मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: स्पिन के ख़िलाफ़ नहीं चल रहा पोलार्ड का पावर

सलामी जोड़ी के लिए म्युज़िकल चेयर्स का खेल खेल रही है कोलकाता

Kieron Pollard's IPL to forget continued, Gujarat Titans vs Mumbai Indians, IPL 2022, Brabourne Stadium, Mumbai, May 6, 2022

आईपीएल 2022 में स्पिन के विरुद्ध चल ही नहीं पाए हैं पोलार्ड  •  BCCI

आईपीएल 2022 धीरे-धीरे अपने समापन की ओर आगे बढ़ रहा है। कुछ टीमों ने प्लेऑफ़ में एक क़दम रख दिया है तो कुछ टीमें इस प्रतियोगिता से बाहर होने की कगार पर खड़ी हैं। ऐसी ही दो टीमों के बीच सोमवार को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में मैच खेला जाना है। एक तरफ़ है मुंबई इंडियंस तो दूसरी तरफ़ है कोलकाता नाइट राइडर्स। मुंबई जहां पहले ही प्रतियोगिता से बाहर हो चुकी है, वहीं कोलकाता के लिए संभावनाएं बहुत कठिन हैं। आइए इस मैच से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़ों और कहानियों पर नज़र डालते हैं।
रोहित शर्मा को हुआ है क्या?
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह सीज़न निराशा से भरा हुआ रहा है। विश्वास ही नहीं होता कि वह सीज़न में चार बार 10 से कम के निजी स्कोर पर पवेलियन गए हैं। इसके अलावा जब भी रोहित का बल्ला चला है, तो वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए हैं। आईपीएल में पिछली 18 पारियों से रोहित को अर्धशतक की तलाश है। औसत के मामले में यह अब तक का उनका सबसे ख़राब सीज़न साबित हो रहा है। ऐसा भी नहीं है कि किसी एक प्रकार के गेंदबाज़ ने उन्हें परेशान किया हैं। वह छह मौक़ों पर तेज़ गेंदबाज़ों और चार मौक़ों पर स्पिनरों के ख़िलाफ़ आउट हुए हैं। स्पिन के विरुद्ध उनका स्ट्राइक रेट भी महज़ 103 का है। इस सभी बातों को देखते हुए मुंबई इंडियंस के सभी समर्थकों के मन में एक ही सवाल उठ खड़ा हुआ है कि आख़िर रोहित को क्या हो गया है?
कोलकाता की अस्थिर ओपनिंग जोड़ी
आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सलामी जोड़ी ने केवल एक बार 25 से अधिक की साझेदारी निभाई है, साथ ही केवल एक मौक़े पर सलामी जोड़ी पावरप्ले के पूरे छह ओवरों तक टिक पाई है। यही कारण है कि अच्छी शुरुआत के बावजूद कोलकाता अंक तालिका के निचले हिस्से में विराजमान है। इस टूर्नामेंट में कोलकाता ने छह सलामी बल्लेबाज़ों की पांच अलग-अलग ओपनिंग जोड़ी को आज़माया है लेकिन सफलता उनके हाथ नहीं लगी। सही मायनों में सलामी जोड़ी के लिए म्युज़िकल चेयर्स का खेल खेला जा रहा है। उनकी सलामी जोड़ियों ने कुल मिलाकर 13.1 की औसत से रन बनाए हैं जो आईपीएल इतिहास में किसी एक सीज़न में किसी भी टीम द्वारा पहली विकेट के लिए बनाए गए सबसे कम औसतन रन है।
स्पिन के सामने नहीं चल रहा पोलार्ड का पावर
मुंबई इंडियंस के दिग्गज हरफ़नमौला खिलाड़ी कायरन पोलार्ड जल्द से जल्द इस सीज़न को भूलना चाहेंगे। वह इसलिए कि ना तो वह तेज़ गति से रन बना रहे हैं और ना ही जीत में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। 10 में से सात पारियों में तो उनका स्ट्राइक रेट केवल 100 का रहा है। वह इस सीज़न में एक बार भी 24 गेंदें नहीं खेल पाए हैं और इसी वजह से उन्होंने एक भी पारी में 30 रन का आंकड़ा पार नहीं किया है। ख़ासकर स्पिन के विरुद्ध वह संघर्ष करते दिखे हैं। स्पिनरों ने पांच मौक़ों पर पोलार्ड को अपना शिकार बनाया है और स्पिन के ख़िलाफ़ पोलार्ड केवल 71 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। ऐसा भी नहीं है कि किसी एक प्रकार के स्पिनर ने उन्हें तंग किया हो। सभी प्रकार के स्पिनरों ने उन्हें अपने जाल में फंसाया है और जल्द से जल्द पोलार्ड को स्पिन का तोड़ निकालना होगा।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।