मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

बोल्‍ट को उम्‍मीद उनका टेस्‍ट क्रिकेट का सफ़र अभी ख़त्‍म नहीं हुआ

केंद्रीय अनुबंध से बाहर होने के बाद गेंदबाज़ की नज़र 2023 वनडे विश्‍व कप पर

Trent Boult arrived in the UK on Monday night after the IPL final, New Zealand tour of England, May 31, 2022

अगले साल वनडे विश्‍व कप भी खेलना चाहते हैं बोल्‍ट  •  Alex Davidson/Getty Images

ट्रेंट बोल्‍ट इस बात से अच्‍छी तरह से वाकिफ़ हैं कि न्‍यूज़ीलैंड के केंद्रीय क़रार से बाहर होने का फ़ैसला करने का असर उनके टेस्‍ट में चयन पर पडे़गा लेकिन उन्‍हें उम्‍मीद है कि उनका टेस्‍ट क्रिकेट का सफ़र अभी ख़़त्‍म नहीं हुआ है।
न्‍यूज़ीलैंड को दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 में पाकिस्‍तान का दौरा करना है, जहां दो टेस्‍ट खेले जाएंगे। इसके बाद उन्‍हें फ़रवरी 2023 में दो टेस्‍ट मैचों के लिए इंग्‍लैंड की मेज़बानी करनी है, जिसमें एक डे नाइट टेस्‍ट भी शामिल है।
हालांकि, विदेशी टी20 लीगों में उनकी प्रतिबद्धता की वजह से उनके पाकिस्‍तान दौरे पर जाने की संभावना कम है। बीबीएल ड्राफ़्ट के 12 प्‍लेटिनम दर्जे वाले खिलाड़‍ियों में वह भी शामिल हैं। बीबीएल की शुरुआत 12 दिसंबर से होगी और इसके ग्रुप स्‍टेज 25 जनवरी तक चलेंगे। बोल्‍ट ने हाल ही में लॉन्च हुई आईएलटी20 के लिए भी साइन किया है। यह लीग जनवरी और फ़रवरी के बीच आयोजित होगी, जहां वह मुंबई इंडियंस एमिरेट्स के साथ जुड़े हैं।
बोल्‍ट से जब पूछा गया कि जून में इंग्‍लैंड के ख़‍ि़लाफ़ खेला गया टेस्‍ट क्‍या उनका आख़‍िरी टेस्‍ट था, तो उन्‍होंने जवाब दिया, "उम्‍मीद है नहीं। मैं केंद्रीय करार से बाहर होने के फ़ैसले से पूरी तरह वाकिफ़ हूं कि इससे मेरे चयन पर प्रभाव पड़ेगा। मैं सप्‍ताह दर सप्‍ताह की ओर देख रहा हूं।"
बोल्‍ट ने कहा, "उससे पहले बहुत क्रिकेट खेला जाना है। मैं जानता हूं कि अगली सीरीज़ पाकिस्‍तान में है और इसके बाद नए साल पर हम अपने घर में इंग्‍लैंड की मेज़बानी करेंगे, लेकिन इसके बारे में बोलना अभी सही नहीं, इसमें लंबा समय है। मैं इसका फै़सला न्‍यूज़ीलैंड क्रिकेट पर छोड़ता हूं और वे जो भी निर्णय लेंगे मैं उसका सम्‍मान करूंगा।"
न्‍यूज़ीलैंड को अब अगले महीने ऑस्‍ट्रेलिया में चैपल-हैडली ट्रॉफ़ी के तीन वनडे मैच खेलने हैं, जिसमें बोल्‍ट को टीम में जगह दी गई है, लेकिन न्‍यूज़ीलैंड क्रिकेट ने यह साफ़ कर दिया है कि उनका चयन अहम मैचों के आधार पर किया जाएगा और बोर्ड अनुबंधित खिलाड़‍ियों को ही पहले महत्‍व देगा।
बोल्‍ट ने कहा कि वह भारत में अगले साल अक्‍तूबर में होने वाले वनडे विश्‍व कप में भी खेलना चाहते हैं। उन्‍हें यह भी उम्‍मीद है कि आगामी टी20 विश्‍व कप में वह न्‍यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान संभालेंगे। अगर बोल्‍ट अगले साल वनडे विश्‍व कप खेलते हैं, तो यह उनका तीसरा वनडे विश्‍व कप होगा।
बोल्‍ट ने कहा, "मुझे याद है 2019 विश्‍व कप में हार के बाद मैंने केन विलियमसन से कहा था कि हमें चार साल बाद दोबारा कोशिश करनी होगी। अब कुछ ही महीनों की बात है तो मुझमें उस ट्रॉफ़ी को पाने के लिए बहुत भूख है।"
33 वर्षीय बोल्‍ट ने केंद्रीय क़रार से बाहर होने के पीछे की वजह अपनी पत्‍नी और तीन बच्‍चों के साथ अधिक समय बिताने को बताया था। बोल्‍ट ने कहा, "जब भी टी20 लीग होंगी तो मुझे उन्‍हें अपने साथ ले जाने का मौक़ा होगा। मेरे तीन लड़के हैं और वह साल में आठ सप्‍ताह ही अपने पिता को देख पाते हैं। मैं अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहता हूं, लेकिन अगर मैं कोई अंतर्राष्‍ट्रीय मैच नहीं खेलता हूं तो तो मेरे पास साल में कुछ टी20 लीग होंगी और कहीं दूर रहने की जगह घर पर समय बिताने के लिए 10 महीने होंगे। मैं आगे की नहीं सोच रहा हूं, अभी आगे के बारे में कुछ भी बता पाना मुश्किल है।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।