मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
ख़बरें

रॉस्टन चेज़: वेस्टइंडीज़ को ब्रेथवेट और चंद्रपॉल से सीखने की ज़रूरत

कैरेबियाई ऑलराउंडर चेज़ का मानना है कि तेजनारायण चंद्रपॉल में अपने पिता शिवनारायण की तरह ही ख़ूबियां है

क्रेग ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने पहले टेस्ट में जमकर बल्लेबाज़ी की  •  Getty Images

क्रेग ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने पहले टेस्ट में जमकर बल्लेबाज़ी की  •  Getty Images

ऑलराउंडर रॉस्टन चेज़ का मानना है कि अगर उनका संघर्षरत मध्यक्रम, कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल के साहसी रवैये से सीख लेता है तो वेस्टइंडीज़, ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।
जनवरी 2016 के बाद ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही वेस्टइंडीज़ को पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में सीरीज़ के पहले मैच में 164 रन से हार झेलनी पड़ी थी।
ऑस्ट्रेलिया में अपने 25 साल के टेस्ट जीत के सूखे को जारी रखते हुए वेस्टइंडीज़ ज्यादातर समय मुक़बाले में दबाव में था, लेकिन उनके लिए एक अच्छी बात यह रही कि उन्होंने प्रत्येक पारी में लगभग 100 ओवरों तक बल्लेबाज़ी की।
अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेजनाराण चंद्रपॉल ने 45 और 51 रनों की पारियां खेली और अपने पिता और वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ शिवनारायण चंद्रपॉल की तरह तकनीक और मानसिक दृढ़ता दिखाया।
चेज़ ने कहा, "क्रिकेट खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया एक कठिन जगह है और जिस तरह से उसने शुरुआत की, उससे कई पहलूओं का पता चलता है। उसके पिता में भी पिच पर खड़े रहने और लड़ते रहने की ऐसी ही ख़ूबियां थीं।
मैच में वेस्टइंडीज़ के लिए पांच सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर में से चार ब्रैथवेट और चंद्रपॉल ने बनाए। दोनों के दृढ़ता और प्रत्याक्रमण के मिश्रण ने ऑस्ट्रेलिया की सितारों से सजी गेंदबाज़ी आक्रमण को लंबे समय तक कड़ी मेहनत करवाया।
चेज़ ने कहा, "ओपनिंग साझेदारी ज़बरदस्त थी। सोचिए अगर दूसरे बल्लेबाज़, सलामी बल्लेबाज़ों से कुछ सीख लेतें हैं तो हम मज़बूत हो जाएंगे। मध्यक्रम ने झलक दिखाया कि वे क्या कर सकते हैं लेकिन हम अच्छी शुरुआत को नहीं भुना पाए और इस कारण हमें बाक़ी मैच में निराशा हाथ लगी।"

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ के एक पत्रकार हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।