मैच (10)
MLC (2)
LPL (3)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (1)
ख़बरें

द्रविड़ : हमारे पास विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता है

द्रविड़ ने कहा कि भारतीय टीम वेस्टइंडीज़ में खेले गए पिछले कुछ मैचों का हर तरह से आंकलन कर रही है

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के सुपर 8 के पहले मुक़ाबले से पहले प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि उनकी टीम के पास विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता है और इसके साथ ही भारतीय टीम वेस्टइंडीज़ में खेले गए पिछले कुछ मैचों का हर संभव तरह से आंकलन कर रही है।
द्रविड़ ने कहा, "हमें यह भी समझना होगा कि क्रिकेट में परिस्थितियां काफ़ी मायने रखती हैं। यह उन चुनिंदा खेलों में से एक है जहां सतह की भूमिका काफ़ी अहम होती है और यह बहुत बड़ा अंतर पैदा करता है। हर विकेट हैदराबाद की तरह नहीं होता और हो भी नहीं सकता। मुझे लगता है कि हम निर्णय लेने और परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने की क्षमता विकसित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।"
अगर भारत को सुपर 8 में न्यूयॉर्क जैसी पिचें मिलती हैं तो निश्चित तौर पर भारत अन्य टीमों की तुलना में अधिक फ़ेवरेट होगा। हालांकि अन्य टीमों की तरह ही भारत को वेस्टइंडीज़ में हर मैच में नई परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। इस विश्व कप में पिछले दो सप्ताह में टीमों को पार स्कोर तय करने के लिए अमूमन दो अतिरिक्त ओवर लेते देखा गया। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के ख़िलाफ़ मैच के दौरान पाकिस्तान को ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा था। भारत को दूसरे राउंड में पांच दिनों के भीतर बारबाडोस, एंटीगा और सेंट लूसिया में अपने मुक़ाबले खेलने हैं।
द्रविड़ ने कहा, "हमारे पास जैसा अनुभव है उसे देखते हुए मुझे लगता है कि हमारे पास विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता है। हालांकि इसके अलावा हम यहां खेले गए पिछले कुछ मैचों का आंकलन भी करने का प्रयास कर रहे हैं कि यहां कितने स्कोर बने हैं? तेज़ गेंदबाज़ों को कितनी स्विंग मिल रही है? स्पिनर्स को कितना टर्न प्राप्त हो रहा है?"
"लेकिन हमें अपने कान खुले रखने की भी ज़रूरत है। आपके पास स्टैट्स हो सकते हैं, डेटा हो सकता है लेकिन किसी एक विशेष दिन आपके अनुमान से परिस्थितियां अलग भी हो सकती हैं। ज़रूरी नहीं है कि किसी ख़ास मैदान पर पिछले 10 दिनों में कितने रन बने हैं, उसकी पिच उस दिन वैसा ही बर्ताव करे। विकेट को तैयार करना, मौसम सबकुछ बदल सकता है। किसी मैच से दो या तीन दिन पहले भी परिस्थितियां इतनी बदल सकती हैं कि आपको अपनी रणनीति बदलने और दोबारा नई रणनीति बनाने पर मजबूर होना पड़ सकता है। मुझे लगता है कि हमें इसके लिए तैयार रहना होगा कि हम परिस्थितियों को बहुत जल्द भांप सकें और मुझे पूरी उम्मीद है कि हम ऐसा कर पाने में सफल होंगे।"
वेस्टइंडीज़ में भारत को पहले राउंड की तुलना में अपने अप्रोच को भी बदलना होगा। न्यूयॉर्क में कोहली रन ए बॉल खेल सकते थे लेकिन यहां उनकी भूमिका बदली हुई रहेगी।