मैच (18)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (1)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
फ़ीचर्स

आर अश्विन, वनिंदु हसरंगा, लियम लिविंगस्टन और लिजे़ल ली ने हमारी टीम ऑफ़ द ईयर में जगह बनाई

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के सभी स्टाफ़ ने टेस्ट, वनडे, टी20 और वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला टीम का चयन किया है

ESPNcricinfo Ltd

ESPNcricinfo Ltd

न्यूज़ीलैंड ने भले ही टेस्ट में विश्व चैंपियन का ख़िताब जीता हो और टी 20 विश्व कप में उपविजेता के रूप में वर्ष का अंत किया हो, लेकिन उस टीम के केवल दो खिलाड़ियों को ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की वनडे, टेस्ट और टी20 इलेवन ऑफ़ द ईयर में शामिल किया गया है। काइल जेमीसन ने टेस्ट टीम में जगह बनाई है और ग्लेन फ़िलिप्स को टी20 टीम ऑफ़ द ईयर में शामिल किया गया है।
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ चेपॉक और द ओवल में शतक बनाने वाले रोहित शर्मा साल के सबसे अधिक रन बनाने वाले ओपनर थे। हमारे टेस्ट इलेवन में उनके सलामी जोड़ीदार दिमुथ करुणारत्ने, रोहित से सिर्फ़ चार रन पीछे थे। उन्होंने साउथ अफ़्रीका, बांग्लादेश (दो शतक) और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ शतक लगाया था।
नंबर तीन और चार पर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में मौजूदा नंबर एक बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन और जो रूट को टीम में जगह दी गई है। रूट हमारे टेस्ट इलेवन के कप्तान भी हैं, उन्होंने 2021 में छह टेस्ट शतक लगाए और एक इंग्लिश खिलाड़ी के द्वारा एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में माइकल वॉन का रिकॉर्ड को तोड़ा
फवाद आलम, जिन्होंने इस साल तीन शतकों के साथ पाकिस्तान के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। उन्हें हमारी टेस्ट टीम में नंबर पांच पर जगह दी गई है।
ऑस्ट्रेलिया में ऋषभ पंत की धाकड़ पारियों और घरेलू सीरीज़ में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ किए गए बढ़िया प्रदर्शन के कारण उन्हें हमारी टेस्ट टीम का विकेटकीपर बनाया गया है।
आर अश्विन को इंग्लैंड में एक भी टेस्ट खेलने का मौक़ा नहीं मिला था, इसके बावजूद भी वह 2021 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। वह हमारे टीम में एकमात्र स्पिनर हैं। हसन अली, शाहीन शाह अफ़रीदी और ओली रॉबिन्सन, जेमीसन के साथ पेस चौकड़ी बना रहे हैं।
अबू धाबी में पांच पारियों में तीन शतकों के साथ वर्ष की शुरुआत करने के बाद 2021 में पॉल स्टर्लिंग वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे, जिसने हमें पाकिस्तान की सलामी जोड़ी (फखर ज़मान और बाबर आज़म) को विभाजित करने और कप्तान बाबर को नंबर एक से नंबर तीन पर धकेलने के लिए मज़बूर कर दिया।
अपनी बहुमुखी प्रतिभा और तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ बाउंड्री मारने की क्षमता दिखाने के बाद, रासी वान दर दुसें को नंबर चार पर रखा गया है। बांग्लादेश के दिग्गज हरफ़नमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन और विकेटकीपर मुशफिकर रहीम को मध्यक्रम में रखा गया है।
इसके बाद वनडे टीम में वनिंदु हसरंगा को रखा गया है। जिन्होंने इस साल टी20 और वनडे क्रिकेट में एक बेहतरीन ऑलराउंडर के तौर पर विश्व क्रिकेट में ख़ूब नाम बटोरा है। हालांकि एक बात यह भी है कि उन्होंने वनडे की तुलना में टी20 में ज़्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है।
वर्ष के शीर्ष दो विकेट लेने वाले गेंदबाज़, श्रीलंका के दुष्मंथा चमीरा और आयरलैंड ऑफ़ स्पिनर सिमी सिंह को भी टीम में जगह दी गई है।
तेज़ गेंदबाज़ी के क्रम को पूरा करने के लिए तेज़ गेंदबाज़ मुस्तफ़िज़ुर रहमान और जॉश लिटिल को टीम में शामिल किया गया है। रहमान घरेलू श्रृंखला में शानदार फ़ॉर्म में थे, और लिटिल ने आयरलैंड के सबसे होनहार युवा तेज़ गेंदबाज़ के रूप में खुद को स्थापित किया है।
