मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

चोट से उबर रहे रसल को खिलाने का जोख़िम नहीं ले सकते थे : मैक्कलम

कोच ने मॉर्गन की कप्तानी की भी तारीफ़ की

अभ्यास सत्र के दौरान केकेआर के कोच  •  BCCI

अभ्यास सत्र के दौरान केकेआर के कोच  •  BCCI

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कोच ब्रेंडन मैक्कलम का कहना है कि वह चोट से उबर रहे आंद्रे रसल को फ़ाइनल में खिलाने का रिस्क नहीं ले सकते थे।
फ़ाइनल के दौरान केकेआर को रसल की कमी खूब खली और उसे चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के हाथों 27 रन से हार का सामना करना पड़ा। सीएसके ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 192 का एक बड़ा स्कोर खड़ा किया। वहीं केकेआर को पारी के दूसरे हिस्से में बाउंड्री बहुत मुश्किल से ही मिली।
मैच के बाद मैक्कलम ने कहा, "रसल को हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी। उन्होंने फ़िटनेस पाने के लिए कड़ी मेहनत की। लेकिन फिर भी उनको अंतिम एकादश में शामिल करने में जोख़िम था, ख़ासकर फ़ाइनल जैसे अहम मैच को देखते हुए।"
उन्होंने आगे कहा, "हैमस्ट्रिंग चोट का ऐसा स्वभाव होता है कि आप निश्चित नहीं हो पाते कि वह पूरी तरह से ठीक हुई है या नहीं। हमने उन खिलाड़ियों के साथ जाना तय किया जिन्होंने इस टीम को फ़ाइनल में पहुंचाने के लिए काफ़ी मेहनत की है। मुझे उन पर गर्व है। सीएसके ने हमसे बेहतर खेल दिखाया।"
केकेआर के यूएई लेग के 10 मैचों में रसल ने सिर्फ़ तीन मैच खेले। उन्होंने अपना अंतिम मैच 15 अक्तूबर के फ़ाइनल के तीन हफ़्ते पहले 26 सितंबर को खेला था। प्लेऑफ़ में पहुंचने के बाद टीम के मेंटॉर डेविड हसी ने कहा था कि वह फ़िट होने के लिए पूरी मेहनत कर रहे हैं, जबकि कप्तान मॉर्गन ने कहा था कि उनका इतिहास रहा है कि वह चोटों से ज़ल्द उबरते हैं।
रसल की अनुपस्थिति में केकेआर ने शाकिब अल हसन को खिलाया। हालांकि इस दौरान कप्तान मॉर्गन का फ़ॉर्म टीम के लिए लगातार चिंता का विषय बना रहा। उन्होंने इस सीज़न की 16 पारियों में 95.68 के मामूली स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 133 रन बनाए। यूएई में तो हालत और ख़राब रही और उन्होंने नौ पारियों में 6.83 की औसत और 71.92 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 41 रन बनाए।
हालांकि वह कप्तान थे, इसलिए टीम मैनेजमेंट उन्हें नहीं हटा सका। मैक्कलम ने कहा, "यह बड़ी अजीब स्थिति थी। वह रन भले ही नहीं बना रहे थे, लेकिन अपनी कप्तानी से टीम को आगे बढ़ा रहे थे। वह सीमित ओवर के एक बेहतरीन खिलाड़ी और महान कप्तान है, रिकॉर्ड भी यही कहते हैं।"
मैक्कलम ने उपकप्तान दिनेश कार्तिक का भी समर्थन किया, जिन्होंने यूएई में आठ पारियों में सिर्फ़ 100 रन बनाए। कोच ने कहा, "उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की, बस वह प्रदर्शन में नहीं बदल पाया। हमें अपने सभी खिलाड़ियों पर गर्व है, जिन्होंने हमें फ़ाइनल तक पहुंचाया और इन बेहतरीन यादों को संजोने का मौक़ा दिया।"

सौरभ सोमानी ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है