मैच (20)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ से बाहर हुए कीगन पीटरसन

17 दिसंबर से खेले जाने वाले तीन मैचों में नहीं लेंगे हिस्सा

कीगन पीटरसन के हैमस्ट्रिंग में चोट लगी है  •  Getty Images

कीगन पीटरसन के हैमस्ट्रिंग में चोट लगी है  •  Getty Images

हैमस्ट्रिंग में लगी चोट के कारण बल्लेबाज़ कीगन पीटरसन ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ से बाहर हो गए हैं।
क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) की टी20 चैलेंज प्रतियोगिता के फ़ाइनल के दौरान उन्हें यह चोट लगी। इससे ठीक होने में उन्हें छह से आठ सप्ताह लगेंगे। 2021 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से वह दूसरी बार किसी दौरे से बाहर हुए हैं। पिछले साल कोरोना संक्रमित होने के कारण वह न्यूज़ीलैंड दौरे पर नहीं जा पाए थे। इसके अलावा बोर्ड को बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज की मेडिकल अपडेट का इंतज़ार है। महाराज को टी20 विश्व कप के दौरान जांघ में चोट लगी थी। वह नीदरलैंड्स के विरुद्ध अंतिम मैच में सहजता के साथ दौड़ नहीं पा रहे थे और इस हफ़्ते उनकी जांच की जाएगी।
चयन समिति के अध्यक्ष ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि 17 दिसंबर से शुरू हो रही इस सीरीज़ के लिए टीम की घोषणा अगले हफ़्ते की जाएगी।
पीटरसन के स्थान के लिए साउथ अफ़्रीका के पास कई अनुभवी विकल्प हैं। उंगली के फ़्रैक्चर के कारण विश्व कप से बाहर रहे रासी वान दर दुसें ठीक हो चुके हैं और इस सीरीज़ से पहले बहुदिवसीय क्रिकेट खेलेंगे। तेम्बा बवूमा भी पूरी तरह फ़िट हैं। रायन रिकलटन और खाया ज़ॉन्डो के टीम में बने रहने की उम्मीद है लेकिन इंग्लैंड सीरीज़ से ड्रॉप किए गए एडन मारक्रम अब भी टीम से बाहर रह सकते हैं।
साउथ अफ़्रीका 15 या 16 खिलाड़ियों के दल के साथ ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगा। ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को देखते हुए स्पिनरों का बड़ा समूह ले जाने की संभावना नहीं है। हालांकि महाराज की ख़राब फ़िटनेस के चलते साइमन हार्मर दल में शामिल हो सकते हैं। तेज़ गेंदबाज़ी क्रम में कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, मार्को यानसन और अनरिख़ नॉर्खिये जैसे जाने-माने चेहरे होने की संभावना है।
अपनी नई टी20 लीग, एसए20, के लिए जगह बनाने के लिए साउथ अफ़्रीका जनवरी की शुरुआत से फ़रवरी के अंत तक कोई भी क्रिकेट नहीं खेलेगा। इसका अर्थ है कि पीटरसन सीधे फ़रवरी के अंत में वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए चयन के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।