मैच (6)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
IRE v AFG (1)
महाराजा टी20 (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
ख़बरें

लंबी रेस के घोड़े हैं टिम डेविड

दुनिया भर में घूम-घूम कर खेल रहे हैं टी20, अगले महीने आईपीएल में भी खेलेंगे

Tim David launches one for six, St Lucia Kings vs Trinbago Knight Riders, CPL 2021, Basseterre, August 29, 2021

डेविड फ़िलहाल सीपीएल में सेंट लूसिया किंग्स के लिए खेल रहे हैं  •  Randy Brooks - CPL T20 / Getty

टी20 क्रिकेट में पिछले दो सालों में टिम डेविड का उभार बहुत तेज़ी से हुआ है। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और पर्थ स्क्रोचर्स से होते हुए उनका सफ़र अब सिंगापुर की राष्ट्रीय टीम तक पहुंच गया है। इसके अलावा वह दुनिया भर में घूम-घूम कर टी20 लीग भी खेल रहे हैं।
फ़िलहाल वह कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में सेंट लूसिया किंग्स की हिस्सा हैं। इसके बाद वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की ओर से खेलेंगे। वहां पर डेविड को असिस्टेंट कोच के रूप में ऐडम ग्रिफ़िथ का जाना-पहचाना चेहरा भी मिलेगा, जो इससे पहले बिग बैश लीग (बीबीएल) में होबार्ट हरिकेंस के कोचिंग स्टाफ़ में डेविड के साथ थे।
ग्रिफ़िथ को पूरा भरोसा है कि अगर डेविड को खेलने का मौक़ा मिलता है, तो वह इस मौक़े का पूरा फ़ायदा उठाएंगे और अपने निडर, बेख़ौफ़, धुआंधार बल्लेबाज़ी का परिचय पूरी दुनिया को देंगे।
ग्रिफ़िथ ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "डेविड असाधारण प्रतिभा के धनी हैं। उन्हें डर भी नहीं लगता है। मैं अभी सीपीएल का एक मैच देख रहा था, इसमें उन्होंने दूसरी ही गेंद को कवर के ऊपर से भेजकर छक्का मार दिया। यह अद्भुत है। वह एक आतिशी बल्लेबाज़ के रूप में अपनी पहचान बना रहे हैं और जब कोई बल्लेबाज़ प्रसिद्ध हो जाता है तो लोग उसके ख़िलाफ़ अलग से रणनीति बनाने लगते हैं।"
ग्रिफ़िथ ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि आईपीएल में वह बहुत कुछ सीखेंगे भी खासकर जब उनके इर्द-गिर्द एबी डिविलियर्स, विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी हों।"
सिंगापुर में जन्मे इस खिलाड़ी ने अपना अधिकतर क्रिकेटिंग जीवन ऑस्ट्रेलिया में बिताया है। वह पर्थ में पले-बढ़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन, स्कूल में डेविड के जूनियर रह चुके हैं। वह वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए भी खेलें, लेकिन जब आगे मौक़ा नहीं मिला तो वह सिंगापुर चले गए और दुनिया भर में घूम-घूम कर टी20 लीग में खलने लगे।
डेविड ने इस साल पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) से अपनी यात्रा की शुरुआत की, जहां वह लाहौर क़लंदर्स टीम का हिस्सा थे। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड में रॉयल लंदन कप में सरी के लिए खेला और द हंड्रेड में सदर्न ब्रेव टीम का हिस्सा बने। फ़ाइनल में उन्होंने छह गेंद में 15 रन की एक छोटी और महत्वपूर्ण पारी खेली और जब लग रहा था कि लियम लिविंगस्टन, बर्मिंघम फ़ीनिक्स के लिए मैच जीत ले जाएंगे तब डेविड ने उन्हें डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट कर सदर्न के लिए ख़िताब जीत लिया। अब वह सीपीएल में सेंट लूसिया किंग्स के लिए भी वही भूमिका निभा रहे हैं।
हालांकि वह अभी भी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के योग्य हैं। ग्रिफ़िथ के अनुसार, डेविड को ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप टीम चयन में नज़रअंदाज किया गया, लेकिन वह ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम की कई कमियों को दूर करने की क्षमता रखते हैं।
ग्रिफ़िथ कहते हैं, "वह एक मध्य क्रम के बल्लेबाज़ हैं, जो पारी को लक्ष्य तक पहुंचाने का इरादा लेकर क्रीज़ पर उतरते हैं, जिसकी ज़रूरत वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई टीम को है। वह आक्रामक बल्लेबाज़ हैं, लेकिन वह सिर्फ बल्ला चला कर स्लॉग नहीं करते हैं बल्कि कवर और प्वाइंट के ऊपर से भी छक्का और चौका मार सकते हैं।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है