मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

"क्यों ना (आप) इंग्लैंड की यात्रा से पहले 10 दिनों के लिए हॉलैंड आए?"

पॉल वैन मीकरेन ने प्रमुख टीमों से नीदरलैंड्स आकर कुछ मैच खेलने का आह्वान किया

नीदरलैंड्स के तेज़ गेंदबाज़ पॉल वैन मीकरेन ने प्रमुख क्रिकेट देशों से अपने इंग्लैंड दौरों पर नीदरलैंड्स आकर कुछ मैच खेलने का आह्वान किया है। इसी बहाने नीदरलैंड्स को अधिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने को मिलेगा।
वनडे सुपर लीग के बंद होने के बाद आने वाले वर्षों में नीदरलैंड्स के प्रमुख टीमों के विरुद्ध खेले जाने वाले मैचों पर प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया है। मौजूदा चक्र में उन्हें 24 मैच खेलने की गारंटी थी। इस टीम ने 2022 में 15 मैच खेले हैं, जो एक कैलेंडर वर्ष के लिए उनके सर्वाधिक है। इसमें वेस्टइंडीज़, इंग्लैंड और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ शामिल हैं।
भले ही उन्होंने इस साल खेले अपने सभी मैच हारे हैं, वे पाकिस्तान को हराने के क़रीब पहुंचे और कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने पहले नीदरलैंड्स क्रिकेट में गहराई विकसित करने के लिए सुपर लीग के महत्व के बारे में बात की थी। वैन मीकरेन का मानना ​​​​है कि मैदान पर उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता और उपलब्ध सुविधाएं उन्हें इंग्लैंड सीरीज़ की तैयारी के लिए किसी काउंटी टीम की तुलना में एक आदर्श विपक्ष बनाती हैं।
सिडनी में भारत के विरुद्ध मैच के बाद मीकरेन ने कहा, "टेस्ट टीमें काउंटी के ख़िलाफ़ खेलने की बजाय हॉलैंड आ सकतीं हैं। हमारे पास सुविधाएं हैं। इस साल हमने दिखाया है कि हॉलैंड कि पिचें कितनी अच्छी है। मुझे लगता है कि घर पर अभ्यास के लिए मिली पिच उत्कृष्ट थी और हमने बढ़िया क्रिकेट खेला।"
उन्होंने आगे कहा, "अन्य काउंटी टीमों के विरुद्ध खेले जाने वाले वॉर्म-अप मैचों की तरह हम भी प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं। क्यों ना (आप) इंग्लैंड की यात्रा से पहले 10 दिनों के लिए हॉलैंड आए?"
सिडनी में परिणाम अपेक्षित रहा जहां भारत ने 56 रनों से जीत दर्ज की। कुल मिलाकर यह इन दोनों टीमों के बीच तीसरी ही भिड़ंत थी लेकिन नीदरलैंड्स ने भारत से कड़ी मेहनत करवाई।
उन्होंने पावरप्ले में भारत को एक विकेट पर केवल 32 रन बनाने दिए और रोहित शर्मा को आउट करने का मौक़ा भी बनाया। टिम प्रिंगल ने कैच छोड़ा लेकिन इसके बावजूद 10 ओवरों के बाद भारत का स्कोर केवल 67 रन था। इसके बाद भारत ने तेज़ गति से रन बनाए।
मीकरेन गेंद के साथ इस प्रदर्शन से प्रसन्न नहीं थे। उन्होंने कहा, "सच कहूं तो, पहले 10 ओवरों के बाद हम थोड़ा और कम स्कोर (पसंद करते)। हमने विकेट नहीं निकाले जिससे उन्हें अंत में स्वतंत्रता के साथ खेलने का मौक़ा मिला।"
इस तेज़ गेंदबाज़ ने आगे कहा, "हम ख़ुद पर कठोर हो रहे हैं लेकिन आप इस खेल में एक सेंटीमीटर से भी नहीं चूक सकते। विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ छोटी ग़लती भी महंगी पड़ती है।"
हालांकि वह अपने गेंदबाज़ों के प्रदर्शन की सराहना करते हैं। उनका मानना है कि आधी पारी की समाप्ति पर केवल एक विकेट गंवाने के बाद भारत का स्कोर और अधिक हो सकता था।"
36,000 दर्शकों के सामने खेलने का अनुभव नीदरलैंड्स को रोज़ नहीं मिलता है और वैन मीकरेन की माने तो इस पर विश्वास करने में समय लगेगा।
उन्होंने कहा, "मैंने कहा कि यह एक ऐसा दिन होगा जिसके बारे में मैं अपने पोते-पोतियों को बताऊंगा लेकिन दिन के अंत में आप 11 अन्य पुरुषों के ख़िलाफ़ खेल रहे हैं, वे भगवान नहीं हैं। आप सिर्फ़ प्रतिस्पर्धा करते हैं और हमने आज यही करने की कोशिश की।"
मीकरेन ने आगे कहा, "आप शोर को रोकने की कोशिश करते हैं। आप ऐसे (पलों को) लगभग 100 बार टीवी पर देखते हैं और बस वहां होना बहुत ख़ास था। मुझे लगता है कि उस पल में मुझे शायद उतना एहसास नहीं हुआ और शायद यह समझने में 24 घंटे लगेंगे।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।