मैच (8)
IRE vs ZIM (1)
One-Day Cup (2)
Men's Hundred (1)
Women's Hundred (1)
MLC (2)
Global T20 (1)
ख़बरें

बीसीसीआई ने इंदौर पिच को दिए गए ख़राब रेटिंग के ख़िलाफ़ अपील दर्ज की

आईसीसी का दो-सदस्यीय पैनल इस पर 14 दिनों में अपना फ़ैसला सुनाएगा

Ravindra Jadeja was trapped lbw by Nathan Lyon, India vs Australia, 3rd Test, Indore, 2nd day, March 2, 2023

इंदौर में 31 विकेटों में से 26 स्पिनरों ने लिए थे  •  Getty Images

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने औपचारिक तौर पर ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट के बाद मैच रेफ़री क्रिस ब्रॉड द्वारा पिच को "पुअर" (ख़राब) रेटिंग देने के फ़ैसले के विरुद्ध आईसीसी में अपील दर्ज की है। मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के एक अधिकारी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के लिए इस बात की पुष्टि की है। आईसीसी अब इस बात की जांच करने के लिए दो सदस्यों का पैनल तय करेगा, जिन्हें 14 दिनों के भीतर अपना निर्णय सुनाना होगा।

तीसरा टेस्ट तीसरे दिन के पहले सत्र के अंदर समाप्त हो गया था। पहले दो दिनों में 30 विकेट गिर चुके थे और कूल मिलाकर मैच में 31 विकेटों में से 26 स्पिनरों ने लिए थे। इस मैच में नौ विकेट की शानदार जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में अच्छी वापसी करते हुए अपना पहला और इकलौता टेस्ट जीता था।

अपने रिपोर्ट में ब्रॉड ने इंदौर के पिच के बारे में लिखा था, "यह पिच बहुत ज़्यादा सूखा था और इस पर बल्ले और गेंद के बीच संतुलन सही नहीं था। यहां स्पिनर के लिए शुरुआत से ही अधिक मदद थी। मैच के दौरान अधिक और अनिरंतर उछाल की वजह से भी काफ़ी दिक़्क़त आई।" ब्रॉड के रेटिंग के चलते इस वेन्यू पर तीन डिमेरिट अंक लागू होंगे, जा अगले पांच साल तक सक्रिय होंगे। अगर इस पिच को दो और डिमेरिट प्वाइंट मिलें, तो इस वेन्यू को अगले 12 महीने किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेज़बानी की अनुमति नहीं मिलेगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ के लिए पहले दो टेस्ट में मैच रेफ़री रहे ऐंडी पाइक्रॉफ़्ट ने नागपुर और दिल्ली के पिचों को भी "एवरेज" (साधारण) रेटिंग दी थी। भारत द्वारा जीते दोनों टेस्ट मैच वहां भी तीन दिन के भीतर ख़त्म हुए थे। मैच रेफ़री के पास पिच को परखने के लिए छह मानदंड होते हैं - वेरी गुड, गुड, एवरेज, बिलो एवरेज, पुअर और अनफ़िट। केवल बिलो एवरेज या उससे नीचे की रेटिंग मिलने पर डिमेरिट अंक दिए जाते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट शुरू में धर्मशाला में खेला जाना था लेकिन आख़िर में इसे इंदौर में शिफ़्ट किया गया, जिससे पिच तैयार करने के लिए भी कम समय मिला था। 1 मार्च से खेले जाने वाले मैच को शिफ़्ट करने का औपचारिक फ़ैसला 13 फ़रवरी को लिया गया था। पिच के रेटिंग को लेकर बोर्ड द्वारा शिकायत दर्ज करना आम तौर पर कम देखने को मिलता है, लेकिन यह अभूतपूर्व भी नहीं है। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच दिसंबर में हुए टेस्ट के बाद रावलपिंडी पिच को भी पाइक्रॉफ़्ट ने "बिलो एवरेज" रेटिंग दी थी। इस फ़ैसले पर पीसीबी द्वारा अपील किए जाने पर फ़ैसले को बदल दिया गया था।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के प्रमुख देबायन सेन ने किया है