मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (5)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
ख़बरें

नीदरलैंड्स को मिला वनडे विश्‍व कप का टिकट

नीदरलैंड्स ने स्‍कॉटलैंड के नेट रन रेट से आगे निकलने के लिए 43 ओवर में हासिल किया 278 का लक्ष्‍य

Bas de Leede finished with his maiden ODI five-for, Netherlands vs Scotland, ODI World Cup Qualifier, Super Six, Bulawayo, July 6, 2023

बास डलीडे वनडे में शतक और 5 विकेट लेने वाले चौथे खिलाड़ी बने  •  ICC/Getty Images

नीदरलैंड्स ने स्‍कॉटलैंड को छह विकेट से हराकर इस साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे विश्‍व कप के लिए क्‍वालिफ़ाई कर लिया है। उन्‍होंने बास डलीडे के बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से यह टिकट हासिल किया, जिनहोंने 92 गेंद में 123 रन बनाए और 2011 के बाद अपनी टीम को 50 ओवर के विश्‍व कप में एंट्री दिला दी।
यह नीदरलैंड्स के लिए मुश्किल चुनौती लग रही थी, क्‍योंकि उन्‍हें स्‍कॉटलैंड को बाहर करने के लिए उनके नेट रन रेट से आगे निकलना था। स्‍कॉटलैंड ने पहले बल्‍लेबाज़ी करते हुए 277 रन बनाए, जिसमें ब्रैंडन मक्‍मलेन ने शतक लगाया और अब नीदरलैंड्स को 44 ओवर में 278 रन बनाने थे।
जब स्‍कॉट एडवर्डस की टीम इस लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी तो यह नामुमकिन लग रहा था। हालांकि आख़‍िरी चार ओवर में 45 रन चाहिए थे और डलीडे ने इस लक्ष्‍य के क़रीब पहुंचने का काम किया, जिसमें उन्‍होंने पांच में से चार छक्‍के लगाए और नीदरलैंड्स को अब आख़‍िरी दो ओवर में एक शॉट की ज़रूरत थी। अब तक 42 रन बन चुके थे और एकदम से नीदरलैंड्स की क्‍वाल‍िफ़ाई करने की उम्‍मीद जाग गई। इस बीच डलीडे रन आउट हो गए, लेकिन सात गेंद शेष रहते हुए नीदरलैंड्स ने जीत हासिल कर ली।
इसका मतलब यह है कि नीदरलैंड्स और श्रीलंका ने क्‍वालिफ़ायर के फ़ाइनल जगह बनाकर वनडे विश्‍व कप के लिए क्‍वालिफ़ाई कर लियाा। नीदरलैंड्स क्‍वालिफ़ायर एक और श्रीलंका क्‍वालिफ़ायर दो के तौर पर विश्‍व कप में पहुंची है और इसी के साथ वनडे विश्‍व कप की 10 टीम पूरी हो गई हैं। फ़ाइनल हरारे में रविवार को खेला जाएगा।

दानयाल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।