मैच (15)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

हर्षल : मैं एक नई तरह की धीमी गेंद पर काम कर रहा हूं और साथ ही नई गेंद से भी तैयार हूं

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ से चोट के बाद हर्षल पटेल करेंगे भारतीय टीम में वापसी

हर्षल पटेल: मैं अपनी विविधता में और भी नया करने की कोशिश कर रहा हूं  •  BCCI

हर्षल पटेल: मैं अपनी विविधता में और भी नया करने की कोशिश कर रहा हूं  •  BCCI

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप में तेज़ गेंदबाज़ हर्षल पटेल चोट की वजह से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। हर्षल अब पूरी तरह से ठीक हैं और मंगलवार से मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ शुरू होने जा रही तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से वापसी करने के लिए तैयार हैं।
डेथ ओवर्स में अपनी धीमी और कटर गेंदों में महारत हासिल रखने वाले हर्षल ने बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट ऐकेडमी (एनसीए) में चार हफ़्ते रिहैब में बिताए थे।
जहां ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ बातचीत में उन्होंने बताया कि टी20 विश्व कप से पहले उनके लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका सीरीज़ काफ़ी अहम है और इस दौरान वह अपने तरकश में और भी तीर जोड़ने की कोशिश करेंगे।
"धीमी गेंद किस लेंथ पर डालनी चाहिए और कहां ज़्यादा असरदार हो सकती है मैंने इस पर भी काम किया है। मैं पहले जब धीमी गेंद डालता था वह ज़्यादातर लेंथ पर होती थी या फ़ुलर होती थी लेकिन अब मैं छोटी धीमी गेंद भी डाल रहा हूं। यक़ीन मानिए ये काफ़ी असरदार होगी और मुझे मज़ा आ रहा है। इतना ही नहीं मैं नई गेंद से भी गेंदबाज़ी कर रहा हूं, ताकि मैं हर परिस्थिति के लिए ख़ुद को तैयार रखूं। अगर मुझे भारत या आईपीएल में आरसीबी के लिए इसका मौक़ा मिलता है तो मैं इसके लिए भी तैयार हूं।"
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ बातचीत में हर्षल पटेल
हर्षल ख़ुद को और बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्हें बख़ूबी पता है कि टीम मैनेजमेंट उनसे क्या चाहता है।
हर्षल की ताक़त ख़ासतौर से मिडिल और डेथ ओवर्स में है, अब तक उन्होंने इस साल जो 30 टी20 खेले हैं उनमें मिडिल फ़ेज़ में 54 ओवर डाले हैं, और इस दौरान 6.61 की इकॉनमी से उन्होंने 19 विकेट झटके हैं। जबकि हर्षल ने इस साल डेथ ओवर्स में 41.1 ओवर गेंदबाज़ी की है जिसमें उनके नाम 10.17 की औसत से 18 विकट है।
हर्षल ने कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की तारीफ़ करते हुए कहा कि इन दोनों का उन्हें भरपूर समर्थन मिला है।
"वे दोनों [राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा] ने मेरा काफ़ी साथ दिया है और सिर्फ़ मेरा ही नहीं बल्कि टीम के हर खिलाड़ी को उनका समर्थन हासिल है जो अच्छी बात है। उन्होंने टीम में मेरी भूमिका भी बताई और कहा कि आपको सिर्फ़ मिडिल या डेथ में नहीं बल्कि हर फ़ेज़ में गेंदबाज़ी करना है। साथ ही साथ नंबर-8 पर मेरी बल्लेबाज़ी भी टीम के लिए काफ़ी अहम हो सकती है। मैं कोशिश करूंगा कि बल्ले से भी मैं टीम के लिए योगदान दे सकूं।"
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ बातचीत में हर्षल पटेल
टी20 विश्व कप को लेकर भी हर्षल काफ़ी आश्वस्त हैं और इसकी बात उनके चेहरे पर एक अलग मुस्कान ले आती है।
उन्होंने आगे कहा, "ज़ाहिर है मैं विश्व कप के लिए बहुत उत्साहित हूं। इसमें कोई शक़ नहीं है कि मैं थोड़ा नर्वस भी हूं लेकिन उत्साह ज़्यादा है। भारत ने जो पिछले दो विश्व कप 2011 और 2007 में जीते थे, उसकी यादें मेरी ज़ेहन में आज भी ताज़ा हैं। जब भारत ने विश्व कप जीता था तो मैं दूसरे बच्चों की ही तरह स्कूटर लेकर सड़क पर निकल गया था जहां हमने ख़ूब चिल्लाया था और नाचा था।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब-एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।