मैच (13)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

कोहली को ओपनिंग करनी चाहिए : रोहन गावस्‍कर

पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा ऐसा होने से सूर्यकुमार को भी उनकी मनपसंद जगह नंबर तीन मिल जाएगी

हाल ही में कोहली ने ओपनिंग करते हुए लगाया था अपना पहला टी20 शतक  •  AFP/Getty Images

हाल ही में कोहली ने ओपनिंग करते हुए लगाया था अपना पहला टी20 शतक  •  AFP/Getty Images

अफ़ग़ानिस्‍तान के ख़ि‍लाफ़ एशिया कप के सुपर 4 मुक़ाबले में ओपनिंग करके अपना पहला टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय शतक लगाने के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोहन गावस्‍कर को लगता है कि विराट कोहली को ओपनिंग ही करनी चाहिए। कोहली ने यह शतक लगाकर अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में लगभग दो साल के शतक का सूखा ख़त्‍म किया था।
स्‍पोर्ट्स18 के शो स्‍पोर्ट्स न्‍यूज़ शो स्‍पोर्ट्स ओवर द टॉप पर गावस्‍कर ने कोहली के ओप‍नर पर खेलने की बात कही। उन्‍होंने कहा, "देखिए, विराट को ओपनिंग करनी चाहिए, मुझे लगता है कि यह बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। आप उनके टी20 नंंबरों को देखिए, यह शानदार हैं। उनका 55-57 का औसत है और स्‍ट्राइक रेट भी 160 के करीब हैं। ये बहुत शानदार आंकड़े हैं। उनकी प‍िछली 122 रन की नाबाद पारी से पता चलता है कि वह शायद ओपनिंग भी पसंद करते हैं। जहां तक मुझे याद है तो उन्‍होंने कहा था कि वह ओपनिंग करना चाहते थे या वह भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीज़न या पिछले सीज़न में ओपनिंग करना चाहते थे। उन्‍होंने कहा था कि यह स्‍पॉट वह चाहते हैं। तो यह बिल्‍कुल साफ़ है कि वह ओपनिंग करना चाहते हैं। ऐसे में यह भारतीय टीम के लिए एक बड़ा विकल्‍प है।"
कोहली ने टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में नौ मैचों में ओपनिंग करते हुए 57.14 के औसत से 400 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक शामिल है। जबकि नंबर तीन पर खेलते हुए उन्‍होंने 70 मैचों में 54.64 के औसत से 2623 रन बनाए हैं।
गावस्‍कर ने साथ ही बताया कि यदि कोहली ओपनिंग करते हैं तो सूर्यकुमार यादव की भी बल्‍लेबाज़ी क्रम में बदलाव आ जाएगा। उन्‍होंने कहा, "सही में यह विकल्‍प भी खुल जाएंगे। सूर्यकुमार यादव का नंबर तीन पर आना एक अच्‍छा विचार है। लेकिन मेरा कहना है कि अगर कोहली ओपन करते हैं तो उन्होंने दिखा दिया कि एक ओपनर के रूप में वह कितने सफल हैं। इसका मतलब है कि मेरे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक केएल राहुल एक को रास्ता बनाना होगा, क्‍योंकि राहुल के बारे में मैंने पहले भी कहा है वह एक पूर्ण खिलाड़ी हैं। तो यह मुश्किल स्थिति ज़रूर होगी लेकिन सूर्यकुमार का नंबर तीन पर आना मेरे हिसाब से वह है जो हम चाहते हैं। उनके नंबर बताते हैं और सही में वह टी20 के बेहतरीन बल्‍लेबाज़ों में से एक हैं।"
गावस्‍कार ने कोहली के अफ़ग़ानिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ शतक पर भी बात की। उन्‍होंने कहा, "आप किसी भी खिलाड़ी से पूछ‍िए, यह मायने नहीं रखता कि किस स्‍तर पर आप खेल रहे हो, शतक तो शतक होता है और यह तो अंतर्राष्‍ट्रीय शतक था। चाहे आप क्‍लब स्‍तर पर शतक बनाओ या प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक लगाओ यह मायने नहीं रखता। तो मैं कमज़ोर विपक्ष की थियरी से दूर हूं। यह शानदार शतक था, कमज़ोर विपक्ष को भूल जा‍इए, यह एक अंतर्राष्‍ट्रीय शतक था।"
गावस्‍कर ने कोहली के डेथ ओवरों के प्रदर्शन पर भी बात रखी। उन्‍होंने कहा, "जब आप घातक कहते हो, तो यह कोहली पर जाता है, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। कोहली के अगर 2016 के प्रदर्शन पर देखें तो वह टी20 में एक शानदार रन मशीन थे। तो वह उसी तरह की फ़ॉर्म में दिखे जो अच्‍छा है क्‍योंकि वह सही समय पर गियर बदल रहे हैं, विश्‍व कप आ रहा है और आप चाहते हो कि आपका खिलाड़ी सही समय पर फ़ॉर्म में लौटे।"

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26