मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

डब्ल्यूपीएल से संबंधित ऐसी जानकारी जिन्हें जानना आपके लिए है ज़रूरी

एक टीम में कितनी विदेशी खिलाड़ी खेल सकती हैं? मैच कहां खेले जाएंगे? क्या इस लीग में डीआरएस है?

Disha Kasat, Indrani Roy and Komal Zanzad at an RCB training session ahead of the WPL, Mumbai, March 2, 2023

ट्रेनिंग सेशन के दौरान आरसीबी के खिलाड़ी  •  BCCI

लंबे इंतज़ार के बाद आख़िरकार विमेंस प्रीमियर लीग का आयोजन होने जा रहा है। ऐसे में हम आपके लिए भारत की नई महिला फ्रेंचाइज़ी लीग से जुड़े तमाम वैसे पहलू लेकर आए हैं जो आपके लिए जानना ज़रूरी है।
तो आख़िरकार हम महिला आईपीएल का गवाह बनने जा रहे हैं। या इसे कुछ और कहेंगे?
इसे विमेंस प्रीमियर लीग कहेंगे या सिर्फ़ डबल्यूपीएल।
बढ़िया, तो यह शुरू कब और कहां होगा?
यह नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4 मार्च से शुरू होगा। इसका आग़ाज़ मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच खेले जाने वाले मुक़ाबले से होगा। इससे पहले कि आप कुछ और पूछें, इस लीग में पांच टीमें हिस्सा ले रही हैं और फ़ाइनल सहित इस लीग में कुल 22 मैच खेले जाएंगे। इसका फ़ाइनल शहर के एक अन्य छोर ब्रेबोर्न स्टेडियम में 26 मार्च को खेला जाएगा।
सभी मैच मुंबई में ही खेले जाएंगे? इसका फ़ॉर्मैट कैसा होगा?
हां, सभी मुक़ाबले मुंबई में ही खेले जाएंगे। तकनीकी तौर पर मुंबई और नवी मुंबई में। जो कि मुंबई महानगरीय क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। सभी मुक़ाबले ऊपर बताए गए दोनों मैदान में ही खेले जाएंगे।
राउंड रॉबिन स्टेज में सभी पांच टीमें एक दूसरे के विरुद्ध दो-दो मुक़ाबले खेलेंगी। नतीजतन प्रत्येक टीम आठ मुक़ाबले खेलेगी और लीग स्टेज में कुल 20 मुक़ाबले खेले जाएंगे। तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को सीधे फ़ाइनल का टिकट मिल जाएगा जबकि दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीच एलिमिनेटर मुक़ाबले से फ़ाइनल की दूसरी टीम की तस्वीर साफ़ हो पाएगी।
मैच कितने बजे शुरू होंगे?
अधिकतर मुक़ाबले शाम 7.30 बजे से शुरू होंगे। हालांकि पहले मुक़ाबले के शुरू होने का समय शाम आठ बजे के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। डबल हेडर वाले दिन पहला मुक़ाबला दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा। डबल्यूपीएल में कुल चार दिन डबल हेडर मुक़ाबले होंगे।
दिलचस्प है, वैसे इस लीग में टीमों के मालिकाना हक़ किनके पास हैं?
आईपीएल के तीन मालिकों ने इस लीग में भी अपनी टीमें ख़रीदी हैं। रिलायंस के पास मुंबई इंडियंस जबकि जेएसडब्ल्यू और जेएमआर के पास दिल्ली कैपिटल्स के मालिकाना हक़ हैं। वहीं डियाजियो के पास रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मालिकाना हक़ हैं।
इस लीग में दो नए ऑनर्स भी हैं। अदाणी स्पोर्ट्सलाइन ने गुजरात जायंट्स जबकि नॉन बैंकिंग वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराने वाली कैप्री ग्लोबल नामक कंपनी ने लखनऊ स्थित यूपी वॉरियर्स को ख़रीदा है।
पांचों टीमों की कप्तान कौन हैं?
दो टीमों की कप्तान भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि तीन टीमों की कमान विदेशी खिलाड़ियों के पास है।
