मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
फ़ीचर्स

बाबर-रिज़वान ने की आलोचकों की बोलती बंद

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ों ने पांचवीं बार टी20आई में 150 से अधिक की साझेदारी निभाई है

Babar Azam and Mohammad Rizwan pulled off a T20 record chase, Pakistan vs England, 2nd T20I, Karachi, September 22, 2022

टी20 क्रिकेट के इतिहास में बिना कोई विकेट गंवाए, यह सबसे सफल रन चेज़ था  •  Getty Images

कराची के नेशनल स्टेडियम के अंदर हो रहे शोर को आप गगनभेदी ही कह सकते हैं। बाबर आज़म ने डेविड विली को एक्स्ट्रा कवर के क्षेत्र में चौके के लिए मारा और फिर जश्न में उछल कर उन्होंने अपना हाथ हवा में फेरा। मोहम्मद रिज़वान ने पहले अपने दोनों हाथ ऊपर किए. फिर अपना हेलमेट उतारा और आसमान की तरफ़ देखा। फिर अपने जोड़ीदार और कप्तान के पास गए और उनसे गले मिले।
बाबर और रिज़वान ने उस पल में टी20 इतिहास में सबसे बड़े 10-विकेट की जीत को अंजाम दिया था और साथ ही हर वर्ग के पुरुष टी20 क्रिकेट में दूसरी बल्लेबाज़ी करते हुए 200 रन की साझेदारी करने वाले पहले बल्लेबाज़ बने थे। उन्होंने ऐसा करने में अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा था। हालांकि सबसे बड़ी बात थी कि हालिया समय में आलोचना और संदेह के माहौल में उन्होंने अपने समर्थकों को याद दिलाया कि दोनों जब चलते हैं, तो उनसे असरदार विश्व क्रिकेट में कोई नहीं।
पाकिस्तान टी20आई में चेज़ पसंद करता है, यह बात कोई रहस्य नहीं है। दिसंबर 2020 में रिज़वान को पहली बार इस प्रारूप में ओपन करने को कहा गया था, और तब से पाकिस्तान ने दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए 15 मुक़ाबले जीते हैं और केवल तीन हारे; पहले खेलते हुए यह आंकड़े 10-10 बन जाते हैं।
पारी के ब्रेक में ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड ने 200 का लक्ष्य रख कर अच्छा काम किया है। पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ रन लुटा रहे थे लेकिन गेंद को कई बार नीची रख रहे थे, जबकि स्पिन गेंदबाज़ों के लिए भी लेंथ पर गेंद फंस कर आ रही थी। इंग्लैंड के कप्तान मोईन अली ने भी मैच के बाद माना कि वह अपने टीम के स्कोर से संतुष्ट थे। ऐसे में पाकिस्तान की रणनीति एक रोचक बात बनने वाली थी। आधुनिक टी20 के पावर हिटिंग के ज़माने में पाकिस्तान का रवैय्या कुछ और ही होता है। वह अमूमन पावरप्ले में ध्यानपूर्वक रन बनाकर आख़िर के ओवरों में आक्रमण की सोचते हैं। इस नीति से टीम अक्सर जीतती है लेकिन शायद ज़रूरत से ज़्यादा सावधानी कई बार हार की वजह भी बनी है।
सच पूछिए तो मुझे लगा मेरे ओवर की वजह से ही हम हारे। वह उस समय एक दांव था कि शायद मेरे ख़िलाफ़ बड़े शॉट लगाने की फिराक में हमें कोई विकेट मिल जाए। ऐसा हुआ नहीं और मैच पाकिस्तान के पाले में चला गया
मोईन अली
शायद गुरुवार को बड़े लक्ष्य का सामना करते हुए पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ों को ज़्यादा कुछ सोचे बिना आक्रमण पर उतरना पड़ा। रिज़वान ने अपनी पहली चार गेंदों में से दो पर चौके जड़े, और फिर विली की गेंद पर स्लॉग स्वीप से छक्का लगाया। उन्हें 23 पर ऐलेक्स हेल्स ने पीछे दौड़ते हुए कैच छोड़कर एक जीवनदान ज़रूर दिया, और 32 पर फ़िल सॉल्ट भी उन्हें आदिल रशीद की गेंद पर स्टंप आउट करने से चूके।
