मैच (6)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

ऐरन फ़िंच ने एक ही मैदान पर लगातार मैचों के आयोजन ना रखने का दिया सुझाव

हालांकि उन्होंने यह भी माना कि विश्व कप के आयोजन में कई चुनौतियां होती हैं

फ़िंच ने कहा कि क्रिकेट के कार्यक्रम में आजकल इतनी व्यस्तता है कि आप राउंड के मुक़ाबलों के लिए रिज़र्व डे नहीं रख सकते।  •  AFP/Getty Images

फ़िंच ने कहा कि क्रिकेट के कार्यक्रम में आजकल इतनी व्यस्तता है कि आप राउंड के मुक़ाबलों के लिए रिज़र्व डे नहीं रख सकते।  •  AFP/Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच के अनुसार टी20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में एक ही मैदान पर लगातार मैचों को ना रखने से शायद मौसम के चलते कम मैच रद्द होने की संभावना होगी। हालांकि मेलबर्न में शुक्रवार को ऐसा होने के बाद फ़िंच ने माना कि विश्व कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता के आयोजन में कई चुनौतियां बनी रहती हैं।
एमसीजी में शुक्रवार को लगातार मुक़ाबले अनुसूचित थे - अफ़ग़ानिस्तान बनाम आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड - लेकिन लगातार बारिश के बाद मैदान में अधिक गीलापन के चलते दोनों मैच बिना टॉस के रद्द हुए। इससे पूर्व मेलबर्न में ही न्यूज़ीलैंड बनाम अफ़ग़निस्तान भी रद्द हो गया था।
शनिवार को सिडनी में न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के बीच मैच में और रविवार के बांग्लादेश-ज़िम्बाब्वे मुक़ाबले में ब्रिस्बेन में शानदार मौसम देखने को मिला। हालांकि आने वाले दिनों का पूर्वानुमान बहुत ज़्यादा उत्साहवर्धक नहीं है।
ब्रिस्बेन में ही सोमवार को ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के बीच मैच में साफ़ मौसम की संभावना बताई गई है लेकिन मंगलवार को ब्रिस्बेन में 100% बारिश (35 मिलीमीटर तक) का पूर्वानुमान बताया जा रहा है। उस दिन इस शहर में श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान मैच के बाद एक अहम मुक़ाबले में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड आमने सामने होंगे।
फ़िंच ने कहा, "क्रिकेट के कार्यक्रम में आजकल इतनी व्यस्तता है कि आप राउंड के मुक़ाबलों के लिए रिज़र्व डे नहीं रख सकते। हालांकि जैसा हमने उस दिन देखा कि दोनों मैच एक शहर में थे...एक रद्द हुआ तो दूसरा भी। क्या इसके जगह हम दूसरे मैच को किसी और शहर में आयोजित करने से उसे बचा सकते थे? मैं केवल इतना जानता हूं कि 16 टीमों के लिए व्यवस्था बनाना और ऐसा टूर्नामेंट आयोजित करना आईसीसी के लिए एक बहुत चुनौतीपूर्ण स्थिति है।"
ऑस्ट्रेलिया में इससे पहले दो 50-ओवर विश्व कप आयोजित हुए थे और दोनों फ़रवरी-मार्च विंडो का हिस्सा थे। इस विश्व कप का आयोजन पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सीज़न के शुरुआत में किया गया है। ऊपर से देश के पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों में 'ला निन्या' नामक आंधी का असर भी देखने को मिल रहा है। इसके चलते मेलबर्न में इतिहास में अक्तूबर के महीने की सर्वाधिक बारिश की मात्रा गिरी है।
एमसीजी के ही पास स्थित मार्वल स्टेडियम में बीबीएल में मेलबर्न रेनेगेड्स अपने मैच खेलती है और इस स्टेडियम में छत को बंद करने का प्रावधान भी है। हालांकि इतने कम समय में ऐसा बदलाव करना लगभग असंभव है।
फ़िंच रेनेगेड्स के लिए ही खेलते हैं और उन्होंने इस बारे में कहा, "आप ऐसा तो नहीं कर सकते कि आप मौसम के पूर्वानुमान को देखें और विकेट को दूसरे स्टेडियम में लगा लें। ऐसा करने में बहुत कठिनाईयां हैं। हालांकि बिग बैश में उस विकेट ने पिछले दो सालों में ज़बरदस्त पिच दिए हैं जहां बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल परिस्थितियां मिली हैं।"
मेलबर्न में इसके बाद दो और मैच होने हैं - 6 नवंबर को भारत-ज़िम्बाब्वे की भिड़ंत और उसके ठीक एक सप्ताह बाद फ़ाइनल मैच। भारत जब पाकिस्तान के साथ वहां खेला था तब 90,293 दर्शक मौजूद थे और उतनी ही बड़ी क्राउड की उम्मीद के अनुसार ज़िम्बाब्वे मैच के लिए कुछ अलग टिकट बेचे जा रहे हैं जिनको सिर्फ़ खड़े रहने की अनुमति होगी। भारत बनाम पाकिस्तान मेलबर्न में इकलौता मैच रहा है जहां मौसम का खलल नहीं पड़ा हो।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।