पाकिस्तान की रिकॉर्ड तोड़ सलामी जोड़ी, बाबर और मोहम्मद रिज़वान, क्रमशः हमारे पुरुषों की टी20 टीम के कप्तान और विकेटकीपर के रूप में सबसे स्पष्ट विकल्प थे, जबकि बर्मिंघम फ़ीनिक्स, चेन्नई सुपर किंग्स और इंग्लैंड के लिए मोईन अली के हरफ़नमौला कारनामे ने मिचेल मार्श की जगह पर ख़ुद नंबर तीन बल्लेबाज़ बनाने में कामयाब रहे।
ग्लेन मैक्सवेल का टी20 विश्व कप कुछ ख़ास नहीं था, लेकिन आईपीएल में स्पिन के ख़िलाफ़ वह काफ़ी प्रभावशाली थे। यूएई में कठिन परिस्थितियों को पार करते हुए उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया था। वह हमारी टीम में नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करेंगे। जबकि फ़िलिप्स और लियम लिविंगस्टन को भी काफ़ी वोट मिले वह 2021 के सबसे अधिक सिक्सर मारने वाले खिलाड़ी रहे।
हसरंगा विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। उनकी गुगली चुनना किसी भी बल्लेबाज़ के लिए लगभग असंभव साबित हो रहा था। उनका इकॉनमी छह से थोड़ा ज़्यादा था।
ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप के अभियान में एडम जै़म्पा का प्रदर्शन ज़बरदस्त था। उनको टीम में नहीं चुनना एक मुश्किल काम था। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह इस युग में राशिद खान के साथ खेलते हैं। राशिद ने इस साल काफ़ी विकेट भी लिए। वह हमारी टीम के दूसरे स्पिनर हैं।
अफ़रीदी और मुस्तफ़िज़ुर रहमान दोनों क्रमशः नई गेंद से और डेथ ओवर में काफ़ी शानदार रहे हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सीमर हर्षल पटेल, जो आईपीएल के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। उन्होंने जोश हेज़लवुड, अनरिख़ नॉर्खिये, तबरेज़ शम्सी और अवेश खान को टीम में जगह बनाने के लिए पीछे छोड़ दिया।
इस साल हमारी महिला एकादश सफेद गेंद वाली संयुक्त टीम है; वनडे, टी20, डब्ल्यूबीबीएल और हंड्रेड के प्रदर्शन और आंकड़ों को इस टीम को चुनते वक़्त ध्यान में रखा गया है।
ऑस्ट्रेलिया ने 2021 में सामान्य से कम मैच खेले, लेकिन डब्ल्यूबीबीएल-विजेता टीम पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए बेथ मूनी के शानदार फ़ॉर्म ने उन्हें इंग्लैंड के टैमी बोमॉन्ट के साथ क्रम के शीर्ष पर एक लोकप्रिय पसंद बना दिया, जिन्होंने वर्ष की शुरुआत लगातार तीन एकदिवसीय अर्धशतक के साथ की। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उन्होंने 102 रनों की पारी के साथ साल को समाप्त किया।
लिज़ेल ली इस वर्ष सबसे अधिक रन बनाने वाली वनडे खिलाड़ी थी। उन्हें नंबर तीन का स्लॉट दिया गया है। वहीं नंबर चार पर स्मृति मांधना को जगह दी गई है, जिन्होंने अपने देश के लिए, हंड्रेड में और डब्ल्यूबीबीएल में बढ़िया प्रदर्शन किया था।
इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट के लिए यह एक शानदार वर्ष था और उन्होंने मध्य क्रम में अपना जगह बनाया है, जहां वह ऑलराउंडर मारिज़ैन कप के साथ हैं। वह हंड्रेड और डब्ल्यूबीबीएल फ़ाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच थी। हेले मैथ्यूज जो अफने फ़ॉर्म में वापसी कर थी, उन्हें टीम में शामिल किया गया है।
अमांडा-जेड वेलिंगटन ने ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय टीम के लिए कोई मैच नहीं खेला, लेकिन हंड्रेड और डब्ल्यूबीबीएल दोनों में वह एक बेहतरीन लेग स्पिनर थीं। उनकी टीम दोनों प्रतियोगिताओं के फ़ाइनल में पहुंची। वह बाएं हाथ की सोफ़ी एकल्सटन और ऑफ़ स्पिनर अनीसा मोहम्मद के साथ स्पिन आक्रमण बनाती हैं, जो वर्ष की वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज़ हैं।
हमारी महिला एकादश में तेज़ गेंदबाज़ी का भार शबनम इस्माइल पर होगा। जिन्होंने साउथ अफ़्रीका और इनविंसिबल के लिए विशिष्ट गति और आक्रामकता के साथ गेंदबाज़ी की।
इस साल भारतीय क्रिकेट के सफर पर एक नज़र डालने के लिए यहां क्लिक करें।

मैट रोलर ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।