मैच (20)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
फ़ीचर्स

DCvsMI रिपोर्ट कार्ड: मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2023 में मिली पहली जीत

लय में लौटे रोहित, इशान-तिलक की भी उम्दा पारी

रोहित शर्मा ने 65 रन की अहम पारी खेली  •  Associated Press

रोहित शर्मा ने 65 रन की अहम पारी खेली  •  Associated Press

आख़िरकार रोहित शर्मा का बल्ला चला और उन्होंने अपनी टीम को जीत दिला दी। सोमवार को हुए मुक़ाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को छह विकेट से हराया और अंक तालिका में 2 अंकों के साथ शुरुआत भी कर दी। दिल्ली की टीम के पास अब भी कोई अंक नहीं है। मैच के कौन से पहलू अहम रहे, एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
दिल्ली (A) - पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने दिल्ली को विस्फ़ोटक शुरुआत नहीं दे पाए। शॉ 15 और मनीष पांडे 26 रन ही जोड़ पाए। कप्तान डेविड वॉर्नर दूसरे छोर पर जमे रहे चौको के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे और छह चौको के साथ अर्धशतक पूरा किया। अक्षर पटेल ने एक बार फिर अपने बल्ले का हुनर दिखाया और जता दिया कि वे एक हरफ़नमौला खिलाड़ी हैं। दिल्ली की पारी में छक्के सिर्फ़ उन्हीं के बल्ले से निकले। चाहे स्पिनर्स हों या तेज गेंदबाज अक्षर के बल्ले ने किसी को नहीं बख्शा। 5 छक्के और चार चौके लगाकर अक्षर ने 25 गेंदों में 54 रनों की तूफ़ानी पारी खेली। 16 ओवर तक दिल्ली का स्कोर 136 पर पांच था और आखिरी चार ओवर में स्कोर 172 तक पहुंच गया।
मुंबई (A ++) के सलामी बल्लेबाज़ों रोहित और इशान ने बेहतरीन शुरुआत दी और आठवें ओवर तक 71 रनों की साझेदारी कर डाली। इस दौरान रोहित के कुछ कलात्मक शाट्स देखने को मिले तो इशान ने भी जमकर अपने हाथ खोले। इशान ने 31 रन की पारी में 6 चौके लगाए। लेकिन दूसरे छोर पर कप्तान रोहित का बल्ला चलता रहा, 6 चौको और चार छक्को की मदद से उन्होंने 65 रन जोड़े। तिलक वर्मा के 41 रनों में चार छक्के शामिल रहे। सूर्यकुमार का बल्ला फिर से बात नहीं कर पाया और वे शून्य पर ही लौट गए। आख़िरी ओवरों में टिम डेविड और कैमरून ग्रीन ने 30 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की और अपनी टीम को दो अंक दिलाकर ही लौटे ।
गेंदबाज़ी
मुंबई (A ++)- पीयूष चावला ने आते ही दिल्ली के बल्लेबाज़ों को सोचने पर मजबूर कर दिया और उनकी स्पिन और गुगली ने संभलने का मौका नहीं दिया। चावला ने पहले जमे हुए बल्लेबाज मनीष पांडे को, फिर पॉवेल को और फिर ललित यादव को बेहतरीन गेंद पर चलता किया। लेकिन अक्षर पटेल ने छह ओवरों में गेंदबाज़ों के हौसले पस्त कर दिए। बेहरनडॉर्फ़ ने मुंबई को वापसी करवाई और एक ही ओवर में अक्षर, वार्नर और पोरेल आउट किया। आख़िरी ओवर में मेरेडिथ ने नॉर्खिए को बोल्ड कर दिल्ली को दो गेंद शेष रहते ही समेट दिया।
दिल्ली (B) के गेंदबाज़ों के पास मुंबई की तिकड़ी का हल दिखाई नहीं दिया। जहां रोहित अपनी लय में बड़े शाट्स खेलते हुए दिखे तो तिलक और इशान किशन ने अपने हाथ जमकर खोले। गेंदबाजी में मुकेश कुमार ही एकमात्र क़ामयाब गेंदबाज़ रहे जिन्होंने तिलक और सूर्यकुमार दोनों को पवैलियन भेजा। मुस्तफिज़ुर रहमान को रोहित शर्मा को पवैलियन भेजने में कामयाबी मिली। आख़िरी दो ओवर में 20 रनों की दरकार थी और छह विकेट शेष थे। लेकिन 19वें ओवर में ही मुस्तफिज़़ुर की गेंद पर दो छक्के पड़ गए। नोर्खिए को मिला आख़िरी ओवर लेकिन वो 5 रन रोकने में क़ामयाब नहीं हो पाए।
फ़ील्डिंग
मुंबई (A++) की ओर से गेंदबाज़ों ने अनुशासित गेंदबाज़ी नहीं की और चार वाईड और दो नो बॉल की और कुल 11 एक्स्ट्रा रन दिए। वहीं कीपिंग भी कसी हुई नहीं थी इस वजह से कीपर के पीछे कई बार गेंद सीमा रेखा भी पार कर गई। 17वें ओवर में सूर्यकुमार यादव बाउंड्री पर अक्षर का आसान सा कैच नहीं लपक पाए। हालांकि 18वें ओवर में मुंबई के खाते में गए अक्षर, वार्नर और अभिषेक पोरेल का कैच लपकने में फ़ील्डर्स ने ढिलाई नहीं बरती। साथ ही इस ओवर में एक डायरेक्ट थ्रो ने कुलदीप को रनआउट भी कर दिया। लिहाजा 18वां ओवर मुंबई के लिए काफ़ी उम्दा साबित हुआ।
दिल्ली (B) - इशान किशन को रन आउट करने में मुकेश कुमार और ललित दोनों ने ही कोई चूक नहीं की। इसके बाद सूर्यकुमार का अहम कैच कुलदीप ने बाउंड्री पर आत्मविश्वास के साथ लपका। विकेटकीपर अभिषेक पोरेल ने भी रोहित शर्मा का कैच डाईव लगाकर लिया। हालांकि आख़िरी ओवर में टिम डेविड का अहम कैच मुकेश कुमार नहीं ले पाए तो नॉर्खिए रन आउट करने में नाकाम रहे और आख़िरी गेंद पर वॉर्नर ने चुस्ती नहीं दिखाते हुए दो रन जाने दिए। दिल्ली के गेंदबाज़ों ने 2 वाइड की और 6 रन एक्स्ट्रा दिए।
रणनीति मुंबई (A) के कप्तान ने अपने ऑफ़ स्पिनर्स का अच्छा इस्तेमाल किया बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ वे ऋतिक को 13वें ओवर में गेंदबाज़ी के लिए लाए। वहीं सही समय पर पीयूष चावला को लगाने से रन गति को बांधने में भी सहायता मिली। दो विकेट लेने वाले मेरेडिथ की जगह पर टिम डेविड को इंपैक्ट प्लेयर के रुप में लाया गया और उन्होंने अपनी भूमिका बख़ूबी निभाई और जीत पक्की की।
दिल्ली (B) की ओर से पृथ्वी शॉ की जगह मुकेश कुमार को इंपैक्ट प्लेयर के रुप में अंदर लाया गया और उन्होंने तीनों विकेट लेने में अहम योगदान दिया और अपने चयन को सही साबित किया। लेकिन मैदानी रणनीति और चुस्ती फुर्ती में टीम में थोड़ी कमी रह गई और 2 अंक लेने से चूक गए।