मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

पांच ऐसे श्रीलंकाई खिलाड़ी जो भारतीय टीम के खिलाफ कर सकते हैं बढ़िया प्रदर्शन

क्या पथुम निसांका, एशेन बंडारा, मिनोद भानुका की तिकड़ी कर सकती है कमाल ?

पथुम निसंका और एशेन बंडारा  •  AFP/Getty Images

पथुम निसंका और एशेन बंडारा  •  AFP/Getty Images

भारत के खिलाफ खेले जाने वाले सीरीज़ में श्रीलंकाई टीम के सेलेक्शन को देखें तो टीम काफी अनुभवहीन नज़र आती है। इस बार भारतीय खेमे में भी कई युवा खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन भारतीय टीम से भी तुलना करें तो श्रीलंकाई टीम अनुभव के मामले में काफी पीछे है। इसके बावजूद श्रीलंकाई टीम में कुछ ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जो भारतीय टीम के सामने कई मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।
पथुम निसंका
23 वर्षीय,शीर्ष क्रम के बल्लेबाज
पिछले दो सालों में श्रीलंका ने जितने भी बल्लेबाज़ो को शीर्ष क्रम के लिए आजमाया है। उनमें निसांका एक ऐसे प्लेयर हैं जिनकी चर्चा सबसे ज्यादा हुई है। यह काफी हद तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनकी अविश्वसनीय निरंतरता के कारण है। जहां 65 पारियों में उनका औसत 64.45 है। इसके साथ ही उनके नाम 14 शतक दर्ज हैं। हालांकि निसंका ने अपने टेस्ट करियर की अच्छी शुरुआत की है लेकिन उनके सीमित ओवरों के खेल ने अभी उड़ान नहीं भरी है। उन्होंने अब तक नौ वनडे मैचों में केवल 86 रन बनाए हैं।
श्रीलंका के संभावित सलामी बल्लेबाज़ दनुष्का गुणाथिलाका, कुसल परेरा और निरोशन डिकवेला के अनुपलब्ध होने के कारण, निसंका को श्रीलंका के शीर्ष तीन में बल्लेबाज़ी करने की संभावना है। श्रीलंका के युवा बल्लेबाजों में निसंका शायद तकनीकी रूप से सबसे ज्यादा मजबूत हैं। इसलिए श्रीलंकाई टीम मेनेजमेंट को उम्मीद है कि वह भारत के खिलाफ एक सफल सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर अपनी छवि स्थापित करें।
धनंजय लक्षन
22 वर्षीय ऑलराउंडर
पिछले साला तक इस खिलाड़ी को कोई नहीं जानता था लेकिन श्रीलंकाई प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद इस खिलाड़ी की काफी चर्चा हुई है। अपने प्रदर्शन के दम पर उन्होंने अपनी टीम गैले ग्लेडियेटर्स को फाइनल में पहुंचने में मदद की थी। लक्षण लेग साइड में काफी बड़े-बड़े हिट्स लगाते हैं। उम्मीद है कि श्रीलंकाई टीम उन्हें नीचेले क्रम में बल्लेबाज़ी करने का मौका देगी। हालांकि उनकी गेंदबाज़ी इस श्रृंखला में अधिक प्रभावी हो सकती है। एलपीएल में लक्षन ने बीच के ओवरों में अपनी गेंदबाज़ी में गति परिवर्तन का प्रभावी ढंग से उपयोग किया था और शायद ही कभी विपक्षी बल्लेबाज़ों को उन पर दबाव बना पाए हों। उन्होंने कई बार मुश्किल परिस्थितियों में भी शानदार गेंदबाज़ी का मुआय़ना किया।
भानुका राजपक्ष
29 वर्षीय मध्यक्रम बल्लेबाज़
श्रीलंकाई टीम में शायद राजपक्षे का सफर सबसे ज्यादा कठिन रहा है। कई बार टीम में उनके फिटनेस के कारण उन्हें बाहर रखा गया जिससे वो काफी नाखुश भी थे। राजपक्षे ने मई में एक साक्षात्कार के दौरान श्रीलंका की चयन नीतियों पर तीखा हमला किया था। इसके कारण श्रालंकाई कोच मिकी आर्थर को सार्वजनिक रूप से जवाब देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उस दौरान उन्होंने कहा था कि "भानुका को कुछ कमिटमेंट तो दिखाना ही चाहिए, साथ ही साथ उन्हें नअपने खान-पान पर भी खासा ध्यान देना चाहिए। उनका बहाना यह है कि उन्हें चॉकलेट पसंद है। यदि आप बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक बनना चाहते हैं तो आपको कुछ त्याग करना होगा। हमारे पास उसके लिए एक डाइट प्लान था और हमें उम्मीद थी कि वह खुद की देखभाल करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ"
राजपक्षे ने संभवत: अपनी फिटनेस को किसी तरह के नियंत्रण में कर लिया है लेकिन इस महीने की शुरुआत में उनकी सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए 5000 डॉलर(लगभग 3 लाख 73 हजार रूपए) का जुर्माना लगाया गया था। बल्लेबाज़ी की बात करें तो राजपक्षे एक क्लीन स्ट्राइकर है, उनमें विकेट के दोनों ओर शानदार शॉट लगाने की प्रतिभा है। वह अब अपने चयन को सही ठहराने के लिए आतुर होंगे क्योंकि आखिरकार उन्हें टीम में शामिल क्या गया है।
एशेन बंडारा
22 वर्षीय, मध्यक्रम बल्लेबाज़
एशेन बंडारा ने इस साल की शुरुआत में अपने वनडे करियर की अच्छी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अपने तीन मैचों में 50, 18 और 55* रन बनाए। जबकि वह बांग्लादेश में प्रभावी नहीं थे, एक बल्लेबाज़ के रूप में उनकी प्राथमिक ताकत अब तक स्पिन के खिलाफ रही है। बंडारा एक बेहतरीन फील्डर भी हैं। सर्कल से लेकर सीमा रेखा तक उनकी फील्डिंग काफी अच्छी रही है।
मिनोद भानुका
26 वर्षीय, विकेटकीपर-बल्लेबाज
भानुका एक स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं जिन्हें ड्राइव करना काफी पसंद है। उनके ज्यादातर शॉट्स में टाइमिंग काफी अच्छी होती है। परेरा और डिकवेला की अनुपस्थिति को देखते हुए, मिनोड भानुका इस टीम में सबसे संभावित विकेटकीपिंग विकल्प प्रतीत होते हैं। वह कई सीज़न से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका औसत 43.65 है। यही नहीं उनके नाम 342 का उच्चतम स्कोर भी दर्ज है। हालांकि इस बात को लेकर चिंताएं हैं कि क्या सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए उनकी स्ट्राइक रेट काफी होगी। घरेलू टी20 आंकड़े भी स्ट्राइक रेट के लिहाज से उत्साहजनक नहीं हैं। इसके बावजूद वो श्रीलंका के कमजोर शीर्ष क्रम में कुछ स्थिरता ला सकता हैं। 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अब तक के एकमात्र वनडे में भानुका ने 39 में से 36 रन बनाया था।

एंड्रयू फिडेल फर्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंका संवाददाता हैं। अनुवाद Espncricinfo हिंदी के सब एडिर राजन राज ने किया है।