मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)

ऑस्ट्रेलिया की हार के बाद क्या है ग्रुप एक की स्थिति? कैसे कर सकता है पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज़ क्वालीफ़ाई?

इंग्लैंड की स्थिति मजबूत, सेमीफ़ाइनल की दूसरी टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के साथ-साथ वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका के पास अभी भी मौक़ा

Justin Langer's expression tells thing are not going Australia's way, Australia vs England, T20 World Cup, Group 1, Dubai, October 30, 2021

इंग्लैंड से आठ विकेट की करारी हार के बाद नेट रन रेट में फिसला ऑस्ट्रेलिया, अब दोनों मैच में जीत की ज़रूरत  •  ICC/Getty Images

ग्रुप एक में सभी टीमें तीन-तीन मैच खेल चुकी हैं। आइए जानते हैं उनकी अब तक की स्थिति क्या है और वे कैसे सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर सकते हैं?
इंग्लैंड
मैच- 3, अंक- 6, नेट रन रेट- 3.948, शेष मैच- श्रीलंका, साउथ अफ़्रीका
इंग्लैंड अब तक विश्व कप में शानदार फ़ॉर्म में रहा है। उन्होंने अपने तीनों मुक़ाबले जीते हैं और वह लगभग सेमीफ़ाइनल में पहुंच चुका है। अगर वह अपने दोनों बचे मैच हारता है और ऑस्ट्रेलिया व साउथ अफ़्रीका अपने बाक़ी के दोनों मैच जीत जाते हैं, तभी इंग्लैंड प्रतियोगिता से बाहर हो सकता है। हालांकि इंग्लैंड की फ़ॉर्म और विपक्षी टीमों को देखकर ऐसा नामुमकिन ही लगता है।
इंग्लैंड को अब श्रीलंका और साउथ अफ़्रीका से भिड़ना है। अगर इंग्लैंड, श्रीलंका से जीत और साउथ अफ़्रीका से हारता है और साउथ अफ़्रीका व ऑस्ट्रेलिया अपने बाक़ी दोनों मैच जीत जाते हैं, तो इस ग्रुप में इन तीनों के पास आठ-आठ अंक होंगे लेकिन रन रेट के आधार पर इंग्लैंड आसानी से सेमीफ़ाइनल में पहुंच जाएगा।
साउथ अफ़्रीका
मैच- 3, अंक- 4, नेट रन रेट- 0.210, शेष मैच- बांग्लादेश, इंग्लैंड
साउथ अफ़्रीका ने अब तक दो मैच जीते हैं, जबकि एक गंवाया है। लेकिन उनका एक मुक़ाबला इंग्लैंड से है, जो कि टूर्नामेंट में अब तक अजेय है। अगर साउथ अफ़्रीका बांग्लादेश से जीतता और इंग्लैंड से हारता है, तो उन्हें नेट रन रेट और दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा। वहीं साउथ अफ़्रीका अगर अपने दोनों मुक़ाबले जीत जाता है, तो भी उसे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के रन रेट पर निर्भर होना होगा। इस स्थिति के लिए ऑस्ट्रेलिया को अपने बाक़ी बचे दोनों मैच और इंग्लैंड को कम से कम एक मैच जीतना होगा।
ऑस्ट्रेलिया
मैच- 3, अंक- 4, नेट रन रेट- -0.627, शेष मैच- बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़
50 गेंद शेष रहते इंग्लैंड से आठ विकेट की बड़ी हार के बाद ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट काफ़ी नीचे चला गया है। ऑस्ट्रेलिया को अब बाक़ी के दोनों मैच जीतने होंगे, ताकि उनके पास 8 अंक हों और वह नेट रन रेट के आंकड़ों के खेल में ना आए।
श्रीलंका
मैच- 3, अंक- 2, नेट रन रेट- -0.350, शेष मैच- इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़
श्रीलंका प्रतियोगिता में अब तक सिर्फ़ एक मैच ही जीत पाई है। उन्हें प्रतियोगिता में बने रहने के लिए अपने बाक़ी के बचे दोनों मैच जीतने होंगे और यह दुआ करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका अपने दोनों मैच हार जाएं। इस दशा में इंग्लैंड के पास आठ और श्रीलंका के पास छह अंक होंगे और बाक़ी टीमें चार अंक पर ही सिमट जाएंगी। अगर इंग्लैंड अपने पांचों मैच जीतता है और बाक़ी सभी टीमें सिर्फ़ चार अंक पर रहती हैं, तब नेट रन रेट के हिसाब से दूसरी टीम का फ़ैसला होगा। हालांकि व्यवहारिक रुप से देखें तो श्रीलंका के क्वालीफ़ाई करने के अब बहुत कम ही मौक़े हैं।
वेस्टइंडीज़
मैच- 3, अंक- 2, नेट रन रेट- -1.598, शेष मैच- श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया
इस ग्रुप में वेस्टइंडीज़ का नेट रन रेट सबसे ख़राब है, इसलिए वह किसी भी रन रेट के चक्कर में नहीं पड़ना चाहेंगी। श्रीलंका की ही तरह वेस्टइंडीज़ का मौक़ा तब ही बनेगा, जब ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका अपने बाक़ी के बचे दो मैच हार जाए और वेस्टइंडीज़ अब अपने सभी मैच जीते।
बांग्लादेश
मैच- 3, अंक- 0, नेट रन रेट- -1.069, शेष मैच- साउथ अफ़्रीका, ऑस्ट्रेलिया
बांग्लादेश ने अब तक एक भी मैच नहीं जीता है। बांग्लादेश के लिए अब कोई मौक़ा नहीं है, बशर्ते अगर वह अपने दोनों मैच जीते और इंग्लैंड को छोड़कर बाक़ी की टीमें अपना हर मैच हारकर चार अंक पर ही रहें। इस स्थिति में भी नेट रन रेट देखा जाएगा, जिसमें बांग्लादेश पहले से ही बहुत ख़राब स्थिति में है। इसके लिए बांग्लादेश को ना सिर्फ़ हर मैच जीतना होगा बल्कि बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स टीम के एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है