मैच (9)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (2)
द हंड्रेड (महिला) (2)
महाराजा टी20 (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

दूसरे टेस्ट से पहले रूट के सामने चयन की उलझन

पहले टेस्ट में आराम करने वाले एंडरसन और ब्रॉड वापसी को तैयार

Joe Root leads England off the field after the team's defeat, Australia vs England, 1st Ashes Test, Brisbane, 4th day, December 11, 2021

स्पिन चयन की उलझन में फंसे हैं जो रूट  •  Getty Images

जो रूट ने स्वीकार किया है कि इंग्लैंड को एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट के लिए अपनी टीम में कुछ "मुश्किल फ़ैसलों" का सामना करना पड़ सकता है, जो काफ़ी हद तक आक्रमण के संतुलन और स्पिन की भूमिका को बनाएगा।
ब्रिस्बेन में तीन तेज़ गेंदबाज़ों क्रिस वोक्स, मार्क वुड और ऑली रॉबिंसन ने मैच के दूसरे दिन ट्रेविस हेड के आने से पहले काफ़ी प्रभावित किया था। हालांकि, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड दोनों के पिंक बॉल टेस्ट में खेलने की उम्मीद है, जबकि जैक लीच को शामिल करने पर निर्णय लिया जाएगा क्योंकि उन्होंने पहले टेस्ट में 13 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 102 रन लुटाए थे।
चार साल पहले इंग्लैंड के पास मोईन अली थे, जो स्पिन का विकल्प देते थे और चार विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ खेलते थे, जो सभी इस दौरे का हिस्सा हैं। चाहे वे लीच या ऑफ़ स्पिनर डोम बेस को शामिल कर सकते हैं, लेकिन देखना होगा कि ब्रिस्बेन में घुटने टेकने के बाद बेन स्टोक्स कैसे गेंदबाज़ी करते हैं।
नेथन लायन का डे-नाइट टेस्ट में बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है, जहां उन्होंने 27.41 (एडिलेड में 25.78 के औसत से 19 विकेट) औसत से 29 विकेट लिए हैं। वहीं दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले हेड भी इन परिस्थितियों से वाकिफ़ हैं और स्पिन को अच्छा खेल सकते हैं। टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को मौसम भी गर्मी से भरा रहेगा, जहां पर तापमान 35 डिग्री तक जाने की संभावना है।
रूट ने कहा, "जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिन पिछले कुछ समय से इस मैदान पर एक अच्छा फ़ैक्टर रही है। देखते हैं कि एक गेंदबाज़ी समूह के रूप में हम शारीरिक रूप से कहां हैं और हम कैसे टीम का संतुलन बना सकते हैं।"
लीच को फ‍िर से ​खिलाना एक साहसी निर्णय होगा, हालांकि रूट ने ब्रिस्बेन की हार के मद्देनजर जो कहा था उसी को दोहराया और कहा कि यह उनकी गेंद पर क्षेत्ररक्षण लगाने और उनके उपयोग करने की वजह से था।
रूट ने कहा, "उसमें से बहुत कुछ मुझ पर निर्भर करता है। यह एक जोख़िम था, वह कुछ मौक़े पैदा कर सकता था और उनकी पारी में सेंध लगा सकता था। मुझे यकीन है कि वह जवाब देना चाहेगा और सीरीज़ में वापसी करेगा। मुझे नहीं लगता कि इसे एक चिंता के रूप में देखना सही है, वास्तव में आप देख सकते हैं, ऑस्ट्रेलिया ने मौक़ा बनाया और लीच को बहुत अच्छे से खेला और अगर वह ज़्यादा टर्न होने वाली विकेट पर ऐसा करने की कोशिश करते हैं तो वह वापसी कर सकता है।"
अगर लीच खेलते हैं तो इसका मतलब होगा कि पहले टेस्ट में खेलने वाले कोई दो तेज़ गेंदबाज़ बाहर हो सकते हैं, क्योंकि इस टेस्ट में एंडरसन और ब्रॉड वापसी करेंगे। रूट ने कहा, "यह हमारे गेंदबाज़ी प्रदर्शन की वजह से नहीं था कि हम वह मैच नहीं जीत सके, बल्कि उन्होंने अब इस दौरे पर मानक निर्धारित कर दिए हैं।"
इंग्लैंड की टीम अपने चार डे-नाइट टेस्ट में केवल एक में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एजबेस्टन में जीत पाई है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ ऑकलैंड में टीम 58 रनों पर ढेर हो गई थी, तो इस साल की शुरुआत में भारत के ख़िलाफ़ अहमदाबाद में इंग्लैंड ने दो दिन में घुटने टेक दिए थे।
रूट ने टेस्ट के रात के समय में उलझे रहने को लेकर आगाह किया और कहा कि जानकारी होने पर परिस्थितियों को अपने हक़ में बदलने की आवश्यकता होती है। चार साल पहले इंग्लैंड ने खुद को टेस्ट में बेहतर साबित किया था, जब एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया में एकमात्र पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था और वोक्स ने टेस्ट के तीसरे दिन रात के सत्र का सबसे अधिक लाभ उठाया था।
रूट ने कहा, "हमारे दृष्टिकोण से रात के समय के बारे में अधिक सोचने की ज़रूरत नहीं है, यह टेस्ट का हिस्सा है। खेल के दो सत्र होंगे जहां सूरज निकलेगा तो यह ज़्यादा प्रभावित नहीं करेगा। पिंक बॉल की चुनौतियों को समझते हुए हमें उस जाल में नहीं फंसना जहां पर पांचों दिन गेंद स्विंग होती है। साथ ही एक बल्लेबाज़ी समूह के रूप में हमें उन विभिन्न चरणों को संभालना होगा और बड़ा स्कोर बनाने के रास्ते खोजने होंगे।"
"एक बल्लेबाज़ी समूह के रूप में सबसे महत्वपूर्ण बात यह पहचानना है कि वह अवधि कब आती है, जब समय बल्लेबाज़ी के लिए अच्छा होगा। यह बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। यह जरूरी है कि हम पहले 10 ओवर में तीन विकेट नहीं खो दें और टेस्ट को अपने पक्ष में मोड़ दें।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।