मैच (11)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
आईएलटी20 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीबीएल (1)
एसए20 (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
ख़बरें

कमिंस ने एडिलेड टेस्ट खेलने की उम्मीद जताई

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का कहना है कि पहले टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाज़ी ना करना इसी बात को ध्यान में रखते हुए किया गया

Alex Malcolm
04-Dec-2022
"मैं अगले कुछ दिन इसका उपचार में लगाऊंगा और मुझे पूरी उम्मीद है मैं एडिलेड के लिए तैयार रहूंगा।"  •  Getty Images

"मैं अगले कुछ दिन इसका उपचार में लगाऊंगा और मुझे पूरी उम्मीद है मैं एडिलेड के लिए तैयार रहूंगा।"  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने गुरुवार को एडिलेड में वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में खेलने की उम्मीद जताई है। कमिंस जांघ की मांसपेशियो में दर्द के चलते वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ पर्थ में जीत के दौरान दूसरी पारी में गेंदबाज़ी नहीं कर पाए थे।
कमिंस को गुरुवार सुबह तक ठीक होने का समय दिया जाएगा और अगर वह अनफ़िट रहते हैं तो एकादश में उनकी जगह स्कॉट बोलंड को शामिल किया जा सकता है। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ता दो तेज़ गेंदबाज़ों को कवर के रूप में एडिलेड बुला सकते हैं। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लांस मॉरिस ने शेफ़ील्ड शील्ड में प्रभावित किया है। माइकल नेसर और मार्क स्टेकेटी भी टीम में बुलाए जा सकते हैं और हाल ही में शॉन ऐबट ने भी न्यू साउथ वेल्स के लिए पारी में 56 पर चार विकेट लेकर दावेदारी पेश की है।
कमिंस ने रविवार को फ़ील्डिंग करते हुए गेंद के पीछे केवल जॉग करते हुए दौड़ लगाई लेकिन उनका कहना है, "मैं ठीक हूं। मेरे दौड़ने पर कोई पाबंदी नहीं थी लेकिन मैं सावधानी बरत रहा था। अगर मैच और क़रीब जाता तो मैं गेंदबाज़ी भी करता। हालांकि ऐसा न करने पर मैं ज़्यादा ख़ुश था। यह हल्की सी स्ट्रेन ही है जो आम तौर पर एक सप्ताह में ठीक हो जाती है। गेंदबाज़ी करने पर आप इसे और गहरी कर सकते हैं। मैं अगले कुछ दिन इसका उपचार में लगाऊंगा और मुझे पूरी उम्मीद है मैं एडिलेड के लिए तैयार रहूंगा।"
ऑस्ट्रेलिया को अपने घरेलू सीज़न में ही कम समय में पांच और टेस्ट खेलने हैं और ऐसे में कमिंस की उपस्थिति पर आख़िरी फ़ैसला मेडिकल टीम के हाथ ही रहेगा।
कमिंस ने कहा, "यही सोच पिछले दोनों दिनों में हावी रही थी। अगर एक हफ़्ते की चोट तीन-चार हफ़्तों तक खिंच जाए तो आप समर सीज़न के सारे मैच मिस कर सकते हैं। हमें इस सब का ध्यान रखना पड़ेगा। फ़िज़ियो भले ही बहुत आशावादी ना हों लेकिन मुझे लगता है मैं ठीक हो जाऊंगा। मैं अधिकतर रनिंग करूंगा और मैच से पहले एक बार गेंदबाज़ी करूंगा। उम्मीद रहेगी कि मैं फ़िटनेस टेस्ट पास कर लूंगा।"
ऑस्ट्रेलिया की जीत में नेथन लायन के छह विकेटों का बड़ा रोल रहा। कमिंस की अनुपस्थिति में चौथे दिन के खेल के आख़िरी 36 ओवरों में स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की। अगर एडिलेड में कमिंस नहीं खेल पाते तो स्मिथ ही एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालेंगे। ऐसा उन्होंने पिछले साल ऐशेज़ सीरीज़ में भी एडिलेड में किया था जब मैच के सुबह कोविड संक्रमित व्यक्तियों से संपर्क में रहने की वजह से कमिंस को टेस्ट मैच से बाहर बैठना पड़ा था।
कमिंस ने माना कि कप्तानी की ज़िम्मेदारी के चलते खेलने या न खेलने का निर्णय और कठिन होता है। उन्होंने कहा, "हमारे पास पांच टेस्ट हैं और ज़ाहिर हैं मैं सब खेलना चाहूंगा। हालांकि कभी-कभी आप को एक टेस्ट खेलने के बाद ऐसा लगता है कि लगाने के लिए कोई ऊर्जा नहीं बची है आपके पास।"

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।