मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

सेमीफ़ाइनल के समीकरण : क्या मेज़बान टीम का कटेगा पत्ता?

नेट रन रेट के जाल में फंस सकती हैं तीन टीमें

हाथ मिलाते हुए फ़िंच और बटलर  •  Getty Images

हाथ मिलाते हुए फ़िंच और बटलर  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड पर इंग्लैंड की जीत का मतलब है कि ग्रुप 1 में कई दावेदार सेमीफ़ाइनल की राह में बने हुए हैं। केवल तीन मैच शेष है और हम देख रहे हैं कि आगे जाने के लिए प्रत्येक टीम को क्या करना होगा।
न्यूज़ीलैंड मैच : 4, अंक : 5, नेट रन रेट : 2.233, बाक़ी बचा मैच : बनाम आयरलैंड (एडिलेड)
इंग्लैंड से मिली हार के बावजूद न्यूज़ीलैंड अंतिम चार में जाने के लिए अच्छी स्थिति में है। आयरलैंड के विरुद्ध जीत उसे सेमीफ़ाइनल का टिकट दिला देगी। अगर न्यूज़ीलैंड एक रन से भी मैच जीतती है तो ऑस्ट्रेलिया को अपना अंतिम मैच 152 रनों से और इंग्लैंड को 95 रनों से जीतना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह दोनों टीमें न्यूज़ीलैंड के रन रेट से आगे नहीं जा पाएगी।
हालांकि अगर न्यूज़ीलैंड शुक्रवार को आयरलैंड से हारती है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि अफ़ग़ानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया को हराए। फिर न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड-श्रीलंका मैच की विजेता टीम अंतिम चार में जाएगी।
इंग्लैंड मैच : 4, अंक : 5, नेट रन रेट : 0.547, बाक़ी बचा मैच : बनाम श्रीलंका (सिडनी)
इंग्लैंड अंकों के मामले में न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबरी पर है। उसका सकारात्मक नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है लेकिन न्यूज़ीलैं से बहुत पीछे। अगर यह तीनों टीमें अपना-अपना अंतिम मैच जीतती है तो बात रन रेट पर आ जाएगी। जैसा कि हमने पहले कहा, न्यूज़ीलैंड इस स्थिति में काफ़ी आगे है।
अगर ऑस्ट्रेलिया 180 रन बनाते हुए अफ़ग़ानिस्तान को 60 रनों से हराती है, तो इंग्लैंड को शनिवार को श्रीलंका को कम से कम 10 रनों से हराना होगा। इसका अर्थ है कि दोनों टीमों की जीत में 50 रनों का अंतर हो तब इंग्लैंड का पलड़ा भारी होगा। इंग्लैंड इस ग्रुप का अंतिम मैच खेलेगी और तब तक उसे सारा गणित पता होगा। अगर श्रीलंका यह मैच जीतती है तो इंग्लैंड का बाहर होना तय है। न्यूज़ीलैंड का रन रेट इतना आगे है कि उसे पार करना लगभग असंभव है।
ऑस्ट्रेलिया मैच : 4, अंक : 5, नेट रन रेट : -0.304, बाक़ी बचा मैच : बनाम अफ़ग़ानिस्तान (एडिलेड)
जैसा कि हमने कहा, अगर न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया अपने अंतिम मैच में जीत दर्ज करती है तो मामला नेट रन रेट पर आएगा। ऑस्ट्रेलिया चाहेगा कि वह अपना मैच जीते और इंग्लैंड अथवा न्यूज़ीलैंड को अपने मैच में हार मिले। फिर नेट रन रेट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।
हालांकि ऑस्ट्रेलिया को बड़ी से बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। उदाहरण के तौर पर अगर वह 120 रनों का लक्ष्य 12 ओवरों में हासिल करती है तो इंग्लैंड को नेट रन रेट पर आगे रहने के लिए 150 का लक्ष्य 17.5 ओवरों में हासिल करना होगा। इसका मतलब साफ़ है कि तीनों टीमें गणित पर ज़्यादा ध्यान देंगी।
श्रीलंका
मैच : 4, अंक : 4, नेट रन रेट : -0.457, बाक़ी बचा मैच : बनाम इंग्लैंड (सिडनी)
सेमीफ़ाइनल में जाने के लिए श्रीलंका को इंग्लैंड को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया अथवा न्यूज़ीलैंड अपना अंतिम मैच हारे। अगर इंग्लैंड के विरुद्ध मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।
आयरलैंड मैच : 4, अंक : 3, नेट रन रेट : -1.544, बाक़ी बचा मैच : बनाम न्यूज़ीलैंड (एडिलेड)
नेट रन रेट में आगे जाने के लिए आयरलैंड को न्यूज़ीलैंड को 105 रनों से हराना होगा। इसके अलावा उसे उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया को अफ़ग़ानिस्तान के हाथों हार मिले। आयरलैंड को अन्य टीमों की सहायता की सख़्त ज़रूरत पड़ेगी।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।