ख़बरें

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की आईपीएल में उपलब्धता पर अभी चर्चा होनी बाकी है - निक हॉक्ली

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉक्ली का कहना है कि फिलहाल सबसे पहली प्राथमिकता आईपीएल से लौटने वाले खिलाड़ियों को उनके परिवारों से मिलाना है

Steven Smith and Pat Cummins catch up, Ahmedabad, April 29, 2021

आईपीएल से वापस लौटे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने सोमवार को सिडनी में अपना क्वारेंटाइन पूरा किया  •  BCCI

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक इस बात पर चर्चा शुरू नहीं की है कि क्या उनके खिलाड़ी इस साल के अंत में यूएई में होने वाले आईपीएल के बाकी बचे मैच खेलेंगे या नहीं। ज्ञात हो कि आईपीएल के निलंबित होने के बाद, जो भी प्लेयर वापस ऑस्ट्रेलिया लौटे थे, सोमवार को सिडनी में उनका क्वारेंटाइन पूरा हो गया है।
जब इस महीने शुरूआत में आईपीएल को कोविड-19 के कारण बीच में हीं रोकना पड़ा था, तब भारत से आगमन के लिए ऑस्ट्रेलिया की सीमाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस कारण से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों, कमेंटेटर, कोच और अन्य मैच अधिकारियों को पहले मालदीव जाना पड़ा था। प्रतिबंध आंशिक रूप से हटाए जाने पर बीसीसीआई चार्टर्ड फ्लाइट उन्हें वापस ले आई और फिर उसके बाद वो ऑस्ट्रेलिया जा पाए।
हालांकि जब आईपीएल शुरू होगा तब ऑस्ट्रेलियाई टीम का किसी और देश के साथ अभी तक कोई शेड्यूल तय नहीं हुआ है। इसके बावजूद यह संभावना है कि सभी खिलाड़ी फिर से आईपीएल खेलने के लिए नहीं आ पाएंगे। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आईपीएल के खत्म होते ही सीधे टी20 विश्व कप शुरू हो जाएगा, जिसके संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित होने की संभावना है। हालांकि बीसीसीआई ने आईसीसी से यह देखने के लिए और समय मांगा है कि विश्व कप का आयोजन भारत में निर्धारित किया जा सकता है या नहीं। साथ ही साथ आईपीएल का शेड्यूल ऑस्ट्रेलियाई घरेलू सत्र की शुरुआत के साथ भी टकराएगा, जिसके कारण आगे और भी समस्याएं खड़ी हो सकती है।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉक्ली ने कहा "एक बार जब हम एक समूह के रूप में एक साथ वापस आ जाते हैं तो आईपीएल पर हमें स्पष्ट रूप से चर्चा करने की आवश्यकता होगी। आईपीएल से लौटने वाले हमारे खिलाड़ी आज ही क्वारेंटाइन से बाहर आए हैं। इसलिए हमारी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि वे अपने परिवारों के साथ मिलें। उसके बाद वेस्टइंडीज़ दौरे की भी तैयारी करनी है।"
टी20 विश्व कप के बाद, खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह का क्वारेंटाइन और करना होगा। फिर सभी खिलाड़ी दिसंबर में ऐशेज़ से पहले होबार्ट में अफ़गानिस्तान के खि़लाफ़ मैच खेलने के लिए जाएंगे।
ऑस्ट्रेलिया ने जुलाई में वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए 23 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान किया है। इस दौरे में पांच टी20 और तीन वनडे मैच शामिल हैं। इसके बाद वे पांच टी20 मैच खेलने के लिए सीधे बांग्लादेश जाने वाले हैंं। हालांकि उस दौरे की तारीखों पर अभी तक मुहर नहीं लगी है।
सोमवार को क्वारेंटाइन से बाहर आने वाले समूह में नौ खिलाड़ी शामिल थे, जबकि केन रिचर्डसन, ऐंड्रयू टाय और एडम ज़ैम्पा भी इस दल में शामिल थे। इन खिलाड़ियों ने भारत से घर वापस आने के लिए, ऑस्ट्रेलिया की सीमाओं के बंद होने से कुछ समय पहले, आईपीएल छोड़ दिया था।
ऐसी खबरें आई हैं कि डेविड वार्नर और पैट कमिंस को वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए आराम दिया जा सकता है। इसलिए वे अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने में सक्षम हैं। आईपीएल शुरू होने से कुछ समय पहले कोविड-19 से संक्रमित होने वाले ऑलराउंडर डेनियल सैम्स ने खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध बताया है। "कोविड-19 से संक्रमण का अनुभव डेनियल के लिए अच्छा नहीं रहा है। घर वापस आने के लिए वो काफी उत्साहित हैं। वो परिवार और दोस्तों के साथ फिर से मिलने के लिए बहुत उत्सुक हैं," हॉक्ली ने कहा।
"वेस्टइंडीज़ दौरे के कुछ हफ़्ते पहले राष्ट्रीय क्रिकेट केंद्र ब्रिस्बेन में फिर से सभी खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के लिए इकट्ठा होना है । "हॉक्ली ने इस बात की भी पुष्टि की है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया जून के अंत में प्रस्थान करने से पहले टीम को कोविड-19 का टीका देने का काम जारी रख रहा है। पिछले महीने ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए टीकों को मंजूरी दी थी जो टोक्यो जा रहे हैं और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ियों को भी टीका दिया जाएगा।
हॉक्ली ने कहा, "हमने वास्तव में सरकारी घोषणाओं का स्वागत किया है कि क्रिकेट खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया से बाहर जाने वाले खिलाड़ियों को टीका दिया जाएगा"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डेप्यूटी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सब-एडिटर राजन राज ने किया है।