मैच (18)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (1)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

फ़िंच : न्यूज़ीलैंड से बड़ी हार के बाद भाग्य हमारे हाथ में नहीं

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, "इससे हमारे नेट रन-रेट पर असर पड़ा है, लेकिन हम अभी भी सकारात्मक रहने वाले हैं"

ऐरन फ़िंच ने स्वीकार किया कि न्यूज़ीलैंड से बड़े अंतर से हार और नेट रन-रेट पर प्रभाव के कारण ऑस्ट्रेलिया का टी20 विश्व कप ख़िताब का बचाव करने की उम्मीदें अब उनके हाथ से निकल चुकी हैं।
हालांकि सुपर-12 के पहले दिन के बाद तालिका अभी शुरुआती अवस्था में है। सिडनी में 89 रनों की हार में ऑस्ट्रेलिया 111 रन पर ही ढेर हो गया था। उनका नेट रन रेट -4.450 है।
पिछले साल यूएई में ख़िताबी जीत में ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका तब लगा था, जब उन्हें इंग्लैंड ने रौंद दिया था। लेकिन तब तक उन्होंने दो जीत दर्ज कर ली थी और सिर्फ़ दो ग्रुप मैच बचे हुए थे। लिहाज़ा उन्हें जल्द ही अपने खेल को ऊपर ले जाना होगा, जिसकी शुरुआत मंगलवार को श्रीलंका के ख़िलाफ़ पर्थ में होगी।
फ़िंच ने कहा, "टूर्नामेंट के संदर्भ में देखें तो यह एक बहुत बड़ी हार है। हम तीनों पहलूओं में पूरी तरह से ख़राब खेले। यह हमारे नेट रन-रेट को नुक़सान पहुंचाएगा, लेकिन हम अभी भी सकारात्मक रहेंगे। मुझे लगता है कि हम अभी भी ख़ुद का समर्थन करते हैं कि हम चार मैच जीत सकते हैं और आपको इस तरह के कड़े टूर्नामेंट में थोड़ा भाग्य का साथ चाहिए।"
ऑस्ट्रेलिया के पास 201 रन के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान आक्रामक तरीक़े से बल्लेबाज़ी करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, लेकिन फ़िंच और मिचेल मार्श दोनों ही छोटी बाउंड्री का फ़ायदा उठाने में आउट हो गए। न्यूज़ीलैंड ने छोटी बाउंड्री का ख़ूब फ़ायदा उठाया था। डेविड वॉर्नर बदक़िस्मत रहे, गेंद उनके पैड पर लगने के बाद बल्ले के पीछे से लगकर विकेट पर जा समाई।
पिछले नौ टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की यह पांचवीं हार थी लेकिन फ़िच ने कहा कि इस बात का आंकलन नहीं होगा कि वे आगे कैसे खेलेंगे। उन्होंने कहा, "आप टी20 क्रिकेट में एक ढांचे में नहीं जा सकते। आपको जितनी जल्दी हो सके विपक्षी टीम पर दबाव वापस ट्रांसफ़र करने में सक्षम होना चाहिए और कभी-कभी इसमें जोख़िम भी है। इसलिए आपको कई बार जोख़िम लेने के परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।"
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने आगे कहा, "हमने इसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया है। हमें इस संबंध में ख़ुद को देखना होगा। लेकिन मैं अभी भी उसी तरह से खेलने के लिए प्रतिबद्ध हूं, जिस तरह से हमने पिछला विश्व कप जीता था। यहां हमें थोड़ा झटका लगा है। हमें अति-सकारात्मक, अति-आक्रामक होने की आवश्यकता है और मुझे यक़ीन है कि हम सब ऐसा करेंगे।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांस कुणाल किशोर ने किया है