मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

मैं कभी कुछ ऐसा नहीं कर सकता जिससे टीम की छवि ख़राब हो : कोहली

'वैश्विक टूर्नामेंट में भारत को जीत न दिला पाना ही कप्तानी से हटाए जाने की बड़ी वजह रही'

सीमित ओवर की भारतीय टीम के लिए विराट कोहली का समर्थन हमेशा रहेगा। ये बात किसी और ने नहीं बल्कि विराट कोहली ने ख़ुद कही।
"मेरी ज़िम्मेदारी है कि मैं टीम को हमेशा सही दिशा में ले जाऊं, जो मैं तब भी चाहता था जब मैं कप्तान भी नहीं बना था। मेरी यह मानसिकता न कभी बदली है और न ही कभी बदलेगी। रोहित एक बेहद अच्छे कप्तान हैं और रणनीतिक तौर पर भी शानदार हैं। हमने आईपीएल में भी उनको कप्तानी करते हुए देखा है और भारत की कप्तानी करने के दौरान भी। लिहाज़ा रोहित और राहुल भाई, जो एक सुलझे हुए कोच हैं और बेहतरीन मैनेजर भी, उन दोनों को ही मेरा समर्थन रहेगा और मैं अपना शत-प्रतिशत देते हुए टी20आई और वनडे में टीम को सही दिशा में ले जाने की कोशिश करूंगा।"
विराट कोहली, टेस्ट कप्तान, भारत
कोहली ने उन बातों को भी बकवास क़रार दिया जिसमें कहा जा रहा था कि उनके और सफ़ेद गेंद के नए कप्तान रोहित शर्मा के बीच अनबन चल रहा है।
"मैंने पहले भी कहा है और फिर कहूंगा मेरे और रोहित के बीच में कोई मतभेद नहीं है, मैं इन बातों का खंडन करते हुए थक गया हूं, बार बार एक ही चीज़ पूछी जाती है। मैं बस इतना कहूंगा कि जब तक मैं क्रिकेट खेल रहा हूं अपनी तरफ़ से कुछ ऐसा नहीं कर सकता जिससे टीम की छवि ख़राब हो। भारतीय क्रिकेट के प्रति यही मेरी प्रतिबद्धता है।"
विराट कोहली, टेस्ट कप्तान, भारत
कोहली का भारतीय वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी करने का पांच साल का कार्यकाल अब थम गया है। जबकि इस दौरान उनका रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है - वैसे 60 कप्तान जिन्होंने 50 या उससे ज़्यादा में पुरुष वनडे टीम का नेतृत्व किया हो, उनमें से कोहली से अच्छा जीत का रिकॉर्ड सिर्फ़ तीन कप्तान के नाम है। कोहली को कप्तानी से हटाने के पीछे बीसीसीआई का एक ही कारण हो सकता है और वह ये कि उनकी कप्तानी में भारत ने आज तक कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता।
2017 चैंपियंस ट्रॉफ़ी में भारत रनर अप रहा था, जबकि 2019 50 ओवर विश्वकप में टीम इंडिया को सेमीफ़ाइनल में हार मिली थी। पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में संपन्न हुए टी20 विश्वकप में भारत को लगातार पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद भारत पहले दौर से आगे नहीं जा पाया था।
उन्होंने कहा, "मैं समझ सकता हूं कि मेरी कप्तानी में कोई आईसीसी टूर्नामेंट न जीतना इस फ़ैसले का एक बड़ा कारण रहा होगा। लेकिन ये फ़ैसला सही है या ग़लत इसपर किसी तरह की चर्चा की ज़रूरत नहीं। जिस तरह से मुझे बताया गया, मैंने ये पहले ही आपको बता दिया है। कप्तानी के बारे में बस मैं ये बोलना चाहूंगा कि इसके प्रति मैं बिल्कुल ईमानदार रहा और अपनी ज़िम्मेदारी पूरी क़ाबिलियत के साथ निभाई।"
क्या अब सफ़ेद गेंद में कप्तान न होने से उनकी बल्लेबाज़ी बेहतर होगी ?
"देखिए, मैं इसपर ये नहीं कह सकता कि कप्तान नहीं हूं तो इसका असर बल्लेबाज़ी पर सकारात्मक पड़ेगा। ये ऐसी चीज़ है जिसकी कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता। मैं हमेशा ही हर परिस्तिथि के लिए तैयार रहता हूं और अच्छा करने की कोशिश करता हूं।"
विराट कोहली, टेस्ट कप्तान, भारत

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।