मैच (11)
Nepal Tri-Nation (1)
WPL (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (2)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
ख़बरें

कुंबले : नई गेंद से प्रभावी होने के कारण शमी को मिली प्राथमिकता

'अश्विन टीम की बल्लेबाज़ी को भी गहराई देते हैं, इसलिए एकादश में हैं'

भारत-पाकिस्तान मुक़ाबले के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दर्शकों से भरा हुआ है  •  Getty Images/ICC

भारत-पाकिस्तान मुक़ाबले के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दर्शकों से भरा हुआ है  •  Getty Images/ICC

भारत ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मुक़ाबले के लिए हर्षल पटेल की जगह मोहम्मद शमी को जगह दी है और इसे पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने सही ठहराया है। उन्होंने कहा कि नई गेंद से जल्दी विकेट निकालने की क्षमता की वजह से शमी को तरजीह दी गई।
टॉस के बाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के टाइमआउट शो में कुंबले ने कहा, "यह सबसे महत्वपूर्ण कारण है। कप्तान रोहित (शर्मा) उनसे जल्दी विकेट की उम्मीद कर रहे होंगे। भुवनेश्वर कुमार के साथ शमी नई गेंद से वह प्रभावित कर सकते हैं।"
शमी ने विश्व कप अभ्यास मैचों से पहले पिछले तीन महीने से कोई क्रिकेट नहीं खेला था। उन्होंने आखिरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच पिछले टी20 विश्व कप में ही खेला था।
हालांकि आईपीएल 2022 में उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा था। उन्होंने सभी 16 मैच खेलते हुए अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 20 विकेट लिए थे, जिसमें पावरप्ले के दौरान सबसे अधिक 11 विकेट थे। इस दौरान उनकी इकॉनमी भी 6.62 की रही थी।
साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी20 घरेलू सीरीज़ के लिए वह चोटिल बुमराह की जगह टीम में शामिल तो हुए थे लेकिन कोरोना के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। 28 सितंबर को कोरोना निगेटिव होने के बाद उन्होंने एनसीए, बेंगलुरु में अपनी ट्रेनिंग शुरू की थी।
ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ विश्व कप अभ्यास मैच में उन्होंने 20वें ओवर में गेंदबाज़ी की और तीन विकेट लिए थे।
इसके अलावा भारत ने लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल की जगह आर अश्विन का चयन किया, जिस पर काफ़ी चर्चा हो रही है। कुंबले इस बारे में कहते हैं, "अगर हर्षल टीम में नहीं हैं तो भारत की बल्लेबाज़ी नंबर सात पर ही ख़त्म हो जाती है। अनुभव और बल्लेबाज़ी को गहराई देने की वजह से भी अश्विन को जगह दी गई है।"
उन्होंने कहा कि भारत को डेथ में अर्शदीप से दो, भुवनेश्वर और शमी से एक-एक ओवर कराना चाहिए।