मैच (12)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
सीपीएल (2)
रोड सेफ़्टी (2)
लेजेंड्स लीग (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
परिणाम
पहला वनडे (D/N), अहमदाबाद, February 06, 2022, वेस्टइंडीज़ का भारत दौरा

भारत की 6 विकेट से जीत, 132 गेंद बाकी

प्लेयर ऑफ़ द मैच
4/49
yuzvendra-chahal
प्रीव्यू

नए चेहरों के साथ भारत और वेस्टइंडीज़ की नज़र नई शुरुआत पर

मध्य ओवरों में विकेट चटकाने के लिए भारत ने फिर एक बार कलाई की स्पिन की तरफ़ रुख़ किया है

बड़ी तस्वीर

घर पर वनडे सीरीज़ में आयरलैंड के हाथों 2-1 से मिली हार के बाद कायरन पोलार्ड की टीम ने टी20 सीरीज़ में इंग्लैंड को 3-2 से पराजित किया। वह भी एक ऐसी टीम के साथ जिसमें शिमरन हेटमायर (ख़राब फ़िटनेस) और एविन लुइस मौजूद नहीं थे। यह दोनों खिलाड़ी इस दौरे का भी हिस्सा नहीं हैं और इससे वेस्टइंडीज़ के युवा सितारों के पास दमदार प्रदर्शन करने का अच्छा मौक़ा है। इससे वह राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता और आईपीएल की बड़ी नीलामी से पहले टीमों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
ओडीन स्मिथ, रोमारियो शेफ़र्ड, कोरोना से उबर चुके फ़ेबियन ऐलेन और ब्रैंडन किंग के लिए यह सीरीज़ महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कैरैबियन प्रीमियर लीग में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद स्मिथ ने टी10 लीग में अपनी छाप छोड़ी और हालिया सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ की टीम में प्रवेश किया। ऐलेन राष्ट्रीय टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहेंगे। किंग और केमार रोच वनडे टीम में वापस आ चुके हैं। वहीं लंबे छक्के लगाने के लिए मशहूर शेफ़र्ड अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने पैर जमा रहे हैं।
मेज़बान भारतीय टीम भी मुश्किल दौर से गुज़र रही हैं। टीम के चार खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ़ के अन्य सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। केएल राहुल पारिवारिक कारणों से पहले मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इसी के चलते मयंक अग्रवाल और इशान किशन को मुख्य टीम में शामिल किया गया है। भारत के लिए अच्छी ख़बर यह है कि कप्तान रोहित शर्मा और वॉशिंगटन सुंदर पूरी तरह फ़िट हैं।
मध्य ओवरों में विकेट चटकाने की परेशानी को दूर करने के लिए भारत ने युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को टीम में जगह दी है। साथ ही कुलदीप यादव को वापस लाया गया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज़ क्रिस गेल, लुइस और हेटमायर की ग़ैरमौजूदगी में कलाई के स्पिनर इस वेस्टइंडीज़ बल्लेबाज़ी क्रम के ख़िलाफ़ अहम भूमिका निभा सकते है।
विश्व कप सुपर लीग की अंक तालिका में भी यह दोनों टीमें लगभग बराबरी पर चल रही है। नौ मुक़ाबले खेलने के बाद जहां भारत के पास 49 अंक हैं, वहीं 12 मैच खेलने वाली वेस्टइंडीज़ इस समय 50 अंकों पर है।

