मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : मुंबई के ख़िलाफ़ अपनी खोई लय प्राप्त कर सकते हैं हर्षल पटेल

पीयूष चावला एक बार फिर साबित हो सकते हैं मुंबई के लिए संकटमोचक

Piyush Chawla removed Ruturaj Gaikwad after a brisk start from CSK, Chennai Super Kings vs Mumbai Indians, IPL 2023, Chennai, May 6, 2023

चावला ने कोहली और मैक्सवेल को तीन-तीन बार जबिक डुप्लेसी को दो बार टी20 में आउट किया है  •  BCCI

मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एक अहम भिड़ंत होगी। प्लेऑफ़ में पहुंचने के लिए दोनों टीमों के लिए इस मुक़ाबले को जीतना ज़रूरी है, ऐसे में दोनों टीमों के बीच एक कांटों की टक्कर देखने की उम्मीद है। इस कांटे की टक्कर को लेकर आंकड़े क्या कहते हैं? आइए कुछ अहम मैचअप्स का रुख़ करते हैं
हर्षल पटेल अपनी खोई लय प्राप्त कर सकते हैं
गेंदबाज़ी इस सीज़न में बेंगलुरु के लिए चिंता का सबब बनी हुई है। हालांकि सबसे अधिक चिंता तेज़ गेंदबाज़ हर्षल पटेल को लेकर है लेकिन आंकड़े कहते हैं कि इस मुक़ाबले में हर्षल के ट्रैक पर लौटने की संभावना अधिक है।
हर्षल पटेल टी20 में मुंबई की स्थाई सलामी जोड़ी के लिए परेशानी खड़ी करते हैं। इशान किशन को डाली नौ गेंदों में एक बार उन्होंने इशान को अपना शिकार बनाया है। जबकि रोहित शर्मा को टी20 की छह पारियों में से तीन बार वह अपना शिकार बना चुके हैं। इस दौरान रोहित हर्षल की 23 गेंदों पर 27 रन ही बना पाए हैं। ऐसे में इस सीज़न अपनी फ़ॉर्म तलाश रहे रोहित को थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ सकता है। वहीं हर्षल टिम डेविड को भी एक बार पवेलियन भेज चुके हैं लेकिन डेविड ने उनकी 15 गेंदों पर 24 रन भी बटोरे हैं।
चावला बन सकते हैं मुंबई के संकटमोचक
बेंगलुरु की तरह ही मुंबई के लिए भी गेंदबाज़ी चिंता का सबसे बड़ा सबब है। हालांकि पीयूष चावला ने इस सीज़न में अपनी गेंदबाज़ी से काफ़ी प्रभावित किया और अहम मौक़ों पर उन्होंने मुंबई को ब्रेकथ्रू भी दिलाया है। बेंगलुरु के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ भी उनके आंकड़े अच्छे हैं।
चावला टी20 में विराट कोहली को तीन बार जबकि फ़ाफ़ डुप्लेसी को दो बार अपना शिकार बना चुके हैं। इस दौरान विराट ने चावला की गेंदों पर 133 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं जबकि डुप्लेसी के बल्ले से चावला के ख़िलाफ़ महज़ 95 के स्ट्राइक रेट से ही रन निकले हैं। वहीं दिनेश कार्तिक को भी वह दो बार पवेलियन भेज चुके हैं।
मैक्सवेल और चावला के बीच रोचक होगी भिड़ंत
बेंगलुरु के अधिकतर बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ चावला के रिकॉर्ड अच्छे हैं। आंकड़े उनके ग्लेन मैक्सवेल के ख़िलाफ़ भी अच्छे हैं लेकिन इन दोनों के बीच एक रोचक भिड़ंत देखने को भी मिल सकती है। क्योंकि एक तरफ़ जहां चावला ने टी20 में तीन बार मैक्सवेल को अपना शिकार बनाया है तो वहीं मैक्सवेल ने भी चावला की 36 गेंदों पर 150 के स्ट्राइक रेट से 54 रन बनाए हैं।
स्काई कर सकते हैं बेंगलुरु के गेंदबाज़ों की पिटाई
सूर्यकुमार यादव की लय वापस पटरी पर लौट चुकी है।आंकड़े भी बेंगलुरु के ख़िलाफ़ उनके हावी रहने के संकेत दे रहे हैं। मोहम्मद सिराज के ख़िलाफ़ उन्होंने 22 गेंदों पर 218 के स्ट्राइक रेट से 48 रन बनाए हैं। वहीं वनिंदू हसरंगा की 40 गेंदों पर उन्होंने 160 के स्ट्राइक रेट से 64 रन बनाए हैं। जबकि जॉश हेज़लवुड के ख़िलाफ़ उनके बल्ले से 257 के स्ट्राइक रेट से रन निकलते हैं। हालांकि इन तीनों ही गेंदबाज़ों ने टी20 में एक-एक बार सूर्यकुमार को अपना शिकार बनाया है।