मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

रोहित : विश्व कप जीतने के लिए हमें बहुत कुछ सही करना होगा

पाकिस्तान के विरुद्ध मैच पर भारतीय कप्तान ने कहा, "यह एक बड़ा मैच है लेकिन हम ख़ुद को शांत रखना चाहते हैं"

Rohit Sharma and Babar Azam are all smiles during a photoshoot, Men's T20 World Cup, Melbourne, October 15, 2022

रोहित शर्मा पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में भारत का नेतृत्व कर रहे हैं  •  Getty Images

रोहित शर्मा जानते हैं कि भारत को अगर टी20 विश्व कप जीतना है तो उसे "कई सारी सही चीज़ें करनी होगी"। साथ ही उनका मानना है कि अभी से नॉकआउट चरण के बारे में सोचना जल्दबाज़ी होगी।
पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी कर रहे रोहित ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वेबसाइट को बताया, "काफ़ी समय से हमने विश्व कप नहीं जीता है। उद्देश्य और विचारधारा तो विश्व कप जीतने की है लेकिन हम जानते हैं कि वहां तक पहुंचने के लिए हमें बहुत सारी सही चीज़ें करनी होंगी। हम धीरे-धीरे क़दम आगे बढ़ाएंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "हम ज़्यादा आगे की नहीं सोच सकते। आप अभी से सेमीफ़ाइनल या फ़ाइनल के बारे में नहीं सोच सकते। आपको बस हर विपक्षी टीम पर ध्यान देना है और उनके विरुद्ध अच्छी तैयारी करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देना है। हमें यह सुनिश्चित करना है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ें।"
पिछले कुछ वर्षों में जीत के प्रबल दावेदारों में से एक होने के बावजूद भारत ने 2011 के बाद से विश्व कप ख़िताब नहीं जीता है। 2021 के टी20 विश्व कप में तो टीम सेमीफ़ाइनल से पहले ही बाहर हो गई थी।
यूएई में खेले गए उस टूर्नामेंट की तरह इस बार भी भारत अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के ख़िलाफ़ करेगा। रविवार को मेलबर्न में होने वाले इस मैच के लिए उत्साह चरम सीमा पर होगा लेकिन रोहित की माने तो भारत को मनचाहा परिणाम पाने के लिए शांत रहने की ज़रूरत है।
रोहित ने कहा, "हम जानते हैं कि हर बार पाकिस्तान के साथ खेलने पर ऐसा होगा, यह ब्लॉकबस्टर होता है। लोग आकर उस माहौल का आनंद लेना चाहते हैं। ज़ाहिर है, वे क्रिकेट का भी लुत्फ़ उठाना चाहते हैं लेकिन साथ ही स्टेडियम में दर्शकों, यहां तक ​​कि घर से देखने वाले लोगों के लिए जो माहौल है, वह काफ़ी रोमांचक होता है।"
भारतीय कप्तान ने आगे कहा, "हम खिलाड़ियों के लिए यह बड़ा मैच है और हम अपने अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। साथ ही हम ख़ुद को काफी शांत रखना चाहते हैं और इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं कि हमें व्यक्तिगत रूप से क्या करने की आवश्यकता है। यदि लोग खेल के दौरान ख़ुद को शांत और संयमित रख सकते हैं, तो हमें उम्मीदानुसार परिणाम मिलेगा।"
रोहित ने कहा कि वह विश्व कप में कप्तानी करने को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं। उन्हें यह भी बताया कि वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अभ्यास मैचों में परिस्थतियों के अनुकूल होने के बाद खिलाड़ी तैयार हैं।
उन्होंने कहा, "यह बहुत अच्छा एहसास है, हम [ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़] दो [श्रृंखला] जीतकर आए हैं लेकिन वह घर पर थी। ऑस्ट्रेलिया एक अलग चुनौती होगी। हमारे लिए परिस्थितियों के अनुकूल होना महत्वपूर्ण था। कुछ खिलाड़ी पहले कभी ऑस्ट्रेलिया नहीं आए थे इसलिए हम परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए यहां थोड़ा जल्दी आना चाहते थे।"
रोहित ने आगे कहा, "हालात चुनौतीपूर्ण होंगे लेकिन यही कारण है कि हम यहां जल्दी आ गए। जहां तक ​​मेरा सवाल है, जब मैं पूरे समूह को देखता हूं, तो वे काफ़ी उत्साहित नज़र आ रहे हैं।"