मैच (15)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Durham in ZIM (1)
Nepal Tri-Nation (2)
CWC Play-off (3)
QAT v HKG (1)
ख़बरें

स्टीवन फ़्लेमिंग : बेन स्टोक्स दबाव में विजेता बनकर उभरते हैं

इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने दो विश्व कप फ़ाइनल में टीम के लिए अहम योगदान दिया

जीत के बाद जश्न मनाते स्टोक्स  •  Getty Images

जीत के बाद जश्न मनाते स्टोक्स  •  Getty Images

2019 वनडे विश्व कप फ़ाइनल में अपने मैच जिताऊ प्रदर्शन के बाद बेन स्टोक्स ने 2022 टी20 विश्व कप फ़ाइनल में भी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मिली जीत में इंग्लैंड के लिए अहम भूमिका अदा की। मेलबर्न में स्टोक्स ने अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ा और न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान स्टीवन फ़्लेमिंग ने उन्हें दबाव का एक चैंपियन खिलाड़ी घोषित कर दिया।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के टी20 टीम आउट पर फ़्लेमिंग ने स्टोक्स की प्रशंसा करते हुए कहा, "वह एक बड़े व्यक्तित्व के खिलाड़ी हैं। साथ ही वह एक बहुत बड़े मैच विनर हैं और ये विशेषताएं एक अच्छे खिलाड़ी को एक महान खिलाड़ी बनाता है। उन्होंने अकेले दम पर कई टेस्ट मैच जिताया है और आज उन्होंने फिर से यह कारनामा कर के दिखाया है। आपको मानना पड़ेगा कि वह दबाव में एक चैंपियन खिलाड़ी बन जाते हैं।"
टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले इंग्लैंड की टीम में स्टोक्स की भूमिका को लेकर संशय बरकरार था। हालांकि उन्होंने सेमीफ़ाइनल में प्रवेश पाने के लिए श्रीलंका के ख़िलाफ़ बेहद अहम मैच में महत्वपूर्ण पारी खेली और फ़ाइनल में जब वह बल्लेबाज़ी करने आए तब चार ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर 32 पर दो था। वह भी तब जब इसके ठीक अगले दो ओवरों बाद कप्तान जॉस बटलर भी पवेलियन लौट गए। स्टोक्स ने हैरी ब्रूक और मोइन अली के साथ महत्वपूर्ण साझेदारियां की और इंग्लैंड की नैय्या को पार लगा दिया। उन्होंने 49 गेंदों पर नाबाद 52 रन बनाए।
फ़्लेमिंग ने कहा, "वह उस स्थिति में पहुंच जाते हैं जहां से वह उस मैच के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन जाते हैं और उनके इर्द गिर्द खिलाड़ी उनका सहयोग करते नज़र आते हैं। बाक़ी खिलाड़ी उनके ऊपर निर्भर नज़र आ रहे थे और आख़िरकार उन्होंने एक बार फिर से इंग्लैंड के लिए बढ़िया प्रदर्शन कर के दिखाया।"
डेविड मलान जो कि इंग्लैंड के लिए एंकर का रोल अदा करते हैं, वह चोट के चलते पहले सेमीफ़ाइनल और फिर फ़ाइनल से बाहर हो गए। टॉम मूडी का मानना है कि मलान की अनुपलब्धता ने स्टोक्स के खेल को मदद पहुंचाई।
मूडी ने कहा, "मुझे लगता है कि स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए आज कुछ वैसा ही किया जैसा कि मलान पिछले दो तीन वर्षों से इंग्लैंड के लिए करते हुए आ रहे हैं। चोटिल होना मलान के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण रहा लेकिन इसने बेन स्टोक्स को टी20 का बेन स्टोक्स बनने में मदद की।"