दोनों में बाबर ज़्यादा धैर्य के साथ खेले, और रिज़वान के 30 गेंदों के मुक़ाबले उन्हें पचासा पूरा करने में 39 गेंद लगे। बाएं हाथ के स्पिनर लियम डॉसन ने अपने चार ओवर के स्पेल में केवल 26 रन दिए और ऐसे में आठ ओवर रहते पाकिस्तान को लगभग हर गेंद में दो रनों की आवश्यकता थी। ऐसे में किसी एक गेंदबाज़ को टारगेट करने की ज़रूरत थी और बाबर ने मोईन के अगले ओवर में ठीक यही किया और एक ओवर में दो बार उन्हें डीप मिडविकेट के ऊपर गगनचुम्बी छक्कों के लिए दे मारा।
उसी ओवर की आख़िरी गेंद पर रिज़वान ने भी स्लॉग-स्वीप से छह रन बटोरकर ओवर पर 21 रन निकाल लिए। मोईन ने बाद में कहा, "सच पूछिए तो मुझे लगा मेरे ओवर की वजह से ही हम हारे। वह उस समय एक दांव था कि शायद मेरे ख़िलाफ़ बड़े शॉट लगाने की फिराक में हमें कोई विकेट मिल जाए। ऐसा हुआ नहीं और मैच पाकिस्तान के पाले में चला गया।"
इसके बाद बाबर पूरे नियंत्रण में दिखे। उन्होंने सैम करन को फ़ाइन लेग की दिशा में फ़्लिक किया और रशीद की गूगली को मिडविकेट को ऊपर लताड़ा। एक ख़राब एशिया कप के बाद यह बल्लेबाज़ अपने आलोचकों की बोलती बंद करने पर तुला था। 91 पर विली के ख़िलाफ़ मिडविकेट की तरफ़ हवाई शॉट को करन रोकने के प्रयास में छह रन के लिए ही सीमा रेखा के ऊपर भेज सके। दर्शकों में "बाबर, बाबर, बाबर" का नारा गूंज उठा। कुछ देर बाद उन्होंने करन को कवर में धकेलकर सिंगल पूरा किया और पाकिस्तान के लिए दो अंतर्राष्ट्रीय टी20 शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने। रिज़वान भी अपने ख़ुशी को छुपा नहीं पाए। कराची ने लाहौर के इस चैंपियन बल्लेबाज़ का अभिवादन किया।
मैच के बाद बाबर बोले, "हम बाहर की बातों पर ध्यान नहीं देते। आलोचना तो हमेशा होगी ही, और ख़ास कर तब जब आप अच्छा नहीं करेंगे। खेल में उतार चढ़ाव तो होने ही हैं, लेकिन आपके समर्थक हमेशा आपके साथ खड़े रहते हैं।" यह बाबर और रिज़वान के बीच पांचवीं 150 से अधिक की साझेदारी थी। इस प्रारूप में 31 बार साथ ओपन करने के बाद उन्हें रन लेने के लिए कॉल करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती।
बाबर ने कहा, "हममें एक भरोसा बन चुका है और इससे यही साफ़ दिखता है। हमने ऐसे बड़े लक्ष्य पहले भी हासिल किए हैं। हम स्थिति के हिसाब से समझ लेते हैं कि कब सुरक्षित खेलना है और कब आक्रामक होकर। आज उस प्लान को हमने बहुत अच्छे से निभाया। एक बड़े लक्ष्य के रहते आपको पता होना चाहिए कब गियर बदला जाए।"
मोईन ने पाकिस्तान के सलामी जोड़ी के बारे में कहा, "मुझे पता है उनको उनके स्ट्राइक रेट पर काफ़ी आलोचना का सामना करना पड़ता है, पर मैंने कभी उन्हें अत्यधिक धीमा खेलते नहीं देखा है। आज रिज़वान ने ज़बरदस्त शुरुआत की और जब बाबर लय में आए तो उन्हें पकड़ना असंभव हो गया। यह दोनों बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं।"

मैट रोलर ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।