मैच (16)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

जयवर्दना : कोहली का फ़ॉर्म और बुमराह की वापसी टीम इंडिया को टी20 विश्व कप का दावेदार बनाती है

आईसीसी रिव्यू में श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने जाडेजा का चोटिल होना भारत के लिए गहरा आघात बताया

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय दल में जसप्रीत बुमराह चोट से वापसी कर रहे हैं  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय दल में जसप्रीत बुमराह चोट से वापसी कर रहे हैं  •  AFP/Getty Images

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्दना ने आईसीसी रिव्यू में बातचीत के दौरान भारत को टी20 विश्व कप का दावेदार बताया। उन्होंने माना कि एशिया कप में भले ही भारत फ़ाइनल तक नहीं पहुंच पाया लेकिन विश्व कप में ये टीम एक अलग ताक़त के साथ नज़र आएगी। उनके अनुसार विराट कोहली के फ़ॉर्म में लौटने और जसप्रीत बुमराह की चोट से वापसी के बाद भारत विश्न कप जीतने का दावेदार रहेगा।
"कोहली का लंबे समय के बाद शतक लगाना भारत के लिए शानदार है, हालांकि वह लय में हमेशा थे लेकिन सिर्फ़ उनके बल्ले से बड़ा स्कोर नहीं आ रहा था। अब जब सफ़ेद गेंद क्रिकेट में उन्होंने शतक लगा दिया है तो उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। भारत के लिए आगे आने वाले समय में कोहली एक बड़ा किरदार निभा सकते हैं, ख़ास तौर से जिस स्थान पर वह खेलते हैं वह काफ़ी अहम है।"
महेला जयवर्दना, पूर्व कप्तान, श्रीलंका
कोहली ने हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय और कुल 71वां अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़ा था, जो 1020 दिन के लंबे इंतज़ार के बाद आया था। एशिया कप में कोहली दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे, उन्होंने 92 की औसत और 147.59 के स्ट्राइक रेट से 276 रन बनाए थे। कोहली से ज़्यादा सिर्फ़ पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान ने रन बनाए थे जिनके नाम 281 रन थे, हालांकि रिज़वान ने कोहली से एक पारी ज़्यादा खेली थी।
जयवर्दना ने बुमराह की वापसी को भी भारत के लिए बेहद अहम बताया और कहा कि उनकी वापसी भारतीय गेंदबाज़ी लाइन अप को मज़बूत बनाने के साथ-साथ एक नया संतुलन प्रदान करेगी।
"ज़ाहिर है भारतीय टीम को बुमराह की कमी खल रही थी, वह नई गेंद के साथ-साथ डेथ ओवर्स में भी विपक्षी बल्लेबाज़ों से कड़े सवाल पूछते हैं। उनकी वापसी से भारत का बैलेंस बेहतर होगा और इसका असर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप में भी देखने को मिलेगा।"
महेला जयवर्दना, पूर्व कप्तान, श्रीलंका
हालांकि पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने ये भी माना कि रवींद्र जाडेजा का चोटिल होना और नंबर पांच का स्थान भारत के लिए चिंता का सबब ज़रूर है।
जयवर्दना ने कहा, "जाडेजा जैसा प्रतिभाशाली क्रिकेटर किसी भी टीम में गेंद और बल्ले दोनों से अद्भुत संतुलन लाता है और उनकी कमी निश्चित तौर पर भारत को खलेगी। इतना ही नहीं, भारत जिस तरह से उनका इस्तेमाल नंबर चार या पांच पर भी कर रहा था, वह लाजवाब था। जाडेजा और हार्दिक पंड्या दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो टॉप छह में अपनी ऑलराउंड भूमिका से टीम में बैलेंस प्रदान करते हैं। हमने एशिया कप में देखा था कि जाडेजा के न रहने की वजह से दिनेश कार्तिक को बाहर रखा गया था ताकि ऋषभ पंत उस स्थान पर बाएं हाथ के बल्लेबाज़ की भूमिका निभा सकें। भारत को नंबर पांच या नंबर चार की समस्या का हल विश्व कप से पहले ढूंढना ज़रूरी है।"
भारत ने हाल के समय में पांचवें नंबर पर काफ़ी प्रयोग किए हैं, जिसमें पंत ने 21 पारियों में 29.40 की औसत से 294 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 124.77 का रहा है और उनके नाम एक ही अर्धशतक है।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain