बड़ी तस्वीर

आईपीएल 2021 का 42वां मुक़ाबला- मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स। यह मैच दोनों टीमों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। लगातार तीन मैच हारकर मुंबई इंडियंस की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है। प्ले ऑफ़ में बने रहने के लिए उसे अब हर मैच जीतना ज़रूरी है। पंजाब भी लगभग उसी नाव पर है, हालांकि अपने अंतिम मैच में जीत हासिल कर वह बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ इस मैच में जाएगी।

मुंबई के शीर्ष क्रम के दो प्रमुख बल्लेबाज़ और अब भारतीय टी20 टीम का हिस्सा सूर्यकुमार यादव और इशान किशन आईपीएल के यूएई लेग में अब तक रंग में नहीं दिखे हैं। इस सीज़न में बीच के ओवरों में किशन का स्ट्राइक रेट महज 86 का रहा है, जो कि सबसे कम है। वहीं अगर सूर्यकुमार की बात की जाए, तो वह इस सीज़न में सबसे तेज़ी से आउट होने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज़ हैं।

हार्दिक पंड्या फ़िट होकर टीम में तो वापिस आए हैं लेकिन क्या वह अपने कोटे की पूरी गेंदबाज़ी करेंगे, इस पर अभी संशय है। वहीं क्रुणाल भी यूएई लेग के तीन मैच में सिर्फ़ एक बार ही चार ओवर किए हैं और उनकी बल्लेबाज़ी भी अभी लय में नहीं दिख रही है। इसका मतलब है कि रोहित, डिकॉक और पोलार्ड पर बल्लेबाज़ी में अधिक भार पड़ रहा है।

वहीं किंग्स के लिए भी कुछ चीज़ें अभी भी फ़िक्स नहीं हुई हैं। पहले उन्होंने क्रिस गेल को ड्रॉप किया लेकिन अगले दो मैच में उनको मौक़ा दिया गया। उन्होंने मारक्रम को इसलिए टीम में लिया था कि वह गेंदबाज़ी में सहयोग कर सकें, लेकिन उन्हें एक भी ओवर अभी तक गेंदबाज़ी नहीं की है। रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन के रहते हुए उन्होंने आदिल रशीद को साइन किया, अब उन्हें भी टीम में जगह नहीं है। उनकी बल्लेबाज़ी मयंक अग्रवाल और केएल राहुल व तेज़ गेंदबाज़ी शमी और अर्शदीप सिंह पर अधिक निर्भर है।

संभावित एकादश :

मुंबई इंडियंस : रोहित, डिकॉक, इशान, सूर्यकुमार, हार्दिक, पोलार्ड, क्रुणाल, मिल्न, राहुल चाहर, बुमराह, बोल्ट

पंजाब किंग्स : राहुल, मयंक, गेल, मारक्रम, पूरन, हुड्डा, बरार, बिश्नोई, एलिस, अर्शदीप, शमी

रणनीतिक बिंदु :

बुमराह ने मयंक अग्रवाल को दो मैचों में बिना रन दिए दो बार आउट किया है, इसलिए मुंबई को उन्हें पहला ओवर देना चाहिए।

इस साल गेल स्पिन के ख़िलाफ़ 27 में से 13 बार स्पिन गेंदबाज़ों पर आउट हुए हैं। इसलिए गेल के आने पर मुंबई को तुरंत स्पिनर्स को लाना चाहिए।

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है