मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

आशुतोष: बुमराह के ख़िलाफ़ छक्का लगाना मेरा सपना था

हार के बावजूद निराश नहीं हैं आशुतोष

Ashutosh Sharma took the fight to Mumbai Indians, Punjab Kings vs Mumbai Indians, IPL 2024, Mullanpur, April 18, 2024

छक्का लगाते आशुतोष  •  Associated Press

आशुतोष शर्मा को छक्के मारने वाली मशीन भी कहा जा सकता है। उनके नाम 18 टी20 पारियों में 2.38 छक्के/पारी के हिसाब से 43 छक्के हैं। गुरूवार को मुंबई इंडियंस (MI) के ख़िलाफ़ मैच में भी उन्होंने सात छक्के लगाए, जिसमें जसप्रीत बुमराह पर स्वीप करके लगाया गया छक्का सबसे विशेष था।
बेशक यह छक्का फ़्री हिट पर आया था, लेकिन टूर्नामेंट के सबसे अधिक विकेट लेने वाले और तब तक सिर्फ़ दो छक्के खाने वाले सबसे क़िफ़ायती गेंदबाज़ पर कोई भी बड़ा हिट विशेष ही होता है। आशुतोष ने पहले ही भांप लिया था कि यह गेंद यॉर्कर लेंथ पर आने वाली है। वह नीचे झुके, ऑफ़ स्टंप की ओर थोड़ा सा शफ़ल किया, पिछले घुटने को नीचे टिकाया, आगे वाले घुटने को भी मोड़ा और यॉर्कर गेंद को लो फुलटॉस बनाकर उसे डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर हवाई स्वीप कर दिया। वहां फ़ील्डर तैनात था, लेकिन वह भी बस इस ख़ूबसूरत शॉट का गवाह बनकर रह गया।
इस छक्के के बाद आशुतोष के चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान थी। वह अपने साथी की तरफ़ गए और उनकी छाती को ठोका। इसके बाद उन्होंने एक छोटी सी छलांग लगाकर अपनी ख़ुशी का इज़हार किया।
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में आशुतोष ने कहा, "बुमराह पर स्वीप करके छक्का लगाना मेरा एक सपना था और मैं इसका लगातार अभ्यास कर रहा था। मुझे ख़ुशी है कि मैं दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ ऐसा कर पाया।"
आशुतोष ने इस IPL में कुल चार पारियां खेली हैं और चारों में उन्होंने कम से कम 30 रन का स्कोर किया है। ये पारियां और भी विशेष हो जाती हैं क्योंकि ये तब आई, जब उनकी टीम पंजाब किंग्स (PBKS) संकट में थी। MI के ख़िलाफ़ जब वह बल्लेबाज़ी करने आए तो उनकी टीम 10वें ओवर में 77 रन पर छह विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी और उनकी टीम को 10.88 की रन रेट से 64 गेंदों में 116 रन चाहिए थे। यह IPL में पहली बार था, जब आशुतोष 15 ओवर के पहले बल्लेबाज़ी के लिए आए थे।
25 साल के इस क्रिकेटर ने बताया था कि वह, सूर्यकुमार यादव और ग्लेन मैक्सवेल को अपना आदर्श मानते हैं। आशुतोष की कलाईयों का जादू देखकर दोनों बल्लेबाज़ों को ज़रूर गर्व हो रहा होगा। ऑफ़ साइड की लेंथ गेंदों पर कलाईयों की ताक़त का प्रयोग करते हुए ऑन साइड में लगाए गए उनके शॉट्स में सूर्यकुमार और मैक्सवेल दोनों की झलक दिख रही थी।
ESPNcricinfo के फ़ोरकास्टर के अनुसार इस मैच में एक समय PBKS की जीत की संभावना सिर्फ़ 1.88% थी। 18वें ओवर की पहली गेंद पर जब वह 28 गेंदों में 61 रन बनाकर आउट हुए, तब यह प्रतिशत बढ़कर 76.13 हो गया। हालांकि पंजाब इस मैच को जीत नहीं पाया, लेकिन इस मैच को आशुतोष की साहसिक पारी के लिए याद किया जाएगा।
छह महीने पहले हुए सैयद मुश्ताक़ अली टी20 टूर्नामेंट में आशुतोष ने छह पारियों में 277.27 के स्ट्राइक से रन बनाए, जो कि कम से कम पांच गेंद खेलने वाले बल्लेबाज़ों में सर्वाधिक था। इस IPL में भी आशुतोष ने 205.26 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
आशुतोष ने अपनी इस सफलता का श्रेय टीम निदेशक संजय बांगड़ और कप्तान शिखर धवन के दिखाए गए भरोसे को दिया।
आशुतोष ने बताया, "प्री सीज़न कैंप के दौरान संजय सर (बांगड़) ने मुझसे कहा था कि मैं स्लॉगर नहीं हूं बल्कि क्रिकेटिंग शॉट खेल सकता हूं। इस एक लाइन का मेरे लिए बहुत ही महत्व था और मैं बस अब क्रिकेटिंग शॉट खेलते हुए अपनी टाइमिंग पर ध्यान देने लगा। अच्छा है कि यह मेरे लिए काम कर रहा है।"
हार के बावजूद भी आशुतोष निराश नहीं दिखे और उन्हें ख़ुशी है कि मुश्किल परिस्थितियों के बावज़ूद उनकी टीम ख़ासकर निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों ने इंटेंट दिखाया।

आशीष पंत ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं