मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

आंकड़े : मांधना और हरमनप्रीत की ऐतिहासिक पारी, वेस्टइंडीज़ का ढेर होना और भी बहुत कुछ

भारत का महिला विश्व कप में वेस्टइंडीज़ पर वर्चस्व जारी, 155 रन की जीत की कहानी आंकड़ों में

मांधना और हरमनप्रीत ने 184 रन जोड़े, यह महिला विश्व कप में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है  •  ICC via Getty

मांधना और हरमनप्रीत ने 184 रन जोड़े, यह महिला विश्व कप में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है  •  ICC via Getty

317 का स्कोर भारतीय महिला टीम ने शनिवार को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ बनाया। यह भारतीय टीम का वनडे क्रिकेट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। भारत का सर्वश्रेष्ठ स्कोर दो विकेट पर 358 रन है, जो उन्होंने 2017 में आयरलैंड के ख़िलाफ़ बनाया था। वहीं यह पहला मौक़ा भी है जब भारतीय महिला टीम ने महिला विश्व कप में 300 रनों का आंकड़ा छुआ है। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ स्कोर छह विकेट पर 284 रन था, जो उन्होंने 2013 में वेस्टइंडीज़ के ही ख़िलाफ़ बनाया था।
7 मैच जो भारत ने विश्व कप में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेले हैं, उन सभी सात मैच में भारत ने जीत दर्ज की है। किसी भी अन्य टीम ने इससे ज़्यादा किसी एक विरोधी टीम के ख़िलाफ़ 100 प्रतिशत रिकॉर्ड के साथ नहीं जीते हैं। न्यूज़ीलैंड ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ और ऑस्‍ट्रेलिया ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ विश्व कप में सात-सात मैच जीते हैं।
1 स्मृति मांधना और हरमनप्रीत कौर पहली भारतीय जोड़ी बन गई हैं जिन्होंने महिला विश्व कप के एक ही मुक़ाबले में शतक लगाए हैं। इससे पहले सात ही बार ऐसा हुआ है जब टूर्नामेंट में एक ही पारी में दो शतक लगे। इसी के साथ मांधना और हरमनप्रीत तीसरी भारतीय जोड़ी बनी जिन्होंने महिला वनडे में एक ही पारी में शतक लगाए।
184 रनों की साझेदारी मांधना और हरमनप्रीत के बीच हुई। यह महिला विश्व कप में भारत की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूनम राउत और थिरुश कामिनी के नाम था, जिन्होंने 2013 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 175 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी। मांधना और हरमनप्रीत के बीच 184 रनों की साझेदारी चौथे या उससे नीचे विकेट के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी है।
40 विकेट झूलन गोस्वामी के महिला विश्व कप में हो गए हैं। वह अब महिला विश्व कप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज़ बन गई हैं। उन्होंने अनीसा मोहम्मद को आउट करके लिन फ़ुलस्टन को पछाड़ा जिनके नाम 39 विकेट थे।
3 शतक हो गए हैं अब महिला विश्व कप में हरमनप्रीत के, यह विश्व कप में भारत की ओर से सबसे ज़्यादा शतक हैं। उन्होंने मिताली राज और मांधना को पछाड़ा, इन दोनों के नाम ही दो शतक हैं।
100 गेंद में शतक हरमनप्रीत का महिला विश्व कप में दूसरा सबसे तेज़ शतक है, सबसे कम गेंद में शतक का रिकॉर्ड भी हरमनप्रीत के ही नाम है, जिन्होंने 2017 में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 90 गेंद में शतक लगाया था। वहीं यहां 100 गेंद में लगाया गया शतक महिला वनडे में भारत की ओर से संयुक्त रूप से तीसरा सबसे तेज़ शतक है।
109 रन बनाए हरमनप्रीत ने, ऐसा करके वह पहली भारतीय बल्लेबाज़ बन गई हैं, जिन्होंने पांचवें या उससे निचले क्रम पर आते हुए शतक लगाया है। दो ही बल्लेबाज़ों का महिला वनडे में हरमनप्रीत से ज़्यादा स्कोर है नंबर पांच या उसे निचले क्रम पर आते हुए।
4 शतक हो गए हैं हरमनप्रीत के चौथे या उससे निचले क्रम पर आते हुए, यह महिला वनडे में संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादाjoint-most शतक हैं। उन्होंने नताली शीवर की बराबरी की, जिनके नाम भी चौथे या उससे नीचे उतरते हुए चार शतक हैं।
162 रनों पर वेस्टइंडीज़ हेमिल्टन में पवेलियन लौट गई। शतकीय साझेदारी होने के बावजूद यह पुरुष या महिला वनडे क्रिकेट में दूसरा न्यूनतम स्कोर है। सबसे कम स्कोर पाकिस्तान का है, जो श्रीलंका के ख़िलाफ़ पुरुष वनडे मैच में 2009 में 161 रन पर ढेर हो गई थी, जबकि चौथे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी हुई थी। महिला क्रिकेट में पिछला न्यूनतम स्कोर इंग्लैंड का था, जो ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 1985 में 106 रनों की ओपनिंग साझेदारी करते हुए 163 रनों पर ढेर हो गई थी।
वेस्टइंडीज़ की ओपनर डिएंड्रा डॉटिन और हेली मैथ्यूज़ के बीच 100 रनों की साझेदारी हुई, यह उनकी महिला विश्व कप में पहली ओपनिंग शतकीय साझेदारी है।

संपत बंदारूपल्ली ESPNcricinfo में सांख्यिकीविद हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है