मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

चैपल-हैडली वनडे ट्रॉफ़ी में खेलेंगे ट्रेंट बोल्‍ट

बेन सीयर्स और मैट हेनरी भी न्‍यूज़ीलैंड टीम में, जेमिसन और मिल्‍न चोट की वजह से बाहर

हाल ही में ट्रेंट बोल्‍ट ने केंद्रीय अनुंबध से खुद को अलग कर लिया था  •  Getty Images

हाल ही में ट्रेंट बोल्‍ट ने केंद्रीय अनुंबध से खुद को अलग कर लिया था  •  Getty Images

अगले महीने ऑस्‍ट्रेलिया के ख़ि‍लाफ़ होने वाली चैपल-हैडली ट्रॉफ़ी के लिए न्‍यूज़ीलैंड ने तेज गेंदबाज़ों से भरी टीम को चुना है। टीम में ट्रेंट बोल्‍ट को भी रखा गया है, जो इस माह केंद्रीय क़रार से बाहर हो गए थे। यह चयनकर्ताओं पर निर्भर था कि वह उनका चयन करते हैं या नहीं। टीम में लॉकी फ़र्ग्यूसन के अलावा 23 वर्षीय बेन सीयर्स को भी चुना गया है, जिनके 6 सितंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में वनडे पदार्पण करने की उम्‍मीद है।
बोल्‍ट के भविष्‍य में चयन पर न्‍यूज़ीलैंड क्रिकेट ने कहा था कि उनके भविष्‍य में चयन को मैचों की अहमियत के तौर पर देखा जाएगा, जहां पर केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़‍ियों को अहमियत दी जाएगी। इसी के साथ वह अक्‍तूबर में होने वाले टी20 विश्‍व कप में भी भाग लेंगे। . परिस्थितियों को देखते हुए न्‍यूज़ीलैंड ने टीम में अधिक तेज़ गेंदबाज़ों को जगह दी है। वेस्‍टइंडीज़ दौरे पर चोट की वजह से नहीं जाने वाले मैट हेनरी की टीम में वापसी हुई है। उस दौरे पर हेनरी की जगह लेने वाले सीयर्स को भी टीम में जगह मिली है। उन्‍होंने न्‍यूज़ीलैंड के लिए सितंबर 2021 में पदार्पण किया था और तब से वह राष्‍ट्रीय टीम के सेटअप का हिस्‍सा हैं।
प्रमुख कोच गैरी स्‍टीड ने कहा, "बेन सीयर्स का चयन भविष्‍य को देखते हुए किया गया है, साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया में परिस्थितियों को देखते हुए हमने अधिक तेज़ गेंदबाज़ चुने हैं। मैट को भी वापसी की बधाई। वह वनडे में पिछले कुछ सालों में हमारे प्रमुख गेंदबाज़ रहे हैं और वनडे गेंदबाज़ी रैंकिंग में उनका छठां स्‍थान उनकी अहमियत बताता है।"
कैरेबियन दौरे पर आख़‍ि़‍री दो मैच नहीं खेलने वाले केन विलियमसन टीम के कप्‍तान होंगे। 2019 विश्‍व कप के बाद से वह केवल तीन ही वनडे खेल पाए हैं। अब जब एक बड़ी सीरीज़ में दो ही सप्‍ताह का समय बचा है तो वह इसके लिए तैयार हैं।
काइल जेमिसन और ऐडम मिल्‍न चोट की वजह से शामिल नहीं हो पाए हैं। ईश सोढ़ी, हेनरी निकल्‍स और विल यंग को टीम में जगह नहीं मिली है। 12 पारियों में तीन अर्धशतक लगाने वाले ग्‍लेन फ़‍िल‍िप्‍स को भी टीम में चुना गया है। वह न्‍यूज़ीलैंड के मध्‍य क्रम की जान बनने लगे हैं।
स्‍टेड ने कहा, "ईश, हेनरी और विल जैसे खिलाड़ी टीम में जगह नहीं बना पाए हैं, जो हमारे क्रिकेट सिस्‍टम की गहराई को बताता है। ग्‍लेन एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और वह हमारे लिए कई स्‍थानों पर बल्‍लेबाज़ी करने की क्षमता रखते हैं. साथ ही वह हमें गेंदबाज़ी का विकल्‍प भी दिलाते हैं।"
अब तक हुई 12 चैपल-हैडली ट्रॉफ़ी में ऑस्‍ट्रेलिया की बढ़च 6-4 की है। घर पर खेलते समय ऑस्‍ट्रेलिया हमेशा न्‍यूज़ीलैंड पर हावी रहा है।
न्‍यूज़ीलैंड वनडे टीम : केन विलियमसन (कप्‍तान), फ़‍िन ऐलेन, ट्रेंट बोल्‍ट, माइकल ब्रेसवेल, डेवन कॉन्‍वे, लॉकी फ़र्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लैथम (विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्‍लेन फ़‍िल‍िप्‍स, मिचेल सैंटनर, बेन सीयर्स, टिम साउदी।

सीरीज़ का कार्यक्रम

पहला वनडे, कैर्न्स : 6 सितंबर
दूसरा वनडे, कैर्न्‍स : 8 सितंबर
तीसरा वनडे, कैर्न्‍स : 11 सितंबर

अलगप्‍पन मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।