मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

सूर्यकुमार फ‍िर विश्‍व के नंबर दो टी20 बल्‍लेबाज़ बने

गेंदबाज़ों में अक्षर पटेल 18वें स्‍थान पर, हैरी ब्रूक और बेन डकेट को भी फ़ायदा

Suryakumar Yadav leaves after a well-made 69, India vs Australia, 3rd T20I, Hyderabad, September 25, 2022

फ‍िर टी20 रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंचे सूर्यकुमार  •  BCCI

आईसीसी की ताज़ा टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव एक स्‍थान की छलांग लगाकर करियर के सर्वश्रेष्‍ठ नंबर दो स्‍थान पर पहुंच गए हैं। नंबर तीन पर क़ाबिज बाबर आज़म के सूर्यकुमार से दो अंक कम हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण उनकी इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ 110*, 8 और 36 रनों की पारियां हैं। मोहम्‍मद रिज़वान ने भी इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों में 88*, 8 और 88 रन की पारियां खेली जिसकी वजह से वह 60 अंक की बढ़त के साथ पहले स्‍थान पर बने हुए हैं।
ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ दूसरे टी20 में पहली गेंद पर शून्‍य पर आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने तीसरे मैच में 36 गेंद में 69 रनों की पारी खेलकर भारत को 2-1 से सीरीज़ जिताने में मदद की।
पाकिस्‍तान को अभी इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ तीन और टी20 मैच खेलने हैं, जबकि भारत को घर में साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय सीरीज़ खेलनी है, जिससे इन तीन बल्‍लेबाज़ों के पास अपने स्‍थान को मज़बूत करने का मौक़ा होगा, वहीं सूर्यकुमार और बाबर में सांप सीढ़ी का खेल भी चल सकता है।
इंग्‍लैंड के हैरी ब्रूक और बेन डकेट को भी रैंकिंग में फ़ायदा पहुंचा है। दोनों ने एक-एक अर्धशतक लगाया और दो बार 30 से अधिक रन बनाए। इसकी वजह से ब्रूक 29वें स्‍थान और डकेट 32वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।
गेंदबाज़ों की रैंकिंग में अक्षर पटेल को बड़ा फ़ायदा पहुंचा है। वह 33वें स्‍थान से 18वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ प्‍लेयर ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया था। इस सीरीज़ में उन्‍होंने तीन मैचों में 6.30 रन प्रति ओवर देते हुए आठ विकेट चटकाए थे।
जॉश हेज़लवुड अभी भी गेंदबाज़ों की रैंकिंग में नंबर एक पर बने हुए हैं, उन्‍होंने सीरीज़ में तीन विकेट लिए थे। उनके बाद पांच कलाई के स्पिनरों तबरेज़ शम्‍सी, आदिल रशीद, राशिद ख़ान, वनिुंद हसरंगगा और ऐडम ज़ैम्‍पा ने जगह बनाई है। भुवनेश्‍वर कुमार 10वें स्‍थान पर हैं, जो शीर्ष 10 में केवल दूसरे तेज़ गेंदबाज़ हैं। वहीं इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों में पांच विकेट लेने वाले हारिस रउफ़ 14वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।