क्या आईपीएल की तरह ही इसमें चार विदेशी खिलाड़ियों वाला नियम है?
हां, आप सही हैं। लेकिन अगर किसी एसोसिएट देश की खिलाड़ी किसी टीम का हिस्सा है तब वह प्लेइंग इलेवन में पांचवीं विदेशी खिलाड़ी के तौर पर खेल सकती है। हालांकि दिल्ली ही इकलौती ऐसी टीम है जिसके दल में एसोसिएट खिलाड़ी है। उन्होंने नीलामी में अमेरिकी खिलाड़ी टारा नॉरिस को ख़रीदा था।
किन खिलाड़ियों पर नज़र रखना अधिक दिलचस्प होगा?
बड़ी खिलाड़ियों की सूची में आपके पास स्मृति मांधना, शेफ़ाली वर्मा और बेथ मूनी जैसी खिलाड़ी हैं।
पांचों दल में कितने खिलाड़ी हैं?
नियमों के मुताबिक़ एक टीम में 15 से 18 खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है। यहां पर आपको मज़बूती और कमज़ोरी के साथ साथ पांचों दलों की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
यह टीमें अपने होम ग्राउंड पर क्यों नहीं खेल रही हैं?
खिलाड़ियों की नीलामी के दिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि निकट भविष्य में इस टूर्नामेंट का आयोजन अन्य शहरों में भी किया जा सकता है लेकिन अभी लॉजिस्टिक कारणों की वजह से इसका आयोजन मुंबई में ही किया जाएगा। इसका बड़ा कारण यही है कि इस टूर्नामेंट की रूपरेखा काफ़ी कम समय के भीतर तैयार की गई है।
अगर दो से अधिक टीमें बराबर अंकों के साथ किन्हीं तीन स्थानों पर तालिका में फ़िनिश करती हैं तब ऐसी परिस्थिति में क्या होगा?
अपना कैलकुलेटर निकालिए। अंक बराबर रहने पर अधिक मैच जीतने वाली टीम को वरीयता दी जाएगी। अगर यह भी बराबर रहे तब जिस टीम का नेट रन रेट अधिक होगा उसे अधिक वरीयता दी जाएगी। अगर नेट रन रेट भी बराबर रहता है, तब प्रति लीगल बॉल अधिक विकेट लेने वाली टीम को वरीयता दी जाएगी। हालांकि इसका फ़ैसला करने के लिए इतनी दूर जाने की ज़रूरत पड़ने की उम्मीद कम ही है।
अगर एलिमिनेटर या फ़ाइनल में किसी भी कारण से सुपर ओवर नहीं खेला जा सका, तब राउंड रॉबिन स्टेज में अंक तालिका में ऊपर फ़िनिश करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।
अगर मैच बारिश से प्रभावित हो गया तो? क्योंकि सभी मैच तो मुंबई और उसके आसपास ही खेले जाने वाले हैं।
सही बात है। हालांकि मुंबई में मार्च के महीने में अमूमन बारिश नहीं होती है। अगर बारिश होती है तो परिणाम के लिए दोनों ही टीमों को कम से कम पांच ओवर की बल्लेबाज़ी करना अनिवार्य है। जिसमें डीएलएस नियम भी प्रभावी होगा।
क्या इस टूर्नामेंट में डीआरएस का विकल्प रहेगा?
हां, हर टीम के पास प्रति पारी दो रिव्यू लेने का विकल्प रहेगा। बॉल ट्रैकिंग और एज का पता लगाने के लिए थर्ड अंपायर के पास अल्ट्राएज और हॉकाई की तकनीक भी उपलब्ध रहेगी।
और कनकशन रिप्लेसमेंट के लिए भी वही नियम रहेंगे? और बॉलर के ओवर स्टेपिंग पर नज़र बनाए रखने का विकल्प भी थर्ड अंपायर के पास होगा?
हां, यह सब रहेगा।
क्या इसमें मुफ़्त प्रवेश की सुविधा भी उपलब्ध है? जैसे दिसंबर में भारत और ऑस्ट्रेक्स्ट्रेलिया मैचों के लिए थी? या फिर आईपीएल की तरह ही पेड टिकट होंगे?
अभी तक तो दोनों ही मैदानों पर महिलाओं के लिए प्रवेश मुफ़्त है। युवक और वयस्क पुरुष न्यूनतम 100 रुपए का भुगतान कर मैच देख सकेंगे।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।