मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

मूडी की सलाह : शॉ को ड्रॉप करो, मार्श को ऊपर लाओ और रूसो को भी खिलाओ

'दिल्ली की कमज़ोरी बल्लेबाज़ी है, जिसमें निरंतरता बिल्कुल भी नहीं है'

Mitchell Marsh joins his team-mates in celebration after dismissing Faf du Plessis, Royal Challengers Bangalore vs Delhi Capitals, IPL 2023, Bengaluru, April 15, 2023

दिल्ली कैपिटल्स को इस टूर्नामेंट में अब तक निराशा ही हाथ लगी है  •  BCCI

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर और सफल आईपीएल कोच टॉम मूडी का मानना है कि दिल्ली कैपिटल्स को जीत की राह पर आने के लिए पृथ्वी शॉ को ड्रॉप करना चाहिए, मिचेल मार्श से ओपन कराना चाहिए, राइली रूसो को टीम में वापस लाना चाहिए और उपकप्तान अक्षर पटेल को नंबर पांच पर लाना चाहिए।
दिल्ली को इस सीज़न में लगातार पांचवीं हार मिली है और उन्हें प्ले ऑफ़ की दौड़ में बने रहने के लिए अपने बाक़ी बचे नौ मैचों में से कम से कम आठ में ज़रूर जीत दर्ज करना होगा। गुरुवार को उनका सामना अपने घरेलू मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स से है।
मूडी ने कहा, "यह दिल्ली के लिए कठिन समय है। इस समय आपके ऊपर मीडिया और फ़ैंस का बाहरी दबाव तो होता ही है, साथ ही साथ टीम के मालिक और मैनेजमेंट भी ड्रेसिंग रूम में दबाव लाते हैं।"

शॉ को हटाओ, मार्श से ओपन कराओ

मूडी को उम्मीद है कि पांच दिन के गैप में दिल्ली की टीम ने अपनी कमजोरियों पर गहन विमर्श किया होगा। निश्चित रूप से दिल्ली की सबसे कमज़ोर कड़ी बल्लेबाज़ी रही है और वे अब तक एक बार भी 175 का स्कोर नहीं खड़ा कर पाए हैं। उन्होंने पावरप्ले में लगातार विकेट गंवाए हैं और उनकी मुश्किलें शुरू से ही शुरू हो जाती हैं। उनके ओपनर शॉ ने पांच पारियों में अब तक सिर्फ़ 34 रन बनाए हैं।
मूडी ने कहा, "शॉ का मामला बहुत ही अलग और दिलचस्प है। वह एक बेहतरीन प्रतिभा हैं और हम सबको उनकी क्षमता के बारे में पता है। उन्होंने ना सिर्फ़ आईपीएल बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। उनके स्तर के खिलाड़ी को आप अतिरिक्त मौक़े देते हो, क्योंकि आपको पता होता है कि जब वह चलेंगे तो गेम पर एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा। लेकिन अब वह अतिरिक्त समय बीत गया है और टीम मैनेजमेंट को कड़े निर्णय लेने होंगे। हो सकता हो कि 2023 का आईपीएल शॉ के लिए नहीं है और इसे उन्हें स्वीकार करना होगा। अगर आप उन्हें एक या दो मौक़े और देते हो और वह फिर असफल होते हैं तो एक टीम के रूप में टूर्नामेंट में आपकी संभावनाएं बिल्कुल ही ख़त्म हो जाएंगी।"
मूडी को लगता है कि मार्श को नंबर तीन पर आने की बजाय शॉ की जगह ओपनिंग करना चाहिए। उन्होंने कहा, "उन्होंने हाल ही में ओपन किया है और सफल भी रहे हैं। वह एक आतिशी बल्लेबाज़ हैं और इससे डेविड वॉर्नर को भी अपनी पारी बिल्ड करने में मदद मिलेगी। आपके पास दाएं और बाएं हाथ का विकल्प होगा, साथ ही एक छोर पर 6 फ़ीट 4 इंच और दूसरी तरफ़ से 5 फ़ीट 8 इंच का बल्लेबाज़ होगा, जिनको एक साथ गेंदबाज़ी करना किसी भी गेंदबाज़ के लिए कठिन होगा।"

रूसो को वापस लाओ, अक्षर को पांच पर खिलाओ

मूडी ने आगे कहा, "मैं नंबर तीन और चार पर राइली रूसो और मनीष पांडे को खिलाना पसंद करूंगा। मैं हमेशा शीर्ष चार में दाएं और बाएं हाथ का विकल्प चाहता हूं। अगर मार्श आउट होते हैं तो उन्हें पांडे को नंबर तीन पर भेजना चाहिए और अगर वॉर्नर पहले आउट होते हैं तो रूसो नंबर तीन पर आ सकते हैं। यही मेरे शीर्ष चार होंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "नंबर पांच पर मैं अक्षर को देखना पसंद करूंगा क्योंकि पिछले एक साल में उनकी बल्लेबाज़ी बहुत निखरी है। बीच में हमेशा एक बाएं हाथ का बल्लेबाज़ रहना किसी भी टीम के लिए सुखद होता है क्योंकि उस समय स्पिनर्स गेंदबाज़ी कर रहे होते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि अक्षर उस जगह पर अपना इंपैक्ट डाल सकते हैं।"