हालिया फ़ॉर्म

भारत: हार, हार, हार, हार, जीत
वेस्टइंडीज़: हार, हार, जीत, हार, जीत

इन पर होगी नज़र

इशान किशन अपने साथ एक ऐसा नया और आक्रामक अंदाज़ लेकर आते हैं, ऐसा अंदाज़ जो इस टीम ने पहले कभी नहीं अपनाया। कोरोना के कारण शिखर धवन और ऋतुराज गायकवाड़ की अनुपस्थिति में किशन अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। साथ ही उनकी नज़र लंबे समय के लिए इस भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने की दावेदारी पेश करने पर होगी।
अकील हुसैन कलाई की स्पिन को त्यागकर सफ़ेद गेंद क्रिकेट में वेस्टइंडीज़ टीम के प्रमुख स्पिनर बनकर उभरे हैं। टी20 क्रिकेट में उनकी भूमिका रन रोकने की होती है लेकिन वह मददगार पिचों पर गेंद को घुमाने में सक्षम हैं। साथ ही वह लंबे छक्के लगाते हैं और कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ नेट गेंदबाज़ के तौर पर आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं।

टीम न्यूज़

क्योंकि मयंक अभी भी अपना अनिवार्य क्वारंटीन पूरा कर रहे हैं, रोहित ने मैच से एक दिन पहले पुष्टि की कि किशन उनके साथ रविवार को पारी की शुरुआत करेंगे। गेंदबाज़ी में कुल-चा की जोड़ी एक साथ आ सकती है। ऑलराउंडर की भूमिका के लिए भारत को दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन के बीच किसी एक को चुनना होगा।
भारत: (संभावित) 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 इशान किशन, 3 विराट कोहली, 4 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 5 श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार यादव, 6 दीपक हुड्डा/वॉशिंगटन सुंदर, 7 दीपक चाहर, 8 शार्दुल ठाकुर, 9 कुलदीप यादव, 10 युज़वेंद्र चहल, 11 प्रसिद्ध कृष्णा
शीर्ष क्रम में स्थान के लिए किंग की लड़ाई एनक्रुमा बॉनर से होगी। मध्य क्रम में डैरन ब्रावो बाएं हाथ की बल्लेबाज़ी का एक विकल्प प्रदान करते हैं। हालांकि उन्होंने जुलाई 2021 से एक भी वनडे मैच नहीं खेला है। रोच भी दो साल बाद अपना पहला वनडे मैच खेलने के लिए तैयार हैं।
वेस्टइंडीज़: (संभावित) 1 शे होप (विकेटकीपर), 2 ब्रैंडन किंग/ एनक्रुमा बॉनर, 3 निकोलस पूरन, 4 शमार ब्रूक्स, 5 डैरन ब्रावो, 6 कायरन पोलार्ड (कप्तान), 7 ओडीन स्मिथ/रोमारियो शेफ़र्ड, 8 जेसन होल्डर, 9 अकील हुसैन, 10 केमार रोच, 11 हेडन वॉल्श जूनियर

पिच और परिस्थितियां

पिछले साल जब इसी समय मोटेरा स्टेडियम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मेज़बानी की थी, भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टी20 सीरीज़ में ख़ूब रन बने थे। इस बार भी पिच बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल होगी लेकिन बड़ी बाउंड्री के कारण यह उनके ताक़त की परिक्षा होगी। शाम को ओस भी अपना प्रभाव डाल सकती है। पूरे मैच के दौरान मौसम के साफ़ रहने की उम्मीद है।

मज़ेदार आंकड़े

  • रविवार को भारत अपना 1000वां वनडे मैच खेलेगा। ऐसा करने वाली वह विश्व की पहली टीम बन जाएगी।
  • वनडे क्रिकेट में 100 विकेट के आंकड़े से बस एक शिकार दूर हैं चहल। वह अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, रवींद्र जाडेजा, सचिन तेंदुलकर, रविचंद्रन अश्विन, रवि शास्त्री, युवराज सिंह और कुलदीप यादव के बाद 100 विकेट लेने वाले नौंवे भारतीय स्पिनर होंगे।
  • यह पिछले सात वर्षों में मोटेरा स्टेडियम में खेला जाने वाला पहला वनडे मैच होगा।
  • देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

    Customize Your Page
    Language
    English
    Hindi
    मैच कवरेज
    AskESPNcricinfo Logo

    Instant answers to T20 questions

    भारत पारी
    <1 / 3>
    आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग