मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भुवनेश्वर के सामने केकेआर की बल्लेबाज़ी कर देती है सरेंडर

विलियमसन ने उमेश यादव के ख़िलाफ़ 197 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं

Bhuvneshwar Kumar struck in the first over, Royal Challengers Bangalore vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2021, Abu Dhabi, October 6, 2021

पहले ओवर में विकेट लेने के बाद भुवनेश्वर कुमार  •  BCCI

शुक्रवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने होंगी। आईपीएल के इतिहास में अब तक केकेआर का सनराइज़र्स के ऊपर पलड़ा भारी रहा है। हालांकि लगातार दो जीत के साथ इस समय सनराइज़र्स के हौसले बुलंदी पर हैं, जबकि केकेआर का ख़ेमा जीत की पटरी पर लौटने की राह देख रहा है।
केन नहीं लेने देते केकेआर के गेंदबाज़ों को चैन
हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन अपनी सधी हुई बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। हालांकि वह केकेआर के गेंदबाज़ों के सामने आक्रामक अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हैं। विलियमसन ने केकेआर के स्ट्राइक गेंदबाज़ उमेश यादव की 35 गेंदों पर 197 की स्ट्राइक रेट से 69 रन बनाए हैं। पांच पारियों में से एक बार उमेश को विलियमसन का विकेट भी हाथ लगा है।
वहीं पैट कमिंस और सुनील नारायण अब तक विलियमसन को एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं। कमिंस की 25 गेंदों पर विलियमसन ने 140 की स्ट्राइक रेट से 35 रन बनाए हैं। नारायण भले ही विलियमसन को एक मर्तबा भी पवेलियन न भेज पाए हों, लेकिन वह अपनी गेंदों से केन को बांधकर रख देते हैं। विलियमसन ने नौ पारियों में नारायण की 47 गेंदों का सामना करते हुए 87 की स्ट्राइक रेट से 38 रन बनाए हैं।
राहुल चटा सकते हैं केकेआर के गेंदबाज़ों को धूल
पूर्व केकेआर बल्लेबाज़ राहुल त्रिपाठी उमेश और नारायण दोनों की ही गेंदों को सीमारेखा के बाहर भेजने में विश्वास रखते हैं। दोनों ही गेंदबाज़ एक दफ़ा भी राहुल को आउट नहीं कर पाए हैं। राहुल ने छह पारियों में नारायण की 33 गेंदों पर 161 की स्ट्राइक रेट से 53 रन बनाए हैं। उमेश के ख़िलाफ़ तो राहुल और भी आक्रामक रुख़ अपना लेते हैं। उन्होंने पांच पारियों में उमेश की 28 गेंदों पर 221 की स्ट्राइक रेट से 62 रन बनाए हैं।
रसल कर सकते हैं राहुल को गुल
राहुल की तूफ़ानी बल्लेबाज़ी को आंद्रे रसल ज़रूर रोक सकते हैं। उन्होंने 15 पारियों में राहुल को कुल चार मर्तबा पवेलियन की राह दिखाई है। हालांकि रसल के ख़िलाफ़ राहुल की आक्रामक शैली में ही बल्लेबाज़ी करते हैं। उन्होंने रसल की 57 गेंदों पर 151 की स्ट्राइक रेट से 86 रन बनाए हैं।
क्या रसल को अपना पराक्रम दिखा पाएंगे मारक्रम
आईपीएल में रसल और एडन मारक्रम का ज़्यादा आमना-सामना हुआ है, लेकिन मारक्रम रसल की गेंदों पर आक्रमण करने ही गए हैं। मारक्रम ने रसल की 10 गेंदों पर 20 रन बनाए हैं। जबकि रसल को तीन पारियों में एक बार मारक्रम का विकेट भी हाथ लगा है।
भुवनेश्वर के सामने केकेआर की बल्लेबाज़ी कर देती है सरेंडर
केकेआर के बल्लेबाज़ों को सबसे अधिक ख़तरा भुवनेश्वर कुमार की गेंदों से है। आईपीएल का ट्रैक रिकॉर्ड कहता है कि ऐरन फ़िंच और श्रेयस अय्यर को भुवनेश्वर तीन-तीन बार आउट कर चुके हैं। भुवनेश्वर के विरुद्ध फ़िंच ने 12 पारियों की 53 गेंदों में महज़ 85 की स्ट्राइक रेट से 45 रन बनाए हैं। जबकि अय्यर ने नौ पारियों में भुवनेश्वर की 48 गेंदों पर 85 की ही स्ट्राइक रेट से 41 रन बनाए हैं।
वहीं नितीश राणा और रसल को भी भुवनेश्वर ने दो-दो बार पवेलियन भेजा है। हालांकि भुवनेश्वर के ख़िलाफ़ रसल ने आक्रामक अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए 19 गेंदों पर 232 की स्ट्राइक रेट से 44 रन भी बनाए हैं।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।