मैच (8)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
एशिया कप (3)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (2)
लेजेंड्स लीग (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : तेज़ गेंदबाज़ी के विरुद्ध संघर्ष कर रहे हैं सैमसन

अश्विन और चहल से बचने में है मिलर की भलाई

Sanju Samson moves across to pull, Rajasthan Royals vs Sunrisers Hyderabad, Dubai, IPL 2021, September 27, 2021

पुल शॉट खेलते हुए संजू सैमसन  •  BCCI

राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच इस सीज़न का 24वां मुक़ाबला नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। एक तरफ़ टाइटंस जहां जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे तो वहीं दूसरी तरफ़ रॉयल्स जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।
डीवाई पाटिल पर बरसते हैं हर मैच में 15 छक्के
इस सीज़न में सबसे ज़्यादा छक्के डीवाई पाटिल स्टेडियम में ही लगे हैं। यहां इस सीज़न खेले गए कुल 8 मुक़ाबलों में 120 छक्के लगे हैं। इस सीज़न जॉस बटलर ने सर्वाधिक 15 जबकि शिमरॉन हेटमायर ने 14 छक्के लगाए हैं। 16 से 20 ओवर के बीच हेटमायर ने सबसे अधिक 13 छक्के लगाए हैं।
बटलर और हेटमायर दोनों को है राशिद से ख़तरा
राजस्थान की बल्लेबाज़ी की मुख्य कड़ी बटलर और हेटमायर टी20 में राशिद ख़ान की गेंदों पर चार-चार बार आउट हो चुके हैं। बटलर ने राशिद की 28 गेदों में 64 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 18 रन बनाए हैं। जबकि हेटमायर ने राशिद की 38 गेंदों पर 150 के स्ट्राइक रेट से 57 रन बनाए हैं।
पड़िक्कल पर भारी पड़ सकते हैं लॉकी
देवदत्त पड़िक्कल ने लॉकी फ़र्ग्युसन की गेंदों पर 164 के स्ट्राइक रेट से 23 रन बनाए हैं, लेकिन तीन मुक़ाबलों में फ़र्ग्युसन ने 14 गेंदों में दो बार पड़िक्कल को अपना शिकार बनाया है। फ़र्ग्युसन के अलावा पड़िक्कल राशिद के विरुद्ध थोड़ा असहज महसूस करते हैं। पड़िक्कल ने राशिद की 16 गेंदों पर महज़ 88 के स्ट्राइक से 14 रन बनाए हैं। जबकि राशिद ने एक बार पड़िक्कल को आउट भी किया है।
शमी और हार्दिक क्या रोक पाएंगे संजू का तूफ़ान?
जब कभी संजू सैमसन का सामना हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी से होता है, तब वह और भी आक्रमक हो जाते हैं। सैमसन ने शमी की 26 गेंदों में 177 के स्ट्राइक रेट से 46 रन बनाए हैं। वहीं हार्दिक की 20 गेंदों पर सैमसन ने 185 के स्ट्राइक रेट से 37 रन बनाए हैं।
हालांकि इस सीज़न सैमसन को तेज़ गेंदबाज़ी के विरुद्ध जूझते भी देखा गया है। वह इस सीज़न की चार पारियों में तीन बार तेज़ गेंदबाज़ी का सामना करते हुए आउट हुए हैं। इस दौरान उन्होंने 109 के स्ट्राइक रेट से केवल 47 रन बनाए हैं। वहीं स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ उन्होंने 236 के स्ट्राइक रेट से 59 रन बनाए हैं।
कप्तान के साथ वेड को काटनी होगी बोल्ट की धार
ट्रेंट बोल्ट की धारदार गेंदबाज़ी हार्दिक और सलामी बल्लेबाज़ मैथ्यू वेड के लिए परेशानी खड़ी सकती है। आंकड़ों के मुताबिक़ बोल्ट वेड को तीन और हार्दिक को दो बार पवेलियन भेज चुके हैं। हालांकि बोल्ट के विरुद्ध इन दोनों ही बल्लेबाज़ों ने दमदार स्ट्राइक रेट के साथ बैटिंग की है। वेड ने बोल्ट की 23 गेंदों पर 161 के स्ट्राइक रेट से जबकि हार्दिक ने 22 गेंदों पर 186 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
अश्विन और चहल की गेंदों पर मिलर नहीं बन पाते किलर
'किलर मिलर' की उपाधि से मशहूर डेविड मिलर को आर अश्विन और युज़वेंद्र चहल अमूमन अपनी फिरकी में फंसा लेते हैं। मिलर इन दोनों ही गेंदबाज़ों की गेंदों पर तीन-तीन बार आउट हो चुके हैं। अश्विन की 65 गेंदों का सामना करते हुए मिलर ने 75 रन बनाए हैं, जबकि चहल की 22 गेंदों का सामना करते हुए वह केवल 35 रन बना पाए हैं।

नवनीत झा ESPNcricinfo में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।