैसी दिग्गज कंपनियां अब भी मैदान में है। हालांकि पिछले बार की तुलना में इस बार केवल आधी यानि सात ही कंपनियां आईपीएल राइट्स के लिए बोली लगाएंगी। 2018 से 2022 के बीच आईपीएल प्रसारण का अधिकार प्राप्त करने के लिए 14 कंपनियों ने बोली लगाई थी। अंत में 16,347.5 करोड़ रुपये (तब 2.55 बिलियन अमेरिकी डॉलर) की रिकॉर्ड राशि का भुगतान कर स्टार इंडिया ने प्रसारण का अधिकार अपने नाम किया था।
एक बदलाव यह आया है कि इस बार आईपीएल ने टीवी और डिजिटल राइट्स को अलग-अलग पैकेज में बांटा है। पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र में टीवी प्रसारण का अधिकार शामिल है। पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल राइट्स हैं। पैकेज सी में केवल भारतीय उपमहाद्वीप के लिए प्लेऑफ़ सहित मैचों के एक विशेष डिजिटल अधिकार शामिल है। पैकेज डी, जिसमें टीवी और डिजिटल दोनों के लिए शेष विश्व के अधिकार शामिल हैं, को दो उप-श्रेणियों में विभाजित किया गया है: संयुक्त आरओडब्ल्यू (रेस्ट ऑफ़ द वर्ल्ड) या पांच अलग-अलग क्षेत्र।
ई-ऑक्शन भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगा। पैकेज ए और बी के लिए बोलियां एक साथ जमा की जाएंगी। एक बार दोनों पैकेजों के लिए विजेता बोलियां निर्धारित हो जाने के बाद, सी और डी के लिए बोलियां एक साथ जमा की जाएंगी। साथ ही, प्रत्येक बोली के बाद आधे घंटे के अंतराल को देखते हुए, इस बात की प्रबल संभावना है कि नीलामी दूसरे दिन तक चल सकती है। जब तक बोलियां समाप्त नहीं हो जातीं तब नीलामी की प्रक्रिया जारी रहेगी।
हर बोलीदाता एक से अधिक पैकेज के लिए बोली लगा सकता है। हालांकि उन्हें एक राशि सूचीबद्ध करनी होगी जो कम से कम संचयी बेस प्राइस राशि (प्रत्येक पैकेज के लिए 74 x बेस प्राइस) हो। पैकेज ए के लिए प्रति मैच बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये (लगभग 6.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज बी के लिए यह प्रति मैच 33 करोड़ रुपये (लगभग 4.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज सी के लिए यह प्रति मैच 11 करोड़ रुपये (लगभग 1.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज डी के लिए यह प्रति मैच 3 करोड़ रुपए (लगभग 390,000 अमेरिकी डॉलर) है।
आईपीएल ने अलग-अलग कैटेगरी के विजेताओं को अलग-अलग पैकेज के लिए विजेता बोलियों का मिलन करने के लिए प्रोत्साहन दिया है। उदाहरण के लिए, पैकेज ए विजेता को निर्धारित समय के भीतर पैकेज बी के लिए उच्चतम बोली से 5 फ़ीसदी अधिक की पेशकश करने का विकल्प मिलेगा। पैकेज ए का विजेता और पैकेज बी के लिए उच्चतम बोली लगाने वाला फिर पिछली बोली की तुलना में 5 प्रतिशत की न्यूनतम वृद्धिशील बोलियों के साथ खुद को एक प्रतियोगिता में शामिल कर लेगा। यह प्रक्रिया उच्चतम बोली लगाने वाले के निर्धारित होने तक जारी रहेगी।
ई-ऑक्शन से जुड़ी अधिक जानकारी आपको यहां मिल जाएगी
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो और डिज़नी स्टार, वॉल्ट डिज़नी कंपनी का हिस्सा हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने इस विषय पर स्वतंत्र रिपोर्टिंग की है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।